Categories
इंग्लिश क्लास

EC57: अगली ध्वनि से पता लगाएँ Pro का उच्चारण

अंग्रेज़ी की ध्वनियों और स्ट्रेस के सात नियम जानने के बाद हम इस सीरीज़ के अंतिम खंड में कुछ कॉमन प्रिफ़िक्स और सफ़िक्स के उच्चारण पर बात करेंगे। चूँकि हम इस क़िताब में इंग्लिश के Pro.nun.ci.a.tion की Prob.lem का हल निकालने की क़ोशिश कर रहे हैं इसलिए यह उचित ही है कि हम सबसे पहले PRO– के बारे में बात करें। हम जानेंगे कि किसी शब्द में Pro का उच्चारण ‘प्र’ होगा और या प्रॉ/ प्रो, यह जानने का क्या कोई तरीक़ा है।

Pro से शुरू होनेवाले शब्दों में हम भारतीय अमूमन ‘प्रो’ या ‘प्रॉ’ का ही उच्चारण करते हैं  जैसे Prob.lem को प्रॉब्लम और  Pro.nun.ci.a.tionको प्रोनंसिएशन (प्रोनाउनसिएशन भी)। इस क्लास में मैं आपको यह बताऊँगा कि Pro- का उच्चारण कहाँ क्या होगा। इसे आप दो तरह से कर सकते हैं। 

. यदि आप Pro- के बाद वाले सिल्अबल (स्वर) का उच्चारण जानते हैं तो हलका-भारी सिद्धांत के आधार पर Pro- को ‘प्र’ या ‘प्रॉ/प्रो’ बोल सकते हैं। अगर PRO के बाद वाला सिल्अबल (स्वर) भारी है तो Pro- का उच्चारण हलका यानी ‘प्र’ करें और PRO के बाद वाला सिल्अबल (स्वर) हलका है तो Pro- का उच्चारण भारी यानी प्रो/प्रॉ करें।

. आप स्ट्रेस के नियमों के आधार पर भी Pro- के उच्चारण का पता लगा सकते हैं।

हल्का-भारी के आधार पर

आइए, नीचे एक-एक कर देखते हैं।

  • यहाँ Pro- का उच्चारण है ‘प्र’ क्योंकि इन शब्दों में अगला सिल्अबल भारी है।

1. Pro.duce=प्रड्यूस (क्योंकि ड्यू भारी है)

2. Pro.tect=प्रटेक्ट (क्योंकि टे भारी है)

3. Pro.ject=प्रजेक्ट (क्योंकि जे भारी है)

4. Pro.mote=प्रमोट (क्योंकि मो भारी है)

5. Pro.vide=प्रव़ाइड (क्योंकि वा भारी है)

6. Pro.ceed=प्रसीड (क्योंकि सी भारी है)

7. Pro.nounce=प्रनाउंस (क्योंकि नाउ भारी है)

8. Pro.ba.tion=प्रबेऽशन (क्योंकि बेऽ भारी है)

9. Pro.ces.sion=प्रसेशन (क्योंकि से भारी है)

10. Pro.fes.sor=प्रफ़ेस (क्योंकि फ़े भारी है)

  • यहाँ Pro- का उच्चारण है ‘प्रॉ’ क्योंकि अगला सिल्अबल हलका है।

11. Prob.lem=प्रॉब्लम (क्योंकि ब्ल हलका है)

12. Prod.uct=प्रॉडक्ट (क्योंकि ड हलका है)

13. Prov.ince=प्रॉविंस (क्योंकि वि हलका है)

14. Prof.it=प्रॉफ़िट (क्योंकि फ़ि हलका है)

लेकिन इस तरह से उच्चारण में अंदाज़ा लगाना शत-प्रतिशत फ़ूलप्रूफ़ नहीं है। कारण,  Produce, Project, Proceeds आदि जब नाउन के रूप में इस्तेमाल होते हैं तो Pro के बाद वाला उच्चारण भारी (ड्यूस, जेक्ट और सीड्ज़) होने के बावजूद उसका का उच्चारण ‘प्रॉ’/’प्रो’ होता है। ऐसे में स्ट्रेस का नियम ही सटीक परिणाम देता है।

स्ट्रेस के नियमों के आधार पर

अब स्ट्रेस के नियमों के आधार पर उच्चारणों को परखने के लिए फिर से ऊपर के सारे शब्दों को देखिए।

1 – 7 तक के सारे शब्द (Pro.duce, Pro.ject, Pro.tect, Pro.mote, Pro.vide, Pro.ceed, Pro.nounce) दो सिल्अबल वाले हैं और व़र्ब हैं जिनमें दूसरे सिल्अबल पर स्ट्रेस होता है (नियम 2)। वही यहाँ हो रहा है और उसी कारण पहला सिल्अबल हलका हो रहा है यानी ‘प्र’। इनमें से तीन – Proj.ect, Prod.uce और Pro.ceeds का नाउन की तरह भी इस्तेमाल होता है तब उनका उच्चारण होगा — प्रॉजेक्ट, प्रॉड्यूस और प्रोसीड्ज़। यह भी नियम 2 के मुताबिक़ ही है।

8 और 9 (Pro.ba.tion, Pro.ces.sion) में नियम 4 काम कर रहा है — दोनों के आख़िर में -tion या -sion है और स्ट्रेस उनके पहले वाले सिल्अबल (ba और ces) पर है जिसके कारण वे दोनों भारी हैं (बेऽ और से) और उनसे पहले मौजूद Pro- का उच्चारण इसी वजह से हलका यानी ‘प्र’ हो रहा है। (यहाँ ba के उच्चारण में एऽ और ces के उच्चारण में ए क्यों दिखाया है, और दोनों में क्या फ़र्क़ है, यह जानने के लिए पढ़ें क्लास 16)।

10 (Pro.fes.sor) में नियम 5 काम कर रहा है कि यदि किसी शब्द के अंत में a, e और o से शुरू होनेवाला सफ़िक्स हो तो शब्द के उच्चारण पर कोई फ़र्क़ नहीं होगा। यहाँ मूल शब्द है Pro.fess जो कि व़र्ब है सो ऊपर के शब्दों की तरह ही उसका उच्चारण भी हुआ प्रफ़ेस  और -or के कारण वह बन गया प्रफ़ेस। 

11 से 14 तक के सारे शब्द (Prob.lem, Prod.uct, Prov.ince, Prof.it) नाउन हैं और नियम 2 के मुताबिक़ सबमें पहले सिल्अबल पर स्ट्रेस पड़ना चाहिए। वह हो भी रहा है और इसी कारण Pro- का उच्चारण प्रॉ हो रहा है।

मेरे ध्यान में दो शब्द आ रहे हैं जो नाउन और व़र्ब दोनों रूपों में एक ही तरह से बोले जाते हैं। ये हैं Pro.cess (प्रोसेस) और Pro.file (प्रोफ़ाइल)। नियम 2 के मुताबिक़ इनका उच्चारण व़र्ब में प्रसेस और प्रफ़ाइल होना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं होता यानी ये दो अपवाद हैं। (वैसे जुलूस निकालने के अर्थ में जब Pro.cess का उपयोग किया जाएगा तो उसका उच्चारण प्रसेस ही होगा।) इन्हें याद कर लें। बाक़ी के शब्दों के उच्चारण का तो आप स्ट्रेस के नियमों के आधार पर अंदाज़ा लगा ही लेंगे।

इस क्लास का सबक़

Pro- का उच्चारण प्र या प्रॉ/प्रो होता है। यदि हम किसी शब्द में Pro- के बाद वाले उच्चारण के बारे में निश्चित हों तो उसके (हलके या भारी) होने के आधार पर Pro- के उच्चारण का अंदाज़ा लगा सकते हैं। यदि अगला उच्चारण हलका है तो Pro- का उच्चारण भारी यानी ‘प्रॉ/प्रो’ होगा। यदि अगला उच्चारण भारी है तो Pro- का उच्चारण हलका यानी ‘प्र’ होगा। स्ट्रेस के नियमों के आधार पर भी हम Pro- के उच्चारण का पता कर सकते हैं।

अभ्यास

किसी डिक्शनरी से Pro- से शुरू होने वाले शब्द खोजिए और उनका उच्चारण देखिए। पता करें कि कितने हमारे स्ट्रेस के नियमों का पालन करते हैं।

चलते-चलते

Pro- का एक अर्थ समर्थक भी है। जैसे कोई Pro-BJP हैं या Pro-Congress। या गर्भपात के विवाद पर कोई Pro-life (गर्भपात विरोधी) है या Pro-choice (गर्भपात समर्थक)। इन सबमें Pro- का उच्चारण प्रो होगा। Pro- का उलटा है Anti- (ऐंटी या ऐंडीus)।

(Visited 15 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial