Categories
इंग्लिश क्लास

EC43: Y डबल रोल का हिअरो, Z  ने दिया ज़िअरो

अंग्रेज़ी की जो लिपि है, उसे रोमन लिपि कहते हैं और इसके ऐल्फ़बेट को रोमन ऐल्फ़बेट। इसमें 26 लेटर हैं, यह तो आप जानते ही हैं। लेकिन इसके जो आख़िर के तीन लेटर हैं यानी X-Y-Z, वे इनमें सबसे आख़िर में जुड़े। ये तीनों ग्रीक से लिए गए हैं और इनको अपनाने का मक़सद यह था कि ग्रीक शब्दों को सही तरह से लिखा और बोला जा सके। इसी कारण X-Y-Z से बननेवाले शब्द इंग्लिश में बहुत ही कम हैं। X पर हमने पिछली क्लास में बात की। इस क्लास में बाक़ी के दो अक्षरों — Y और Z — के बारे में बात करेंगे।

Y अंग्रेज़ी का अर्धनारीश्वर है – वह स्वर भी है और व्यंजन भी। कभी व़ावल की तरह काम करता है, कभी कॉन्सनंट की तरह। क्लास EC9 में हम इस पर बात कर चुके हैं लेकिन यहाँ मैं फिर से रिपीट कर रहा हूँ ताकि आपका रिव़िश्ज़न हो जाए।

जैसा कि मैं पहले बता चुका हूँ, व़ावल वे अक्षर हैं जिनसे किसी शब्द की मात्राएँ बनती हैं और उनको बोलना आसान होता है। जैसे BD को आप क्या बोलेंगे — ब्ड जो कि एक निरर्थक शब्द होगा। लेकिन इसमें A, E, I, O और U लगाने पर हम ऐसे सार्थक शब्द बना पाएँगे जिनको बोलना भी आसान होगा। जैसे Bad (बैड यानी बुरा), Bed (बेड यानी बिस्तर), Bid (बिड यानी कोशिश), Bod (बॉड यानी शरीर) और Bud (बड यानी कली)। Y भी इसी तरह मात्रा लगाने का काम करता है हालाँकि हर जगह नहीं और जहाँ करता है, वहाँ यह i जैसा काम करता है यानी इ या आइ की मात्रा देता है जैसे Cyst (सिस्ट) और Hype (हाइप)।

बाक़ी शब्दों में Y ‘य’ की ध्वनि देता है। Y से बननेवाले कुछ कॉमन शब्द नीचे देखें।

शब्दउच्चारणअर्थ
Yesयेसहाँ
Youngयंगयंग
Youयूतुम
Year यिअ/यऽसाल
Yeastयीस्टख़मीर
Yog.urt यॉगट/योगर्टusदही
Yes.ter.day येस्ट्अडे/येस्टरडेusबीता हुआ कल

इसमें Year के उच्चारण पर ग़ौर फ़रमाएँ। 99.9 फ़ीसदी लोगों को आपने इसे इयर या ईयर बोलते सुना होगा मगर यह है यिअर या ब्रिटिश उच्चारण में यिअ क्योंकि उसमें अंतिम r का उच्चारण नहीं होता (पढ़ेंR का उच्चारण कब होगा और कब नहीं होगा?)। Yes.ter.day  का एक उच्चारण येस्टरडी भी है। इसी तरह Sun.day, Mon.day आदि को संडी, मंडी भी बोला जाता है। लेकिन To.day को टुडी नहीं बोलेंगे। उसका उच्चारण है टडे। To.mor.row में भी ‘To’ का उच्चारण ट है और ऐसा क्यों है, यह हम जानेंगे Stress और Syllable वाली क्लासों में जिसका सिलसिला अगली क्लास से ही शुरू हो रहा है।

Z से ज़ और ट्स

अब आते हैं Z पर। Z की ध्वनि है ज़। Z से बननेवाले कुछ कॉमन शब्द मैं नीचे दे रहा हूँ।

शब्दउच्चारणअर्थ
Zeb.ra ज़ेब्रा/ज़ीब्राएक धारीदार जानवर
Ze.roज़िअरोशून्य
Zoneज़ोनक्षेत्र
Zealज़ीलउत्साह
Zen.ith ज़ेनिथ/ज़ीनिथचरमबिंदु
Zip ज़िपखुलने-बंद होनेवाली एक चेन
Zoom ज़ूमबड़ा करके देखना

इसका सबसे प्रमुख शब्द है Ze.ro (ज़िअरो) यानी शून्य। ज़िअरो या ज़ीरो के आविष्कार से संख्याओं को लिखने और गिनती करना बहुत आसान हो गया। यह शब्द बना है अरबी के सिफ़्र से। अंग्रेज़ी में शून्य के लिए पहले Ci.pher/Cy.pher (सायफ़) शब्द ही चलता था। अब इसका मतलब हो गया है कूट यानी गोपनीय भाषा।

Z का कुछ भाषाओं में उच्चारण होता है त्स या ट्स। उन भाषाओं से जो शब्द इंग्लिश में आए हैँ, उनका भी उच्चारण ट्स या स हो गया। नीचे ऐसे ही कुछ शब्द देखें :

शब्दउच्चारणअर्थ
Switz.er.land स्विट्स्अलंड/स्विट्सर्लंडusएक देश का नाम
Piz.za पीट्सा/पिट्साएक इटैलियन डिश
Hertzहऽट्स/हर्ट्सusफ़्रीक्वंसी की यूनिट
Quartzक्वॉऽट्स/क्वॉर्ट्सusस्फटिक
Pap.a.raz.zoपैपरैट्सो/पापराट्सोusनामी हस्तियों के फ़ोटो खींचनेवाला

इस क्लास का सबक़

Y का उच्चारण ‘य’ और Z का उच्चारण ‘ज़’ होता है। Y कभी-कभी व़ावल का भी काम करता है और शब्द में ‘इ’ या ‘आइ’ की मात्रा देता है। इसीलिए इसे सेमी-व़ावल भी कहते हैं। X के साथ ये दोनों अक्षर Y और Z ग्रीक भाषा से आए हैं और इनका मक़सद ग्रीक शब्दों को सही-सही बोलना और लिखना था। Z के दो उच्चारण हैं — ज़ और ट्स। ट्स की ध्वनि उन शब्दों में आती है जो जर्मन या इटैलियन से आए हैं। आप एफ़एम सुनते होंगे तो RJ अपने स्टेशन का जो नंबर बताते हैं, वह दरअसल फ़्रीक्वंसी होती है। जैसे रेडियो मिर्ची की फ़्रीक्वंसी है 98.3 मेगाहऽट्स (Megahertz या MHz)। इसी तरह क्वॉऽट्स (Quartz) घड़ी हो सकती है आपके पास जो बैटरी के सहारे महीनों ऑटमैटिक चलती है।

अभ्यास

डिक्श्नरी में एक बार Y और Z वाले पेज खोल लीजिए और उनमें आए शब्दों के उच्चारण देख लें। जो काम के हों, उनकी लिस्ट बनाएँ और याद रखें।

चलते-चलते

A to Z या A-Z का मतलब है शुरू से आख़िर तक यानी किसी के बारे में पूरी सूचना या जानकारी। वैसे Z का अमेरिकी उच्चारण होगा ज़ी। 

(Visited 25 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial