Categories
इंग्लिश क्लास

EC63: पेमेंट सही या पेमंट, बताएगा eCC का नियम

पिछली क्लास में हमने eT से समाप्त होनेवाले शब्दों में देखा कि वहाँ अधिकतर मामलों में, ख़ासकर नाउन वाले शब्दों में, उसका उच्चारण ‘इट’ हो रहा है, न कि ‘एट’। इस क्लास में हम ऐसे सफ़िक्सों के बारे में बात करेंगे जहाँ e के बाद कोई और कॉन्सनंट हैं जैसे -eL, -eN, -eR आदि। कभी-कभी e के बाद दो कॉन्सनंट भी आते हैं जैसे -eRN, -eNT आदि। वैसे शब्दों की चर्चा भी इसी के साथ होगी क्योंकि उसका भी वही नियम है। हम इसे -eC और -eCC की क्लास कहेंगे।

आज की क्लास का विषय है कि जब किसी शब्द के अंत में ऐसा सफ़िक्स हो जिसमें e के बाद एक या दो कॉन्सनंट हों तो वहाँ e का उच्चारण क्या होगा। इसके बारे में सामान्य नियम तो यह है कि ऐसे अधिकतर शब्दों में -e का उच्चारण ‘अ’ होगा न कि ‘ए’। इसका एक बहुत ही कॉमन उदाहरण है O.pen जिसे आप पहले से ही ओपन बोलते होंगे। और O.pen ही नहीं,  ऐसे सैकड़ों शब्द हैं जिनमें आप जाने-अनजाने ‘अ’ ही बोलते हैं लेकिन आपने कभी ध्यान नहीं दिया होगा।

अपने परिवार के सदस्यों को याद करें और सोचें कि इंग्लिश में उनको क्या कहते हैं — Fa.ther, Moth.er, Broth.er, Sis.ter। सबमें एक ही पैटर्न है — शब्द के अंतिम हिस्से में e और उसके बाद एक कॉन्सनंट यानी r और उच्चारण है -अ/अरus। फ़ाद/फ़ादर, मद/मदरus, ब्रद/ब्रदरus, सिस्ट/सिस्टरus

इसी तरह और कुछ कॉमन शब्द याद करें जैसे Gar.den, War.den, Bur.den। यहाँ भी -en का उच्चारण -अन है न कि -एन। बोला जाएगा — गाऽडन/गार्डनus, वॉऽडन/वॉर्डनus, बऽडन/बर्डनus

आपको लग रहा होगा, यह क्लास तो बहुत ही आसान है। हर जगह -अ का ही उच्चारण हो रहा है। लेकिन अफ़सोस, ऐसा है नहीं। मैंने आपको -er और -en के उदाहरण तो दिए लेकिन बाक़ी मामलों में स्थिति भिन्न है।

ऐसे सारे शब्दों के बारे में रिसर्च करना नामुमकिन है। फिर भी मैंने एक नियम-सा खोज निकाला है। नियम इस प्रकार हैं:

-eN और -eR के मामले

-en और -er के मामले में  उच्चारण -अन और -अ/अरus होगा। उदाहरण ऊपर पढ़ ही चुके हैं। नीचे -eCC वाले कुछ उदाहरण दे रहा हूँ। यहां -e के बाद दो कॉन्सनंट हैं।

शब्दउच्चारणअर्थ
Stu.dent n.स्ट्यूडंट/स्टूडंटusविद्यार्थी
Par.ent n.पैरंटमाता-पिता
Pay.ment n.पेमंटभुगतान
Con.vent n.कॉन्वंट/कान्वेंटUSईसाई आश्रम
Ser.pent n.सऽपंट/सर्पंटUSसाँप
Gov.ern v.गवन/गवर्नUSशासन करना
Con.vert v.कन्वऽर्टबदलना

लेकिन Con.tent n.(कॉन्टेंट), Con.tent v. (कन्टेंट), In.vent v. (इन्वेंट), In.dent v. (इन्डेंट), Pre.vent v. (प्रिवेंट), Rec.om.mend v. (रेकमेंड)आदि में -e का उच्चारण -ए होगा। ऐसा इसलिए है कि इनमें Con.tent (n.) के अलावा सभी व़र्ब  हैं और सबमें आख़िरी सिल्अबल पर स्ट्रेस है।

-eL के मामले

-el के मामले में दोनों तरह के उच्चारण मिलते हैं — अल और एल। यहाँ भी नाउन में -अल और व़र्ब में -एल का उच्चारण है। श्रिवेल और होटेल अपवाद हैं। In.tel दरअसल In.tel.li.gence (इंटेलिजंस) का छोटा रूप है इसीलिए उसका उच्चारण इंटेल हो रहा है।

शब्दउच्चारणअर्थ
Vow.el n.व़ाउअल*स्वर
Tow.el n.टाउअल*तौलिया
Bro.thel n.ब्रॉथल/ब्राथलusवेश्यालय
Shrap.nel n.श्रैपनलबम का टुकड़ा
Mar.vel n.माऽव़ल/मार्व़लusअचंभा
Dam.sel n.डैमज़लनवयौवना
Shriv.el v.श्रिवलसिकुड़न आना
Hos.tel n.हॉस्टलछात्रावास
Ho.tel n.होटेल या ओटेलयात्री निवास
Com.pel v.कंपेलमजबूर करना
Dis.pel v.डिस्पेलभ्रम आदि मिटाना
Pro.pel v.प्रपेलआगे बढ़ाना
Ex.cel v.इक्सेलअच्छा प्रदर्शन करना
Im.pel v.इंपेलप्रेरित करना
In.tel n.इंटेलसैन्य गुप्त सूचना
Camp.bell n.कैंबलनाम

आपको याद दिला दूँ कि -et से समाप्त होनेवाले शब्दों पर हम पिछली क्लास EC62 में और -ed से ख़त्म होनेवाले शब्दों पर क्लास EC24 में चर्चा कर चुके हैं।

*व़ाउअल और टाउअल का व़ावल और टावल जैसा उच्चारण होता है। 

इस क्लास का सबक़

-en, -er और -el वाले शब्दों में e का उच्चारण ‘अ’ या ‘ए’ होता है। यदि शब्द नाउन हो तो ‘अ’ और व़र्ब हो तो ‘ए’ का उच्चारण होता है। उदाहरण ऊपर दिए गए हैं।

अभ्यास

इस लिंक पर क्लिक या टैप करके -en वाले शब्द खोजें। उनमें से अपने काम के शब्दों को लिखें और उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाएँ। बाद में डिक्शनरी से मिलाएँ।-er और -el वाले शब्दों  के लिए url में आख़िर के दो लेटर बदल दें — आपको -er और -el वाले शब्द मिल जाएँगे।

चलते-चलते

en हमेशा सफ़िक्स के तौर पर यानी शब्द के आख़िर में ही नहीं आता। वह प्रिफ़िक्स के तौर पर यानी शब्द के शुरू में भी आता है और तब कुछ मामलों में उसका उच्चारण ऑन या आँ होता है।  जैसे En.tre.pre.neur (आन्ट्रप्रन), En route (ऑन रूट), En bloc (आँ ब्लॉक)। En.ve.lope (एन्वलोप) का भी एक उच्चारण ऑन्वलोप/आन्वलोपus भी है। ये सभी शब्द फ़्रेंच मूल के हैं।

(Visited 8 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial