Categories
आलिम सर की हिंदी क्लास शब्द पहेली

126. लता कहें, मनाओ रंगरेली, आशा कहें – रंगरलियाँ

रंगरलियाँ या रंगरेलियाँ? हिंदी के प्रामाणिक शब्दकोश रंगरलियाँ को सही बताते हैं लेकिन जब आप कंप्यूटर पर लिखने बैठें तो आपके सिस्टम में लोड किया हुआ शब्दकोश उसके नीचे लाल रेखा खींच देता है। वह रंगरेलियाँ को सही ठहराता है। गानों में रंगरेलियाँ और रंगरलियाँ दोनों हैं। वेबसाइटों और चैनलों पर भी यही हाल है। ऐसे में किसे सही मानें और किसे ग़लत, जानने के लिए आगे पढ़ें।

रंगरली या रंगरेली एक ऐसा शब्द है जो कभी दोपहर या शाम की निंदा गोष्ठियों में इस्तेमाल होता था और अब मसाला टीवी चैनलों और वेबसाइटों पर होता है। वजह स्पष्ट है, इन चैनलों और वेबसाइटों ने अब निंदा गोष्ठियों की ही जगह ले ली है और उसी भाषा, विषय और तेवर की नक़ल कर रहे हैं।

मैंने जब इन दो शब्दों के बीच एक फ़ेसबुक पोल किया तो 85% के विशाल बहुमत ने ‘रंगरलियाँ’ के पक्ष में वोट डाला जबकि ‘रंगरेलियाँ’ के पक्ष में वोट डालने वाले बहुत ही कम थे – 15%। मैं बिल्कुल विपरीत परिणाम की उम्मीद कर रहा था। मैं सोचता था – भारी बहुमत ‘रंगरेलियाँ’ को सही बताएगा।

कारण दो थे। एक, कुछेक साल पहले तक मैं ख़ुद भी नहीं जानता था कि सही शब्द रंगरली है, रंगरेली नहीं। मुझे नहीं मालूम, मैंने यह शब्द कहाँ से सीखा। लेकिन जैसा कि फ़ेसबुक मित्र सुषमा सक्सेना ने याद दिलाया, शायद इसका दोषी हमारे ज़माने का यह गाना है जिसे हसरत जयपुरी ने लिखा और लता मंगेशकर ने गाया – इस दुनिया में जीना है तो सुन लो मेरी बात, ग़म छोड़के मनाओ रंगरेली… । उधर आशा जी के गाए इस नए गाने में रंगरलियाँ है – रंगरलियाँ करत सौतन के संग…

दूसरे, रंगरेलियाँ शब्द इतना प्रचलित है कि मेरे मैकबुक के साथ जो डिक्शनरी दी गई है, वह भी रंगरेलियाँ को ही सही बताती है और रंगरलियाँ लिखने पर उसके नीचे लाल रेखा डाल देती है (देखें चित्र)। मुझे पता नहीं, विंडोज़ के शब्दकोश में क्या स्थिति है।

कंप्यूटर के सिस्टम में लोड शब्दकोश रंगरलियाँ को ग़लत बताता है।

सही शब्द रंगरली है, इसकी जानकारी मुझे कुछ साल पहले डॉ. पृथ्वीनाथ पांडेय के एक कॉलम से मिली। आप सब उनको जानते ही होंगे। बड़े विद्वान व्यक्ति हैं। जब मुझे यह पता चला तो मैंने शब्दकोश में खोजा कि रंग और रली का क्या मतलब है। मुझे रंग के कई मतलब मिले जिनमें यहाँ उसका अर्थ आनंद या मौज है। रली रलना से बना है और उसका अर्थ है – घुलमिल जाना या सम्मिलित होना। यानी मौज-मज़े के लिए किसी के साथ घुलने-मिलने को रंगरलियाँ मनाना कहेंगे।

हिंदी शब्दसागर में रंगरली का अर्थ।

यह शब्द मेरी पोल लिस्ट में बहुत दिनों से था लेकिन मैं इसे टाल रहा था। कारण, यह शब्द जिस तरह से और जिस तेवर में दूसरों के आमोद-प्रमोद या घुलने-मिलने के तरीक़ों की निंदा करने के लिए इस्तेमाल होता है, मुझे वह पसंद नहीं है। जैसे ‘होटल में रंगरेलियाँ मनाते युवक-युवतियाँ गिरफ़्तार’ या ‘प्रेमिका के साथ रंगरेलियाँ मना रहा था, बीवी ने पकड़ा’।

मैंने आज तक इस शब्द का प्रयोग नहीं किया है, न लिखने में, न बोलने में। मैं दूसरों की निजी ज़िंदगी में दख़ल देना पसंद नहीं करता, ख़ासकर तब जब आप पूरी सच्चाई नहीं जानते। वैसे भी हर व्यक्ति के जीने का अपना तरीक़ा होता है और हम-आप कौन होते हैं यह तय करने के लिए कि क्या सही है और क्या ग़लत और कौन कैसे जिए और कैसे नहीं।जब तक किसी पर ज़बरदस्ती नहीं हो रही हो, मैं किसी भी काम को सही या ग़लत नहीं ठहराता।

फिर से शब्द पर आते हैं। रंगरली जिस ‘रंग’ से बना है, उसकी भी दिलचस्प कहानी है। यह संस्कृत में भी है और फ़ारसी में भी। इसीलिए हिंदी शब्दसागर में इसके स्रोत के तौर पर संस्कृत और फ़ारसी दोनों दिया हुआ है। दोनों में कुछ अर्थ कॉमन हैं, कुछ अलग। जैसे वर्ण (Colour) और आनंद-विनोद का अर्थ दोनों में है लेकिन बाक़ी अर्थ अलग-अलग हैं।

फ़ारसी में रंग का एक अर्थ ताक़त भी है और शायद रंगबाज़ी और रंगदारी उसी से बने हैं। उसी में रंग का एक अर्थ सोना है और एक अर्थ सोने की चोरी भी है। एक अर्थ दुख और पीड़ा भी है। सोचिए, कहाँ आमोद-प्रमोद और कहाँ पीड़ा! एक ही शब्द के दो विपरीत अर्थ। ऐसा ही ‘बू’ के साथ भी है जिसके ख़ुशबू और बदबू दोनों अर्थ चलते हैं। इसपर हमने पिछली चर्चा (बू का अर्थ) में बात भी की थी। नीचे देखें फ़ारसी और संस्कृत कोशों में ‘रंग’ शब्द के कई-कई अर्थ।

फ़ारसी शब्दकोश में रंग के अर्थ।
संस्कृत कोश में रंग के अर्थ।

फ़ारसी और संस्कृत के कई अर्थ हिंदी में नहीं चलते। इसलिए हिंदी में उसके जो अर्थ चलते हैं, उसकी सूची यहाँ दे रहा हूँ। जाँचिए, क्या इनमें से रंग के कितने अर्थ जानते थे।

राजपाल के हिंदी शब्दकोश में रंग के अर्थ

ऊपर मैंने रंगबाज़ी का ज़िक्र किया। रंगबाज़ को लोग दादा भी कहते हैं तो रंगबाज़ी के लिए क्या कहेंगे – दादागिरी या दादागीरी? इसी तरह नेतागिरी या नेतागीरी? गाँधीगिरी या गाँधीगीरी? इसपर पहले चर्चा हो चुकी है। रुचि हो तो पढ़ सकते हैं। लिंक नीचे है।

(Visited 5 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial