Categories
इंग्लिश क्लास

EC27: जब भूत की तरह ग़ायब हो जाता है H

अंग्रेज़ी का H लेटर मुझे बेहद पसंद है। मेरे पिताजी ने बताया था कि जब मैं A-B-C-D सीख रहा था तो सारे पन्ने पर H-H बना दिया करता था। शायद यह मुझे बहुत आसान लगता होगा क्योंकि इसमें दो सीधी लाइनें ही खींचनी थी और बीच में एक आड़ी लाइन डाल देनी थी। बाद के दिनों में मुझे H इसलिए अच्छा लगने लगा कि इससे Home बनता है। Home यानी घर। घर जिसमें परिवार रहता है। सुकून और प्यार रहता है।

लेकिन यह Home वाला H जो मुझे बचपन में इतना सीधा-सरल लगता था, वाक़ई में है नहीं। कई जगह पर यह ख़ामोश हो जाता है और कई जगह पर नई ध्वनि पैदा कर देता है। आइए, आज उन शब्दों पर ग़ौर करें जब H शब्द में मौजूद रहता है लेकिन बोलते समय ख़ुद को अलग कर देता है। इस सूची में कुछ शब्दों के बारे में तो आप जानते होंगे लेकिन कुछ आपको चौंका देंगे।

शब्दउच्चारणअर्थ
Hourआउअघंटा
Hon.ourऑनप्रतिष्ठा
Hon.estऑनिस्टईमानदार
Ho.telहोटेल/ओटेलहोटल
Ghostगोस्टभूत
A.ghastअगास्टभौंचक्का
Rhi.noc.er.osराइनॉसरसगैंडा
Rhe.susरीससबंदर
Rhymeराइमतुकबंदी
Rhythmरिदमलय
Thom.asटॉमसएक नाम
Ve.hi.cleवीइकलगाड़ी
Ex.hi.bi.tionएक्सिबिशनप्रदर्शनी
Ex.haustएग्ज़ॉस्टख़त्म होना/करना
Whenवेनकब

ऊपर की टेबल की लास्ट एंट्री पर ध्यान दें जिसमें When का उच्चारण वेन दिया हुआ है जबकि अधिकतर लोग इसे व्हेन बोलते और लिखते हैं। Wh से शुरू होने वाले सभी शब्दों (Who, Whom, Whose आदि को छोड़कर) में Wh का उच्चारण वही है जो W का है यानी व। नीचे ऐसे शब्दों के ग़लत और सही उच्चारण देखें।

शब्दगलतसही
Whereव्हेयरवेयर
Whyव्हाईवाइ
Whatव्हॉटवॉट
Wheelव्हीलवील
Whaleव्हेलवेल
Whiteव्हाइटवाइट
Whis.tleव्हिसलविसल

ऊपर की टेबलों में जहाँ H साइलंट होकर अपनी मासूमियत जता रहा है, वह बाक़ी मौकों पर दूसरों के साथ मिलकर इंग्लिश के लिए कई तरह की ध्वनियाँ पैदा करता है और हमारे लिए समस्या। जैसे Gh से हम घ समझते हैं तो -gh से फ़ भी होता है। Ch के तो तीन-तीन उच्चारण होते हैं — श, च और क। इस मामले में Ph ठीक है जिसका एक ही उच्चारण होता है — फ़, और Sh जिसका उच्चारण होता है श। Th के दो उच्चारण होते हैं — थ और द। इन सब के बारे में अलग-अलग क्लासों में चर्चा की गई है। फ़िलहाल इनके कुछ उदाहरण देख लें।

CH

  • Check चेक में च
  • Chauf.fer शॉफ़र  में श
  • Chem.is.try केमिस्ट्री में क

GH

  • Laugh में फ़

PH

  • Phone फ़ोन में फ़

SH

  • Shoe में श

TH

  • This  दिस में द
  • Thorn  थॉऽन में थ

आपने ऊपर पहली वाली लिस्ट में देखा होगा कि Ghost को मैंने गोस्ट लिखा है जबकि भारत में इसे घोस्ट ही बोलते हैं। आख़िर इसे गोस्ट क्यों बोलते हैं और घोस्ट क्यों नहीं, उसके बारे में हम अगली क्लास में जानेंगे।

इस क्लास का सबक़

H अक्षर कई शब्दों में साइलंट रहता है (जैसे Hon.est=ऑनिस्ट) और कई शब्दों में दूसरे अक्षरों के पीछे आकर नई ध्वनि पैदा करता है (जैसे Check=चेक)। ऊपर उसके उदाहरण देखें।

अभ्यास

इन आठ शब्दों में H से लगे अक्षरों के अलग-अलग उच्चारण हैं — Thy, Chore, Trough, Sham, Phan.tom, Chas.sis, Thong, Cha.me.le.on. आप इनका अंदाज़ा लगाएँ, फिर डिक्श्नरी से मिलाएँ और जिनका अर्थ न मालूम हो, उनका अर्थ भी जानें।

चलते-चलते

अक्षरों का एक समूह  है OUGH। इसे आप कैसे बोलेंगे — आउघ? जनाब,  यह OUGH सात तरह की ध्वनियाँ पैदा कर सकता है। जैसे ओ (Though=दो), ऊ (Through=थ्रू), ऑफ़ (Cough=कॉफ़), अफ़ (Rough=रफ़),  आउ (Plough=प्लाउ), ऑऽ (Thought=थॉऽट) और अ (Thor.ough=थर्अ/थरोus)

(Visited 10 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial