Categories
इंग्लिश क्लास

EC68: ‘ian’ का उच्चारण कहाँ ‘अन’, कहाँ ‘इअन’?

-ious की ही तरह -ian के भी मुख्यतः दो उच्चारण होते हैं  -इअन और -अन। जैसे भारतीय (In.dian) को कहेंगे इंडिअन (या इंड्यन) लेकिन रूसी (Rus.sian) को कहेंगे रशन न कि रशिअन। आज की क्लास में हम यही जानेंगे कि -ian का उच्चारण कहाँ -अन होगा और कहाँ -इअन।

पिछली क्लास (EC67) में हमने C-G-T-X का के बारे में पढ़ा था — इन चार लेटर्ज़ के बाद -ious आने पर उसका उच्चारण -अस होता है और बाकी मामलों में -इअस। -ian के मामले में भी बहुत-कुछ ऐसा ही है। एकमात्र अंतर यह है कि इसमें X की जगह आ जाता है S। तो यहाँ फ़ॉर्म्युला होगा C-G-S-T चार भाई, खा गए -ian की इनकम का i। यानी C, G, S और T के बाद -ian लगने पर उच्चारण होगा -अन और बाक़ी सारे मामलों में होगा -इअन। 

लेकिन मामला इतना भी सिंपल नहीं है। इसलिए CGTS वाले सभी शब्दों को अलग-अलग देखते हैं। 

CIAN 

इनमें 99 फीसदी मामलों में उच्चारण -शन है। कुछ मामलों में -सिअन भी है मगर वे ऐसे शब्द हैं जिनसे आपका पाला शायद ही कभी ही पड़े जैसे Dulcian।  जितने काम में आने वाले शब्द हैं, उन सबमें उच्चारण -शन है और उन सबमें हम शिअन का उच्चारण करते हैं जो ग़लत है। जैसे Pol.i.ti.cian और E.lec.tri.cian को पॉलिटिशिअन, इलेक्ट्रिशिअन या ईलेक्ट्रिशन बोलते हैं।

शब्दउच्चारणअर्थ
Beau.ti.cianब्यूटिशनसौंदर्य प्रसाधक
Ma.gi.cianमजिशनजादूगर
Pol.i.ti.cianपॉलिटिशन/पाल्अटिशनusराजनीतिज्ञ
E.lec.tri.cianइलेक्ट्रिशन/ईलेक्ट्रिशनबिजलीकर्मी
Mu.si.cianम्यूज़िशनसंगीतकार
Tech.ni.cianटेक्निशनतकनीकी जानकार

-GIAN

इनमें भी दोनों तरह के उच्चारण हैं लेकिन ज्यादा कॉमन शब्दों में अन हैं। 

शब्द उच्चारणअर्थ
Bel.gian बेल्जनबेल्जिअम का निवासी
Nor.we.gian नॉऽवीजननॉर्वे का निवासी
Col.le.gian कलीजन/कलीजिअनकिसी कॉलेज का छात्र
Geor.gian जॉऽजन/जॉर्जनusजॉर्ज I-IV और V-VI के काल से जुड़ा

Col.le.gian और The.o.lo.gian में दोनों उच्चारण चलते हैं जबकि बाकी सारे -gian में इअन का उच्चारण है। 

-SIAN

यह बहुत ही कॉम्प्लिकेटिड है क्योंकि इसमें सिअन, ज़िअन, ज़्यन, शन और श्ज़न – ये सारे उच्चारण मिलते हैं। 

शब्दउच्चारणअर्थ
Mal.thu.si.an मैल्थूज़िअन मैल्थस के सिद्धांत से जुड़ा
A.sian एश्ज़न/एशनएशियाई
Per.sian पऽशन/पऽश्ज़न/पर्श्ज़नusफ़ारसी (ईरानी)

In.do.ne.si.an के तो तीन उच्चारण चलते हैं — इंड्अनीज़ियन, इंड्अनीश्ज़न, इंड्अनीशन। इंड्अ के बजाय इंडो का उच्चारण भी मान्य है।

इनमें सबसे ज्यादा चौंकानेवाला शब्द आपको लगा होगा एश्ज़न या एशन क्योंकि हम एशियन बोलने और लिखने के आदी हैं। A.sia को भी इंग्लिश में एशा या एश्ज़ा ही बोलते हैं न कि एशिया। इसी तरह Rus.sia भी होगा रशा न कि रशिया। 

-TIAN 

इसका मामला आसान है। अधिकतर शब्दों में उच्चारण शन होगा, शिअन नहीं। एकाध मामले में ट्यन या चन। 

उच्चारणशब्दअर्थ
Al.sa.tian ऐल्सेशनकुत्ते की एक नस्ल
Mar.tian मार्शनमंगल ग्रह संबंधी
E.gyp.tian इजिप्शनमिस्र संबंधी
Chris.tian क्रिश्चन/क्रिस्टिअनईसाई

Chris.tian का एक उच्चारण क्रिस्ट्यन भी है मगर क्रिस्चन  ही आजकल ज़्यादा चलता है।

अब C-G-S-T के अलावा बाक़ी अक्षरों के बाद आनेवाले -ian के उच्चारण भी देख लीजिए। Am.phib.i.an (अंफिबिअन ), Co.me.di.an (कमीडिअन),  Pe.des.tri.an (पिडेस्ट्रिअन या पडेस्ट्रिअन) आदि। सबमें -इअन का उच्चारण है। इस पर भी ध्यान दीजिए कि इन सबमें स्ट्रेस -ian से पहले वाले सिल्अबल पर है (पढ़ें – नियम 4b)। नतीजतन उससे पहले वाला सिल्अबल हलका उच्चरित हो रहा है जैसे Am.phib.i.an में Am का हो रहा है ‘अम’ न कि ‘ऐम’, Co.me.di.an में Co का उच्चारण ‘क’ हो रहा है न कि ‘कॉ’, Pe.des.tri.an में Pe का उच्चारण ‘प’ या ‘पि’ हो रहा है न कि ‘पे’।

अब जब आपको यह पता चल गया है तो दूसरों को भी बता सकते हैं कि इन शब्दों को ऐंफिबिअन, कॉमेडिअन या पेडेस्ट्रिअन कहना क्यों ग़लत हैं।

एक बात और बता दूँ। ऊपर जहाँ भी शुद्ध -अन या -इअन का उच्चारण दिया हुआ है, वहाँ आप -यन या -इयन का उच्चारण भी कर सकते हैं। जैसे इंडिअन को इंडियन और कमीडिअन को कमीडियन भी बोल सकते हैं। वैसे जब य बोलना हो तो सबसे सही उच्चारण यह होगा — इंड्यन और कमीड्यन। यह हिंदी व्याकरण के संधि के नियमों के भी अनुकूल है जहाँ इ और अ मिलकर य हो जाता है और इ से लगा व्यंजन आधा हो जाता है जैसे अति+अधिक=अत्यधिक। इसी तरह इंडि+अन=इंड्यन।

इस क्लास का सबक़

-ian से समाप्त होनेवाले शब्दों के दो उच्चारण होते हैं -अन और -इअन। C-G-S-T के बाद -ian हो तो अमूमन ‘अन’ का उच्चारण होता है। बाक़ी शब्दों में ‘इअन’ का उच्चारण होता है। उदाहरण के लिए ऊपर देखें।

अभ्यास

इस साइट पर जाकर -cian से ख़त्म होने वाले उपयोगी शब्द खोजें और उनका उच्चारण ऊपर बताए गए नियम के मुताबिक़ करें। फिर डिक्शनरी से जाँचें। इसी तरह -gian, -tian और -sian वाले शब्द भी ढूँढें।

(Visited 32 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial