Categories
इंग्लिश क्लास

EC67: ‘ious’ का उच्चारण कहाँ ‘अस’, कहाँ ‘इअस’?

अभी हाल में मैंने एक फ़्लैट देखा। उसके कमरे स्पेशस थे, क़ीमत भी ठीक थी लेकिन बिल्डर थोड़ा ड्यूबिअस लग रहा है। घबराइए नहीं, मैं आज प्रॉपर्टी के मामले पर बात नहीं करने जा रहा; बस ऊपर के वाक्य में आए दो शब्दों पर आपका ध्यान खींचना चाहता हूँ – Spa.cious (लंबा-चौड़ा) और Du.bi.ous (संदेहास्पद)। दोनों के आख़िर में -ious है लेकिन पहले वाले में उसका उच्चारण हो रहा है -अस (स्पेशस) और दूसरे वाले में -इअस (ड्यूबिअस/डूबिअसus)। यह अंतर क्यों है और आप कैसे पता लगाएँगे कि -ious का उच्चारण कहाँ -इअस होगा और कहाँ -अस? जानने के लिए आगे पढ़ें।

जैसा कि ऊपर कहा, Spa.cious और Du.bi.ous – इन दोनों शब्दों के अंत में -ious है मगर एक में उसका उच्चारण -अस (स्पेशस) हो रहा है और दूसरे में इअस (ड्यूबिअस)। ऐसा केवल इन दो शब्दों में नहीं होता। और भी कई शब्द हैं जिनमें -ious का उच्चारण कहीं -अस होता है और कहीं -इअस।

अच्छी बात यह है कि यह पता लगाना बहुत आसान है कि कहाँ -ious का उच्चारण -अस होगा और कहाँ -इअस। नियम यह है कि चार लेटर C, G, T और X के बाद जब -ious आएगा तो उच्चारण होगा -अस (यानी i का उच्चारण नहीं होगा) और बाकी सारे मामलों में बोला जाएगा -इअस (यानी i का उच्चारण होगा) । है न आसान! लेकिन मैं C, G, T और X को मिलाकर मैं ‘वहाँ पैर फैलाकर बैठो’ टाइप का कोई यादरक्खू नाम नहीं बना पाया इसलिए आपको इन्हें ऐसे ही याद रखना होगा। उससे पहले आप कुछ उदाहरण देख लीजिए :

C, G, T, X के बाद -ious=अस

शब्द उच्चारण अर्थ
De.li.cious डिलिशस स्वादिष्ट
Pres.tig.ious प्रेस्टिजस प्रतिष्ठित
Nu.tri.tious न्युट्रिशस/नुट्रिशसus पौष्टिक
Anx.ious ऐंक्शस उत्सुक
Pre.cious प्रेशस बहुमूल्य
Rel.i.gious रिलिजस धार्मिक
Am.bi.tious ऐंबिशस महत्वकांक्षी
Ob.no.xious अब्नॉक्शस/अब्नाक्शसus घिनौना
Spa.cious स्पेशस लंबा-चौड़ा
Cau.tious कॉशस सतर्क

बाक़ी अक्षरों के बाद -ious=इअस

शब्द उच्चारण अर्थ
Du.bi.ous ड्यूबिअस/डूबिअसus संदिग्ध
Ac.ri.mo.ni.ous ऐक्रिमोनिअस कटुतापूर्ण
Stu.di.ous स्ट्यूडिअस/स्टूडिअसus पढ़ाकू
Har.mo.ni.ous हाऽमोनिअस/हार्मोनिअसus मैत्रीपूर्ण
Pre.vi.ous प्रीव़िअस पिछला
Pi.ous पाइअस पवित्र

इसमें Re.bel.lious (विद्रोही) अपने अर्थ के अनुरूप ही बाग़ी शब्द है क्योंकि उसका उच्चारण रिबेलिअस नहीं, रिबेल्यस है।

ious की ही तरह -eous भी कई शब्दों में इस्तेमाल होता है और उसके भी यही दो उच्चारण होते हैं — अस और इअस जैसे Cou.ra.geous का उच्चारण करेजस है, करेजिअस नहीं जबकि Er.ro.neous का उच्चारण इरोनिअस या एरोनिअस ही है। लेकिन यहाँ फ़ॉर्म्युला और आसान है। केवल C और G के मामलों में यहाँ -अस का उच्चारण होता है जबकि T समेत बाकी सबमें -इअस बोला जाता है।

-eous के भी कुछ उदाहरण देख लिए जाएँ। 

C और G के बाद -eous=अस 

शब्द उच्चारण अर्थ
Cou.ra.geous करेजस साहसी
Her.ba.ceous हऽबेशस/हर्बेशसus/अर्बेशसus जड़ी-बूटी संबंधी
Ad.van.ta.geous ऐडवंटेजस लाभकारी
Gor.geous गॉऽजस/गॉर्जसus शानदार

बाक़ी अक्षरों के बाद -eous=इअस

शब्द उच्चारण अर्थ
Hid.e.ous हिडिअस बीभत्स
Sim.ul.ta.ne.ous सिमलटेनिअस/साइमलटेनिअसus एकसाथ
Plen.te.ous प्लेंटिअस प्रचुर
Cour.te.ous कऽटिअस/कर्टिअसus शिष्ट

अंत में दो शब्दों पर विशेष चर्चा। एक है Gas.e.ous (गैसीय) जिसका उच्चारण गैसिअस भी है और गेसिअस (Ga.se.ous) भी। दूसरा शब्द है Right.eous (सदाचारी)। इसका उच्चारण न राइटिअस होगा, न राइशस बल्कि इसका एक अलग ही उच्चारण है – राइचस।

यह क्लास ख़त्म करने से पहले आपका ध्यान ऊपर के सभी शब्दों पर खींचना चाहूँगा। सबमें स्ट्रेस -ious और -eous वाले सिल्अबल से पहले वाले सिल्अबल पर है। इससे आप शब्द के सही उच्चारण का अंदाज़ा लगा सकते हैं क्योंकि स्ट्रेस के नियम के अनुसार जिस सिल्अबल पर स्ट्रेस है, उसका उच्चारण भारी होगा और जिसपर नहीं है, उसका उच्चारण हलका होगा। जैसे Ad.van.ta.geous में A का उच्चारण अ होगा या ऐ, यह पता लगाना हो तो देखें कि -geous से पहले क्या आ रहा है? वह भारी होगा। यहाँ -geous से पहले ta है सो वह भारी होगा और उसका उच्चारण टे (ए) होगा। जब ta भारी है तो उससे पहलेवाला van हल्का होगा यानी वन (अ) और उससे पहले वाला Ad भारी यानी ऐड न कि अड। मिल गया उच्चारण — ऐडवंटेजस।

इस क्लास का सबक़

-ious और -eous से ख़त्म होनेवाले शब्दों के दो उच्चारण होते हैं  -इअस और -अस। -ious के मामले में नियम यह है कि C-G-T-X के बाद -ious आएगा तो उच्चारण होगा -अस। बाक़ी के मामलों में उच्चारण होगा -इअस। -eous के मामले में नियम यह है कि C और G के बाद -eous आएगा तो उच्चारण होगा -अस। बाक़ी के मामलों में उच्चारण होगा -इअस। उदाहरणों के लिए ऊपर देखें। -ious और -eous से पहले वाला सिल्अबल हमेशा भारी होगा। इस आधार पर हम शब्द के उच्चारण का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

अभ्यास

आपको याद होगा, स्ट्रेस के नियम 4b के मुताबिक़ i से शुरू होनेवाले सफ़िक्स से पहले वाले सिल्अबल पर स्ट्रेस होता है। ऊपर के सारे शब्द देखिए कि कैसे स्ट्रेस -ious से पहले वाले सिल्अबल पर पड़ रहा है और उससे शब्द के बाक़ी हिस्सों का उच्चारण तय हो रहा है। उदाहरण के लिए Pre.cious का उच्चारण प्रेशस हो रहा न कि प्रिशस क्योंकि Pre पर स्ट्रेस है और उसको भारी होना होगा। इसी तरह De.li.cious का उच्चारण डिलिशस हो रहा है न कि डेलिशस क्योंकि li पर स्ट्रेस है और उससे पहले वाले De को हल्का होना होगा। इस लिंक पर जाकर पर आप ऐसे और शब्द देख सकते हैं। URL या सर्च में -cious को बदलकर आप -gious, -tious और -xious वाले शब्द भी खोज सकते हैं।

चलते-चलते

-us और -ous को लेकर कई लोगों को बहुत भ्रम रहता है। अब Cac.tus में -us है और उसका उच्चारण -अस (कैक्टस) है और Cau.tious में -ious है और उसका उच्चारण भी -अस (कॉशस) है। तो जिन्हें शब्द का उच्चारण ठीक से पता होता है, वे भी स्पेलिंग पर जाकर अटक जाते हैं कि कहाँ -us लिखें और कहाँ -ous. इसका एक सिंपल-सा समाधान है। वह यह कि यदि शब्द नाउन है तो स्पेलिंग होगी -us और यदि शब्द ऐजिक्टिव़ है तो होगा -ous. ऊपर शब्दों पर एक बार फिर नज़र दौड़ाइए। आज की क्लास के सारे शब्द ऐजिक्टिव़ हैं यानी वे किसी-न-किसी की विशेषता बताने वाले हैं।

(Visited 24 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial