Categories
इंग्लिश क्लास

EC62: क्रिकेट और विकेट में क्या ग़लत है?

आज हम ET पर चर्चा करेंगे। मगर उस ईटी (Extra-terrestrial) की नहीं जो ऋतिक रोशन की फ़िल्म ‘कोई… मिल गया’ में था। हम बात करेंगे उस -et की जो Cric.ket और Mar.ket की स्पेलिंगों में है और जिसका उच्चारण हम ‘एट’ करते हैं – क्रिकेट और मार्केट। लेकिन वही -et जब Bud.get में होता है तो हम उसे ‘अट’ बोलते हैं – बजट। आप ज़रूर जानना चाहेंगे कि et का सही उच्चारण क्या है – एट या अट? जानने के लिए आगे पढ़ें।

सवाल था कि अगर किसी शब्द के अंत में हमे -et दिखे तो हमें उसका क्या उच्चारण करना चाहिए – एट या अट! तो मेहरबान, क़दरदान, मत होइए हैरान अगर मैं कहूँ कि ये दोनों ही गलत हैं। -et शब्द के अंत में हो तो न ‘एट’ होता है, न ही ‘अट’। बल्कि ज़्यादातर मामलों में इसका उच्चारण ‘इट’ होता है। ‘एट’ वाले कुछ शब्द हैं लेकिन वे उतने ही हैं कि आप दो-तीन बार पढ़कर याद रख सकते हैं।

चूँकि -इट वाले उच्चारण बहुत ज़्यादा हैं और मैं सबकी लिस्ट नहीं दे सकता। इसलिए मैं ऐसे कुछेक लोकप्रिय शब्दों की लिस्ट दे देता हूँ। बाकी आप -एट वाले उच्चारणों की लिस्ट पर ग़ौर करें और उस पर भी जहाँ -et खामोश है।

यहाँ -et है -इट

शब्दउच्चारणअर्थ
Mar.ketमाऽकिट/मार्किटusबाज़ार
Bon.netबॉनिट/बॉनटusएक तरह की टोपी
Proph.etप्रॉफ़िट/प्राफ़िटusपैग़ंबर
Tar.getटाऽगिट/टार्गिटusलक्ष्य
Tick.et टिकिटप्रवेश की पर्ची
Crick.etक्रिकिटएक खेल
Wick.etविकिटतीन डंडे (क्रिकेट में इस्तेमाल)
Sock.etसॉकिट/साकिटusछेद जिसमें कुछ भरा जाए
Budg.etबजिटभावी आय-व्यय का लेखा
Rack.etरैकिटहल्ला-गुल्ला, अवैध धंधा
Pup.pet पपिटकठपुतली
Jun.ketजंकिटसरकारी खर्च पर खर्चाला विदेश भ्रमण
Cut.letकटलिटएक व्यंजन

और इसी तरह बहुत सारे शब्दों में -et का उच्चारण इट है।

  • अब हम आते हैं उन गिनेचुने शब्दों पर जिनका उच्चारण केवल -एट है। 

यहाँ -et है -एट

शब्दउच्चारणअर्थ
Setसेटतय करना
Wetवेटगीला
A.betअबेटअपराध में सहायक होना
Du.etड्यूएट/डूएटusदोगाना
Al.pha.betऐल्फ़बेटए-ज़ेड तक के अक्षर
Ca.detकडेटसैन्य छात्र
For.getफगेट/फर्गेटusभूलना
Cig.a.retteसिगरेटसिगरेट
Re.gretरिग्रेटअफ़सोस करना या जताना
As.setऐसेटसंपत्ति
Cas.setteकसेटऑडियो/विडियो टेप लगी पेटी
Nymph.et/Nymph.etनिंफ़ेट/निंफ़िटआकर्षक लड़की या युवती
  • अब हम आते हैं उन गिने-चुने शब्दों पर जिनमें t का उच्चारण नहीं होता। ये सभी फ़्रेंच से अंग्रेज़ी में आए हैं।

यहाँ -t है क्वाइअट यानी शांत

शब्दउच्चारणअर्थ
Bal.let/Bal.letबैले/बैलीएक प्रकार का नृत्य
Cab.a.retकैबरेरेस्तराँ जहाँ नाच-गान होता है
Buf.fetबुफ़े/बफ़ेस्वरुचि भोज
Cro.chetक्रोशे/क्रोशीकाँटे से बुनाई-कढ़ाई
Sach.etसैशेछोटी थैली
Bou.quetबुके/बोकेगुलदस्ता

अब जब आपने सारे शब्द देख लिए कि कहाँ -et का उच्चारण ‘इट’ होता है, कहाँ ‘एट’ तो मैं आपसे आग्रह करूँगा कि आप ऊपर के सारे शब्दों को फिर से देखें और जानें कि किस तरह स्ट्रेस के नियमों के आधार पर इनको समझना और याद रखना आसान है।

आप देखेंगे कि -इट वाले सारे शब्द नाउन हैं और दो सिल्अबल वाले हैं। सो इनमें स्ट्रेस के नियम 2 (EC50) के मुताबिक़ पहले सिल्अबल पर स्ट्रेस पड़ना चाहिए था। वह पड़ भी रहा है जिसकी वजह से दूसरा सिल्अबल हलका हो गया और -et जिसका उच्चारण -एट होना चाहिए था, वह -इट हो रहा है।

यह भी देखें कि जिन शब्दों में -et का उच्चारण -एट हो रहा है, वे या तो व़र्ब हैं या फिर उनमें दूसरे सिल्अबल पर  स्ट्रेस है। एक As.set ही ऐसा शब्द है जो नाउन है और जिस कारण उसमें पहले सिल्अबल पर स्ट्रेस है, फिर भी -et का उच्चारण एट हो रहा है।

Nymph.et इस नियम को समझने में बहुत मददगार हो सकता है। इसको दोनों तरह से बोल सकते हैं। जब इसके पहले सिल्अबल पर स्ट्रेस देंगे (Nymph.et) तो इसका उच्चारण होगा निंफ़िट और जब दूसरे सिल्अबल पर स्ट्रेस देंगे (Nymph.et) तो उसका उच्चारण होगा निंफ़ेट।

इस क्लास का सबक़

-et एक ऐसा सफ़िक्स है जो कई कॉमन शब्दों के अंत में आता है। नाउन में आम तौर पर इसका उच्चारण -इट होता है क्योंकि स्ट्रेस के नियम 2/नियम 3 के मुताबिक़ ज़ोर पहले सिल्अबल पर पड़ता है। जैसे Crick.et (क्रिकिट)। व़र्ब या दूसरे मामलों में जब शब्द में स्ट्रेस दूसरे सिल्अबल (यानी शब्द का वह हिस्सा जिसमें -et है) पर पड़ता है तो उसका उच्चराण -एट होता है। जैसे Re.gret (रिग्रेट)। कुछ शब्दों में -et का t ख़ामोश रहता है। जैसे Buf.fet (बुफ़े या बफ़े)। कई शब्दों में जहाँ -et का उच्चारण -इट होता है, वहाँ -अट का उच्चारण भी चलता है। जैसे Budg.et (बजिट या बजट)

अभ्यास

एक शब्द है जिसमें -et है और उसका उच्चारण अट है। मैं वह शब्द नहीं बता रहा। आपसे पूछता हूँ। क्लू यह है कि यह शब्द q से शुरू होता है और आज की क्लास में उसका ज़िक्र भी किया है मैंने। जवाब क्लास के अंत में।

चलते-चलते

अंग्रेज़ी में एक और सफ़िक्स है -let। यदि यह किसी शब्द के आख़िर में लगा हो तो समझ जाएँ कि यह कोई छोटी चीज़ होगी। जैसे Book है किताब तो किसी ऐसी किताब जिसमें बहुत कम पन्ने हों, उसे कहा जाएगा Book.let (बुकलिट)। इसी तरह किसी ऐसी अभिनेत्री जिसने कुछ नाम तो कमाया है, लेकिन बहुत बड़ी स्टार नहीं बनी है, उसके लिखते हैं Star.let (स्टाऽलिट)। Pig.let (शिशु सूअर), Drop.let (छोटी बूँद)। हिंदी में इसके लिए -इया उपसर्ग लगता है। जैसे खाट से खटिया, लोटा से लुटिया, चोटी से चुटिया आदि।

Qui.et वह शब्द है जिसमें et का उच्चारण अट है। वैसे बोलते समय क्वाइअट का उच्चारण क्वायट जैसा होता है।

(Visited 48 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial