Categories
इंग्लिश क्लास

EC69: अंत में हो ‘ot’ तो कब होगा ‘ऑट’, कब ‘अट’?

Bal.lot यानी मतदान का उच्चारण बैलट होगा या बैलॉट? अगर आपने स्ट्रेस और उसके नियमों, ख़ासकर दूसरे नियम (EC50)  को ठीक से पढ़ा और समझा होगा और फट से कह देंगे – बैलट। इसी तरह Pi.lot का उच्चारण होगा पाइलट। लेकिन हर शब्द जिसके अंत में -ot हो, उसका उच्चारण ‘अट’ नहीं होता, कहीं-कहीं ‘ऑट’ भी होता है और कहीं-कहीं तो आख़िरी t का उच्चारण ही नहीं होता। आज हम ऐसे ही शब्दों के बारे में बात करेंगे जिनके अंत में -ot, -on और -om होता है।

आज की क्लास में हम -ot, -on और -om से समाप्त होनेवाले शब्दों के उच्चारण पर बात करेंगे और जानेंगे कि कहाँ इनमें मौजूद O का उच्चारण अ होगा और कहाँ ऑ।

-OT

-ot से अंत होनेवाले सैकड़ों शब्द हैं। कुछ में उनका उच्चारण ‘अट’ है और कुछ में ‘ऑट’। इस मामले में भी फ़ॉर्म्युला वही है कि नाउन और ऐजिक्टिव़ में -ot का उच्चारण ‘अट’ होगा और व़र्ब में ‘ऑट’। एक सिल्अबल वाले शब्दों में इसका उच्चारण ऑट ही होगा जैसे Hot (हॉट/हाटus), Plot (प्लॉट/प्लाटus), Spot (स्पॉट/स्पाटu आदि। 

दो सिल्अबल वाले शब्दों में यह स्ट्रेस का दूसरा नियम फ़ॉलो करता है। नीचे कुछ शब्द देखें जहाँ इसका उच्चारण ‘अट’ है। ये सभी नाउन या ऐजिक्टिव़ हैं। एक Boy.cott व़र्ब है और इसीलिए उसका उच्चारण बॉइकॉट हो रहा है हालाँकि उसमें भी स्ट्रेस पहले सिल्‌अबल पर ही है। Boy.cott (बहिष्कार) नाउन के रूप में भी व्यवहृत होता है।

शब्दउच्चारणअर्थ
Bal.lot n बैलटमतदान
Pi.lot nपाइलटविमानचालक
Car.rot n  कैरटगाजर
Piv.ot n पिवटधुरी, चूल
Par.rot nपैरटतोता
Bi.got nबिगटधर्मांध
Boy.cott vबॉइकॉटबहिष्कार करना
De.pot nडेपो/डीपोusगोदाम, बस-रेल का आगार
Mas.cot nमैस्कट/मैस्कॉट/मैस्काटusशुभंकर
Des.pot nडेस्पट/डेस्पॉट/डेस्पाटusनिरंकुश शासक

-ON

-ot की ही तरह -on और -om में भी परेशानी होती है कि वहाँ ‘ऑन’ व ‘ऑम’ बोला जाए या ‘अन’ व ‘अम’। जहाँ तक -on का मामला है, यहाँ भी नाउन के मामले में  उच्चारण ‘अन’ है जैसे Car.bon (काबन/कार्बनus), Drag.on (ड्रैगन), Rib.bon (रिबन), Weap.on (वेपन), Pris.on (प्रिज़न) आदि। कुछ ही मामलों में उच्चारण ऑन/आनus है और उनके उदाहरण नीचे दे रहा हूँ। ये सभी साइंस से जुड़े शब्द हैं।

शब्दउच्चारण
Ray.on रेऑन/रेआनus
Ny.lon नाइलॉन/नाइलानus
E.lec.tron इलेक्ट्रॉन/इलेक्ट्रानus
Pro.ton प्रोटॉन/प्रोटानus
Mi.cron माइक्रॉन/माइक्रानus

कुछ शब्दों के दोनों उच्चारण अलाउड हैं जैसे Cray.on (क्रेऑन/क्रेआनus व क्रेअन), Co.lon (कोलॉन व कोलन), I.con (आइकॉन/आइकानus व आइकन)।

-OM

-om से अंत होनेवाले शब्द कुछ कम हैं और जो हैं उनमें उच्चारण ‘अम’ ही है जैसे King.dom (किंग्डम) , Sel.dom (सेल्डम), Ven.om (वेनम) , Bos.om (बुज़म), Con.dom (कॉन्डम/कांडमus) वगैरह। 

जाते-जाते एक बार फिर याद दिला  दूँ — ये जो ot, on, om वगैरह हैं, इनके बाद e लग जाए तो उनका उच्चारण हो जाएगा ओट, ओन और ओम! इस पर हम EC7 में चर्चा कर चुके हैं। कुछ उदाहरण देखिए : 

शब्दउच्चारणअर्थ
Zy.goteज़ाइगोटयुग्मज
Voteव़ोटमत
Pro.moteप्रमोटतरक्की करना
A.loneअलोनअकेला
Cloneक्लोनप्रतिरूप
Phoneफ़ोनफ़ोन
Stoneस्टोनपत्थर
Drone ड्रोननर मधुमक्खी
Homeहोमघर

अब किसी नियम के अपवाद न हों, यह कैसे हो सकता है! यहाँ भी हैं परंतु वे इतने कॉमन हैं कि आप भूलकर भी भूल नहीं सकते। बताइए, क्या आप Some को सोम, Come को कोम और Done को डोन बोलेंगे? और हाँ, Gone भी गोन नहीं, गॉन है।

मैंने EC62 में -et से समाप्त होनेवाले शब्दों पर बात की थी और आपसे पूछा था कि ऐसा कौनसा शब्द है जो -et से समाप्त होता है लेकिन उसका उच्चारण न -इट होता है न -एट ब्लल्कि -अट होता है। वह शब्द है Qui.et (क्वाइअट) जिसे आप क्वायट भी बोल सकते हैं।

इसी तरह EC 65 में पूछा था कि Live से मिलता-जुलता ऐसा कौनसा व़र्ब है जिसमें i का उच्चारण ‘आइ’ नहीं, ‘इ’ होता है। जवाब है Give। मुझे उम्मीद है, आपमें से अधिकतर ने यह शब्द पहचान लिया होगा। जब पहचान लिया तो उसे जीवन में भी अमल में लाएँ। जीवन का लक्ष्य केवल ‘पाना’ नहीं, ‘देना’ भी है। अपनों को तो सभी देते हैं, कभी ग़ैरों और ज़रूरतमंदों को भी दें। यक़ीन मानिए, आपको इसमें पाने से ज़्यादा ख़ुशी मिलेगी।

इस क्लास का सबक़

-ot, -on और -om से समाप्त होनेवाले शब्दों में स्ट्रेस के नियमों का ही पालन होता है। एक सिल्अबल वाले छोटे शब्दों में इनका उच्चारण ‘ऑ’ वाला होता है जबकि एक से ज़्यादा सिल्अबल वाले शब्दों में नाउन और व़र्ब के हिसाब से उच्चारण ‘अ’ या ‘ऑ’ होता है। उदाहरण ऊपर देखें।

अभ्यास

Ap.ron, Bi.son, Car.rom, Mo.ron, Bea.con, Pot.shot, Saf.fron, Zea.lot, Clot, Knot — इन दस शब्दों के उच्चारण का अंदाज़ा लगाएँ और फिर डिक्शनरी से मिलाएँ। जिनका अर्थ मालूम न हो, उनके अर्थ भी जानें। आपको बता दूँ कि इनमें से कुछ शब्दों का उच्चारण नियम के विपरीत है यानी वे अपवाद हैं। उन्हें पहचानिए।

चलते-चलते

आपने दर्ज़ी की दुकानों पर अक्सर यह लिखा देखा होगा — यहां पीको होता है। कभी सोचा आपने कि यह पीको शब्द आया कहाँ से! यह आया है फ्रेंच शब्द Pi.cot से। फ्रेंच में यदि किसी शब्द के आखिर में -ot हो तो t का उच्चारण नहीं होता इसलिए यह हो गया पीको। इसी कारण De.pot का भी उच्चारण होता है डेपो या डीपोus और Ta.rot (ताश की तरह के पत्ते जिनके आधार पर कुछ लोग ‘भविष्य बताने का धंधा’ करते हैं) का उच्चारण होता है टैरो। लेकिन इसी तर्ज़ पर कई ‘ज्ञानी’ लोग Ro.bot को रोबो बोलते हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि Ro.bot फ्रेंच नहीं बल्कि चेक शब्द है और वहाँ अंतिम t के ख़ामोश होने का कोई चक्कर नहीं है। इसलिए इसका उच्चारण होगा रोबॉट या रोबाटus

(Visited 11 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial