Categories
इंग्लिश क्लास

EC72: Graph(ग्राफ़)+y =ग्राफ़ी नहीं, ग्रफ़ी

ऊपर मैंने पॉलिग्राफ़ और पॉलिग्रफ़ी का ज़िक्र किया। जिन पाठकों को मालूम न हो, उनको बता दूँ कि झूठ पकड़ने के लिए अकसर पुलिस एक मशीन का इस्तेमाल करती है जिसे पॉलिग्राफ़ (पालिग्रैफ़us) या लाइ डिटेक्टर कहते हैं। माना जाता है कि झूठ बोलते समय इंसान की शारीरिक क्रियाओं में कुछ परिवर्तन हो जाता है मसलन उसकी धड़कनें बढ़ जाती हैं,  ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, साँसें तेज़ हो जाती हैं और पसीना आने लगता है। पॉलिग्राफ़ इन परिवर्तनों को मापता है और इस टेस्ट को कहते हैं पॉलिग्रफ़ी।

मशीन का नाम पॉलिग्राफ़ (पालिग्रैफ़us) और टेस्ट का नाम पॉलिग्रफ़ी (पालिग्रफ़ीus)। यानी ग्राफ़ में y लगा तो हो गया ग्रफ़ी। बिल्कुल वैसे ही जैसे कि -logy का उच्चारण होता है लजी, न कि लॉजी, वैसे ही -graphy का उच्चारण होता है ग्रफ़ी, न कि ग्राफ़ी। (EC 70)। आइए, हम -graphy वाले कुछ कॉमन शब्दों के उच्चारण देखें :

शब्दउच्चारणअर्थ
Ge.og.ra.phyजिऑग्रफ़ीभूगोल
Bi.og.ra.phyबाइऑग्रफ़ीजीवनी
Pho.tog.ra.phy  फ़टॉग्रफ़ीफ़ोटो खींचने की कला
Ste.nog.ra.phyस्टनॉग्रफ़ीआशुलिपि
De.mog.ra.phyडिमॉग्रफ़ीजनसांख्यिकी
Por.nog.ra.phyपॉऽनॉग्रफ़ीअश्लील चित्र, लेखन आदि
To.pog.ra.phyटपॉग्रफ़ीकिसी छोटे क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति
Cho.re.og.ra.phyकॉरिऑग्रफ़ीनृत्यमंचन कला
Ca.cog.ra.phyककॉग्रफ़ीगंदी या ग़लत लिखावट 

बाक़ी ग्रफ़ियों से तो आप परिचित होंगे, लेकिन ककॉग्रफ़ी से नहीं। इसका मतलब है गंदी लिखावट जैसी कि मेरी शुरू से रही है। बचपन में इसको लेकर मैं बहुत परेशान भी रहता था। लेकिन जबसे पढ़ा कि गाँधी जी की हैंडराइटिंग भी बहुत ख़राब थी, तबसे यह चिंता खत्म हो गई। यह तो भला हुआ कि पहले टाइपराइटर और बाद में कंप्यूटर आ गया जिससे मेरे जैसे Ca.cog.ra.phers को बहुत बड़ी राहत मिली।

अरे हाँ, हमने यह तो जाना ही नहीं कि -grapher का उच्चारण क्या होगा। इसे ककॉग्राफ़ पढ़ेंगे या ककॉग्रफ़?  तो निश्चिंत रहिए,  इसमें भी -logy वाला ही नियम चलता है। -लजी और -लजिस्ट। उसी तरह -ग्रफ़ी और -ग्रफ़/ग्रफ़र। ब्रिटिश शैली में बोलेंगे ग्रफ़(ग्रफ़्अ जैसा) और अमेरिकी शैली में ग्रफ़र।

Ge.og.ra.pher जिऑग्रफ़/जिआग्रफ़रus
Bi.og.ra.pher बाइऑग्रफ़/बाइऑग्रफ़रus
Pho.tog.ra.pher फ़टॉग्रफ़/फ़टाग्रफ़रus
Ste.nog.ra.pher स्टनॉग्रफ़/स्टनाग्रफ़रus
Cho.re.og.ra.pher कॉरिऑग्रफ़/कॉरिआग्रफ़रus

अब आते हैं –graph.ic पर। यहाँ बहुत ही रोचक परिवर्तन है। न यह ग्राफ़िक होगा न ही ग्रफ़िक। यह हो जाएगा — ग्रैफ़िक। नीचे उदाहरण देखें :

Ge.o.graph.ic जिअग्रैफ़िक
Bi.o.graph.ic बाइअग्रैफ़िक
Pho.to.graph.ic फ़ोट्अग्रैफ़िक

इस क्लास का सबक़

-graph का उच्चारण ग्राफ़ होता है लेकिन इससे बननेवाले और शब्दों जैसे -graphy, -grapher और -graphic का उच्चारण होगा ग्रफ़ी, ग्रफ़ (ग्रफ़रus) और ग्रैफ़िक। इनके आधार पर शब्द के शुरुआती हिस्से के उच्चारण का पता हलका-भारी के सिद्धांत के आधार पर लगाया जा सकता है। उदाहरण ऊपर देखें और नीचे अभ्यास के तहत अपनी जानकारी को परखें।

अभ्यास

फ़ोट्अग्राफ़, फ़टॉग्रफ़ी, फ़टॉग्रफ़और फ़ोट्अग्रैफ़िक — इन चारों शब्दों के उच्चारण को बदल रहा है -gra- का उच्चारण। यदि आप ‘ग्राफ़, ग्रफ़ी, ग्रफ और ग्रैफ़िक’ इस उच्चारणों को याद रख सकें तो इससे बननेवाले शब्दों के बाक़ी हिस्सों के उच्चारण आपको ख़ुद-ब-ख़ुद समझ में आ जाएँगे। बस -gra- से पहले के हलका-भारी का सिद्धांत लगा दें। यानी -gra- का उच्चारण जहाँ हलका यानी -ग्र- हो रहा है (ग्रफ़ी और ग्रफ़), वहाँ उससे पहले वाले सिल्अबल को भारी (यानी ऑ) कर दें और जहाँ ग्रा या ग्रै हो रहा है (ग्राफ़ और ग्रैफ़िक), वहाँ उससे पहले वाले सिल्अबल का उच्चारण हलका (यानी अ) कर दें। बस, हर शब्द का सही उच्चारण निकल आएगा। यहाँ Photo से बनने वाले शब्दो पर यह तरीक़ा आज़माएँ। मैंने आपकी सुविधा के लिए खाली स्थान छोड़ दिए हैं। वहाँ उचित उच्चारण भरिए या मन में कल्पना कीजिए। फिर ऊपर दिए गए उदाहरणों से मिलाइए।

  • Pho (भारी) to (हलका) graph (ग्राफ़)
  • Pho (हलका) to (भारी) graph (ग्रफ़) er (अ)
  • Pho (हलका) to (भारी) graph(ग्रफ़) y (ई)
  • Pho (भारी) to (हलका) graph (ग्रैफ़) ic (इक)
(Visited 39 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial