Categories
इंग्लिश क्लास

EC26 : G का उच्चारण कहाँ ‘ग’ कहाँ ‘ज’?

गंगा नामक नदी के बारे में तो आप जानते ही होंगे और यह भी जानते होंगे कि इंग्लिश में इसे Ganga नहीं, Gan.ges कहते हैं जिसका उच्चारण है गैंजिज़ यानी पहले G का उच्चारण (Gan=गैन्) और दूसरे का (Ges=जिज़)। आज की इस क्लास में हम यही जानेंगे कि अंग्रेज़ी में G का उच्चारण कहाँ ग होता है और कहाँ ज। नियम जानने के लिए आगे पढ़ें।

G के मामले में भी उच्चारण का फ़ॉर्म्युला लगभग वही है जो C के मामले में है (क्लास 20 – C का उच्चारण कहाँ क, कहाँ स?) — यानी A, O और U से पहले G हो तो उच्चारण हार्ड यानी ‘ग’ होगा और E, Y और I से पहले G हो तो उच्चारण सॉफ़्ट यानी ‘ज’ होगा। Gan.ges में पहले G के बाद a है इसलिए उसका उच्चारण गंगा वाला ‘ग’ होगा लेकिन बाद वाले G के बाद e है, इसलिए उसका उच्चारण जमुना वाला ‘ज’ होगा। आप इस फ़ॉर्म्युले का नाम दे सकते हैं — आउ (AOU) कहे तो गाऊँ, एयी (EYI) कहे तो जाऊँ।

AOU से पहले ‘ग’, EYI से पहले ‘ज’

इसी तरह के कुछ उदाहरण देखिए जिनमें G दो बार आया है और फ़ॉर्म्युले के मुताबिक़ दोनों का उच्चारण अलग-अलग है। नीचे जो g लाल रंग में है, उसका उच्चारण ‘ग’ हो रहा है। आप देखेंगे कि उसके बाद a या 0 आ रहा है। इसके विपरीत जो g काले रंग में है, उसका उच्चारण ‘ज’ हो रहा है और उसके बाद e या i है।

शब्दउच्चारणअर्थ
Gadg.etगैजिटछोटा उपकरण
En.gageइनगेज/एनगेजध्यान खींचना
Gor.geousगॉऽजस/गॉर्जसusबहुत सुंदर
Gi.gan.ticजाइगैंटिकविशालकाय

इसी तरह O.blige (अब्लाइज) में G का उच्चारण ज है क्योंकि उसके बाद e है लेकिन Ob.li.ga.tion (ऑब्लिगेशन) में ग हो जाता है क्योंकि यहाँ g के बाद a आ जाता है। 

बीच में सही, शुरू में गड़बड़

काश कि सभी मामलों में ऐसा ही होता। लेकिन ऐसा है नहीं। A, O और U से पहले G का उच्चारण तो अधिकतर मामलों में ‘ग’ ही होता है मगर E, Y और I से पहले G का उच्चारण हमेशा ‘ज’ नहीं होता। अपवाद भी इतने ज़्यादा हैं कि कई बार सोचना पड़ता है कि इसे फ़ॉर्म्युला कहा भी जाए या नहीं। जैसे Gear, Get, Gey.ser, Gift, Girl, Give – इन सबमें G के बाद e या i है मगर उच्चारण है। परंतु हम बावजूद इसके इस फ़ॉर्म्युले पर अड़े रहेंगे क्योंकि शुरुआती G के मामले में भले ही यहाँ नियम टूटता दिखाई दे रहा हो मगर G जब शब्द के बीच में हो तो यह फ़ॉर्म्युला ज़्यादातर मामलों में कारगर है। 

शब्दउच्चारणअर्थ
An.gelएंजलफ़रिश्ता
A.gentएजंटप्रतिनिधि
Ox.y.genऑक्सिजनएक गैस
Ur.gentअऽजंट/अर्जंटusतुरंत
Vir.ginव़ऽजिन/व़र्जिनusकुँआरी
En.gineएंजिनइंजन
Dig.itडिजिटअंक, उंगली या अंगूठा
Mag.icमैजिकजादू
Gin.gerजिंज/जिंजरusअदरक

बाग़ी शब्द इसमें भी हैं जैसे Tar.get (टाऽगिट) और Be.gin (बिगिन) या फिर -er वाले मामले में जैसे Hun.ger (हंग/हंगरus), Fin.ger (फ़िंग/फ़िंगरus आदि। 

अंत में हो तो ग, ge हो तो ज

G के मामले में कुछ चीज़ें तय हैं जैसे G शब्द के अंत में हो तो हमेशा ग ही होता है। इसी तरह शब्द के अंत में -ge हो तो उसका उच्चारण ज ही होता है। आइए, कुछ उदाहरण देखें :

शब्द उच्चारणअर्थ
Bugबगकीड़ा
Dragड्रैगखींचना
Dogडॉगकुत्ता
Man.ageमैनिजप्रबंध करना
Cageकेजपिंजरा
Hom.ageह़ॉमिज/हामिजusश्रद्धांजलि

Gy के मामले में भी स्थिति एकदम साफ़ है चाहे वह शुरू में हो या आखिर में, उच्चारण ज होगा – जैसे Gym.na.si.um (जिम्नेज़िअम), Gyp.sum (जिप्सम) , Gym.nas.tics (जिम्नैस्टिक्स), Bi.ol.o.gy (बाइऑलजी/बाइआलजीus) आदि — बस Gy.nae (गाइनी) और इससे बननेवाले शब्दों को छोड़कर। 

ऊपर की आख़िरी लिस्ट में एक शब्द है Hom.age. इसका एक उच्चारण ऑमिज भी है। अब यह H यहाँ साइलंट कैसे हो गया, उस पर हम पढ़ेंगे अगली क्लास में जो अगले लेटर H पर है।

इस क्लास का सबक़

G के बाद A, O और U हों तो G का उच्चारण हार्ड यानी ‘ग’ होगा और यदि G के बाद E, Y और I आएँ तो G का उच्चारण सॉफ़्ट यानी ‘ज’ होगा। G अंत में हो तो उसका उच्चारण हमेशा ‘ग’ होगा और यदि G के बाद E हो तो उसका उच्चारण हमेशा ‘ज’ होगा। कुछ अपवाद भी हैं जिनका ज़िक्र ऊपर किया गया है।

अभ्यास

किसी अख़बार या मैगज़ीन से खोजकर G वाले 50 शब्दों की लिस्ट बनाएँ। देखें कि ऊपर बताया गया नियम कितने शब्दों पर लागू होता है और कितनों पर नहीं। इस आधार पर इस फ़ॉर्म्युले का क़ामयाबी प्रतिशत निकालें। यदि 50 में सो 25 नियम के अनुसार निकले तो क़ामयाबी प्रतिशत होगा 50। यदि 50 में से 40 सही निकले तो क़ामयाबी प्रतिशत होगा 80। जितने सही निकलें, उसका दुगुना कर दें – क़ामयाबी प्रतिशत निकल आएगा। मन करे तो अपने शब्दों की लिस्ट 100 भी कर सकते हैं। तब जितने सही निकलेंगे, वही क़ामयाबी प्रतिशत होगा।

चलते-चलते

अंग्रेज़ी में एक मुहावरा है For Good (फ़ॉऽ गुड)। इसका मतलब है – हमेशा के लिए। जैसे महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद BCCI के सेक्रिट्री संजय पटेल से कहा, ‘I just want to quit Test cricket for good.’  इसका मतलब यह नहीं कि वह ‘अपनी या क्रिकेट की भलाई’ के लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं जैसा कुछ चैनलों और अखबारों ने नासमझी में लिखा। इसका मतलब था कि वह ‘हमेशा के लिए’ टेस्ट क्रिकेट छोड़ना चाहते हैं।

(Visited 3,051 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

2 replies on “EC26 : G का उच्चारण कहाँ ‘ग’ कहाँ ‘ज’?”

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial