Categories
इंग्लिश क्लास

EC64: सचिन ‘बेस्ट’ हैं, मगर ‘सबसे बेस्ट’ नहीं

सचिन के रियाटरमंट के बाद की बात है। कुछ लड़के सचिन पर बातचीत कर रहे थे। एक फ़ैन ने उनके रेकॉर्ड गिनाते हुए कहा कि सचिन सबसे बेस्ट हैं…। मैंने हस्तक्षेप किया। बोला, ‘सचिन बेस्ट हैं लेकिन सबसे बेस्ट नहीं हैं।’ वे चौंके कि मैं ऐसा क्यों कह रहा हूँ लेकिन जब कारण बताया तो सब मान गए कि सचिन ‘बेस्ट’ हो सकते हैं लेकिन ‘सबसे बेस्ट’ नहीं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि सचिन ‘सबसे बेस्ट’ क्यों नहीं हैं तो आगे पढ़ें।

सचिन ‘बेस्ट’ हैं मगर ‘सबसे बेस्ट’ नहीं क्योंकि ‘सबसे बेस्ट’ कुछ होता ही नहीं। Best का मतलब है सर्वश्रेष्ठ यानी सबसे अच्छा। आपने स्कूल में पढ़ा होगा – Good (अच्छा), Better (किसी से अच्छा), Best (सबसे अच्छा)। इसलिए बेस्ट के आगे ‘सबसे’ लगाने की ज़रूरत ही नहीं है। यदि हिंदी में कहें कि सचिन सबसे सर्वश्रेष्ठ हैं तो क्या यह अटपटा नहीं लगेगा?

आप समझ ही गए होंगे कि मैं क्रिकेट की नहीं, ग्रैमर की बात कर रहा हूँ और यह बताना चाहता हूँ कि ‘सबसे बेस्ट’ बोलना क्यों ग़लत है।

अगर आपको भी जाने-अनजाने ‘सबसे बेस्ट’ या ‘सबसे लेटेस्ट’ बोलने की आदत है तो यह आदत छोड़ दीजिए और साथ में यह भी जान लीजिए कि -est से हमेशा -एस्ट नहीं होता।

जब -eST का अर्थ हो सबसे ज़्यादा 

यह तो आप जानते ही होंगे कि किसी गुण या अवगुण के सबसे ज़्यादा वाले भाव को जताने के लिए अंग्रेज़ी में शब्द के आखिर में -est या -st लगाया जाता है जैसे Near.est (सबसे क़रीब) या Cold.est (सबसे ठंडा)। जिन शब्दों में -est वाला रूप नहीं चलता, वहाँ शुरू या आख़िर में Most लगाते हैं जैसे Most Beau.ti.ful या Top.most आदि। Most में कोई समस्या नहीं है, हम उसे ठीक ही बोलते हैं — मोस्ट। परंतु -est का उच्चारण हमारे यहाँ गलत होता है। यह एस्ट नहीं, इस्ट या अस्ट है। कुछ उदाहरण देखिए : 

शब्द उच्चारणअर्थ
Lat.estलेटिस्ट/लेटस्टसबसे नया
Dear.estडिअरिस्ट/डिअरस्टसर्वाधिक प्रिय
Eld.estएल्डिस्ट/एल्डस्टसबसे बड़ा

इसी तरह हर शब्द में जिसमें -est लगने से ‘सबसे ज़्यादा’ का अर्थ आता है, आप इस्ट या अस्ट का उच्चारण कर सकते हैं। 

जब -eST शब्द के अंत में हो 

-est से ख़त्म होनेवाले ऐसे कई और शब्द हैं जिनमें -est का मतलब ‘सबसे ज़्यादा’ नहीं है जैसे Ar.rest, Pro.test, Hon.est वग़ैरह। ऐसे शब्दों में ज़्यादातर -एस्ट का उच्चारण चलता है, इस्ट वाले शब्द बस गिने-चुने हैं और वे सारे नाउन या ऐजिक्टिव़ हैं। स्ट्रेस के नियम 2 और नियम 3 के बारे में हम जानते हैं कि नाउन और ऐजिक्टिव़ में पहले सिल्अबल पर स्ट्रेस पड़ता है और इस कारण अगला सिल्अबल हलका हो जाता है। यहाँ भी इसी कारण -est -एस्ट न होकर -इस्ट हो रहा है। जैसे : 

शब्द उच्चारणअर्थ
Ev.er.est n.एवरिस्टहिमालय की सर्वोच्च चोटी
Ear.nest adj.अऽनिस्ट/अर्निस्टusबयाना, गंभीर, महत्वपूर्ण
For.est n.फ़ॉरिस्टजंगल
Hon.est adj.ऑनिस्ट/आनिस्टusईमानदार
Har.vest n.हाऽविस्ट/हार्विस्टusफ़सल
Mod.est adj.मॉडिस्ट/माडिस्टusआडंबरहीन
Tem.pest n.टेंपिस्टअंधड़

इन 7 शब्दों को आप जे़हन में रख लें, बाकी नीचे के सारे मामलों में एस्ट का उच्चारण ही करें। मैं Rest, Nest, West जैसे उदाहरण नहीं दे रहा हूँ जहाँ किसी भ्रम की गुंजाइश ही नहीं है। बाक़ी शब्द देख लें :

 शब्दउच्चारणअर्थ
Ar.rest n. & vअरेस्टग़िरफ़्तारी, गिरफ़्तार करना
At.test v.अटेस्टसत्यापन करना
Be.hest n.बिहेस्टआदेश
Con.test n.कॉन्टेस्टमुक़ाबला
Con.test v.कन्टेस्टमुक़ाबला करना
Con.gest v.कन्जेस्टभीड़ लगाकर प्रवाह रोकना
Di.vest v.डाइव़ेस्टवंचित करना
De.test v.डिटेस्टसख़्त नापसंद करना
Di.gest v.डाइजेस्ट/डिजेस्टपचाना
Mo.lest v.मलेस्टछेड़खानी करना
Pro.test n.प्रोटेस्टप्रतिवाद
Pro.test v.प्रटेस्टप्रतिवाद करना
In.cest n.इन्सेस्टरिश्तेदारों में शारीरिक संबंध

In.ter.est के सभी उच्चारण चलते हैं — इंट्रस्ट, इंट्रेस्ट और इंट्रिस्ट

तो आपने देखा कि नाउन और ऐजिक्टिव़ में मामले में अधिकतर ‘इस्ट’ का उच्चारण हो रहा है और व़र्ब के मामले में ‘एस्ट’ का। जो शब्द नाउन और व़र्ब दोनों रूपों में भी इस्तेमाल होते हैं, वहाँ दोनों में ‘एस्ट’ का उच्चारण देखने को मिल रहा है जैसे Con.test (कॉन्टेस्ट और कन्टेस्ट), Pro.test (प्रॉटेस्ट और प्रटेस्ट आदि।

जब -eST- बीच में आए

कुछ शब्द ऐसे भी हैं जिनमें -est- शुरू में या बीच में आता है। इनमें स्ट्रेस की स्थिति के अनुसार कहीं -est- का उच्चारण कभी एस्ट (भारी) होता है और कहीं इस्ट (हलका)। मैं ऐसे कुछ शब्दों की लिस्ट नीचे दे रहा हूँ जिन्हें आम तौर पर ग़लत बोला जाता है। आप भी पढ़कर देखें।

शब्दउच्चारणअर्थ
Si.es.taसिएस्टादिन की झपकी
Fi.es.taफ़िएस्टाउत्सव
Maj.e.styमैजिस्टी/मैजस्टीप्रभावशाली विशेषता
Ma.jes.tic*मजेस्टिकभव्य, शानदार
Ges.tureजेस्च/जेस्चरUSभाव-भंगिमा
Ges.ta.tionजेस्टेशनगर्भकाल
Es.ti.mate n.एस्टिमटमूल्य का अनुमान
Es.ti.mate v.एस्टिमेटमूल्य का अनुमान लगाना
Es.tab.lish*इस्टैब्लिशस्थापित करना
Ter.res.tri.al*टरेस्ट्रिअलस्थलीय
Tes.ta.mentटेस्ट्अमंटवसीयत
Do.mes.tic*डमेस्टिकघरेलू
Am.nes.tyऐम्निस्टी/ ऐम्नस्टीसार्वजनिक क्षमा

* के निशान वाले इन चार शब्दों पर ग़ौर फ़रमाएँ। इन चारों में जो सफ़िक्स हैं, वे i से शुरू हैं -ic, -ial और -ish। स्ट्रेस के नियम 4b (EC53) में हमने पढ़ा था कि किसी शब्द के अंत में अगर i और u से शुरू होनेवाले सफ़िक्स हों तो स्ट्रेस उनसे पहले वाले सिल्अबल पर पड़ता है। यहाँ चारों में ऐसा ही हो रहा है जिस कारण से सबसे पहले वाले सिल्अबल का उच्चारण हलका हो रहा है (हलका-भारी-हलका)। यही वजह है कि यहाँ Dom का उच्चारण डम होगा न कि डॉम, Maj का उच्चारण मज होगा न कि मैज, Es का उच्चारण इस होगा न कि एस और Ter का उच्चारण टर होगा न कि टेर। यदि आपको यह नियम याद हो तो आप आराम से इन चारों के उच्चारण ख़ुद ही निकाल सकते हैं।

यदि आप अभी भी स्ट्रेस के नियम ठीक से समझ न पाए हों तो एक बार फिर उन क्लासों को रिवाइज़ करें। इस विषय पर EC49 से लेकर EC56 तक कुल आठ क्लासें हैं जिनमें एक-एक करके स्ट्रेस के सात नियमों की चर्चा की गई है और अंतिम क्लास में सबका सार भी दिया हुआ है।

इस क्लास का सबक़

-est से ख़त्म होनेवाले शब्दों में उसका उच्चारण -इस्ट होता है यदि उसका मतलब ‘सबसे ज़्यादा’ से हो। यदि मतलब कुछ और है तो नाउन और ऐजिक्टिव़ में अमूमन ‘इस्ट’ और व़र्ब में ‘एस्ट’ होता है। कुछ अपवाद भी हैं जैसे Con.test, Pro.test, Be.hest और In.cest जो नाउन हैं, फिर भी यहाँ ‘एस्ट’ का उच्चारण होता है। यदि est शुरू में या बीच में हो तो उसका उच्चारण स्ट्रेस के नियमों के मुताबिक़ होता है।

अभ्यास 

इस लिंक पर जाकर -est वाले शब्द देखिए और उनमें से काम के 25 या ज़्यादा शब्दों की लिस्ट बनाएँ। फिर अपने अंदाज़े से उनका उच्चारण लिखें और डिक्शनरी से मिलाएँ।

चलते-चलते

आपने इंग्लिश में i.e. का इस्तेमाल किया या देखा होगा। हम हिंदी में जिस तरह यानी या अर्थात लिखते हैं, वैसे ही इंग्लिश में i.e. लिखा जाता है। मसलन : He will leave for Delhi on 21st October i.e. next Sunday. (वह 21 अक्टूबर यानी अगले रविवार को दिल्ली के लिए रवाना होगा।) इस i.e. का फ़ुल फ़ॉर्म है id est (इड एस्ट)। यह लैटिन का शब्द है और इसमें id का अर्थ है that और est का अर्थ है is। इसीलिए जहाँ भी हमें i.e. दिखता है, हम उसे आसानी के लिए इड एस्ट न बोलकर that is बोलते हैं।

(Visited 21 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial