Categories
इंग्लिश क्लास

EC79: जब D बोला जाता है ‘ज’ और T हो जाता है ‘च’

स्कूल के ज़माने की बात है। दसवीं के बाद हमें फ़ेअरवेल मिलनेवाला था। इन्व़िटेशन कार्ड में सुबह 10 बजे का समय दिया हुआ था। मैं शुरू से Punc.tu.al रहा हूँ सो समय से पहले ही पहुँच गया। मगर वहाँ तो तैयारियाँ ही चल रही थीं। मैं लौट आया और एक घंटे बाद फिर गया। यह बात मैं इसलिए बता रहा हूँ कि अब ‘इंग्लिश क्लास’ को भी फ़ेअरवेल देने का समय आ गया है और आज हम उस -ual की बात करेंगे जो Punc.tu.al में है और जिसके तीन उच्चारण होते हैं ‘उअल’, ‘युअल’ और ‘वल’। कहाँ क्या होगा, यही जानेंगे आज।

आज की क्लास बहुत आसान भी है और कठिन भी। 1. आसान इसलिए कि -ual के मामले में भी ‘जोशीले चार’ का नियम लागू होता है यानी ज-श-ल-च-र की ध्वनियों के बाद -ual हो तो उच्चारण -उअल और बाक़ी ध्वनियों के बाद -ual हो तो उच्चारण -युअल (पढ़ें – EC78)। 2. कठिन इसलिए कि कई कॉन्सनंट के दो या तीन उच्चारण होते हैं और हमें -ual का उच्चारण तय करते समय यह ध्यान रखना होता है कि -ual से पहले वाले लेटर का उस शब्द में क्या उच्चारण है। आइए, इस पहेली को एक उदाहरण से समझते हैं।

एक शब्द है In.di.vid.u.al (व्यक्ति या वैयक्तिक) जिससे आप सभी परिचित होंगे। इसमें -ual से पहले है d जिसका आम तौर पर उच्चारण होता है ‘ड’। यह ध्वनि ‘जोशीले चार’ की पाँच ध्वनियों ज-श-ल-च-र से बाहर की ध्वनि है। उस हिसाब से इस शब्द में -ual का उच्चारण होगा युअल। शब्द बनेगा – इंडिवि(ड्यु)अल। लेकिन अंग्रेज़ी उच्चारण का एक नियम है कि जब कभी ‘ड्’ के बाद ‘य’ की ध्वनि आती है और u पर स्ट्रेस न हो तो ‘ड्’ बदल जाता है ‘ज्’ में। दूसरे शब्दों में चूँकि d के बाद वाले u पर स्ट्रेस नहीं है, इसलिए d का उच्चारण हो जाएगा ‘ज’। और चूँकि ‘ज’ की ध्वनि ‘जोशीले चार’ की सदस्या है, इसलिए -ual का उच्चारण हो जाएगा -उअल। शब्द का उच्चारण होगा इंडिव़ि(जु)अल।

पिछली क्लास में मैं Ed.u.ca.tion (शिक्षा) के उदाहरण से भी इसे समझाया था। यहाँ उसे दोहरा देते हैं। Ed.u.ca.tion को नॉर्मली बोलेंगे एड्युकेशन मगर चूँकि शब्द में शब्द में d के बाद u है और u पर स्ट्रेस नहीं है, इसलिए d का उच्चारण ‘ड’ के बजाय हो जाएगा ‘ज’। फलतः-du- का उच्चारण ‘ड्यु’ के बजाय हो जाएगा ‘जु’ और ए(ड्यु)केशन बन जाएगा ए(जु)केशन। 

यह बदलाव केवल D के मामले में नहीं है। T, S और X के मामले में भी ऐसा ही है। ‘ट्य’ बदल जाएगा ‘च’ में, ‘स्य’ बदल जाएगा ‘श्ज़’ में और ‘क्स्य’ बदल जाएगा ‘श’ में।

आइए, नीचे ऐसे उदाहरण देखते हैं।

शब्द युअल उअल अर्थ
Vir.tu.al व़ऽट्युअल व़ऽचुअल/व़र्चुअलus आभासी
Punc.tu.al पंक्ट्युअल पंक्चुअल वक़्त का पाबंद
Fac.tu.al फ़ैक्ट्युअल फ़ैक्चुअल तथ्यात्मक
in.di.vid.u.al इंडिविड्युअल इंडिव़िजुअल व्यक्ति
Grad.u.al ग्रैड्युअल ग्रैजुअल क्रमिक
Re.sid.u.al रिज़िड्युअल रिज़िजुअल अवशिष्ट
Cas.u.al कैस्युअल कैश्ज़ुअल आकस्मिक
Vis.u.al व़िस्युअल व़िश्ज़ुअल दृश्य
Sex.u.al सेक्स्युअल सेक्शुअल यौन

‘जोशीले चार’ के अलावा जो बाक़ी ध्वनियाँ हैं, उनमें -ual का उच्चारण -युअल होगा जैसे An.nu.al का ऐन्युअल। Q (-qual) और G (-gual) के मामलों में उच्चारण क्युअल या ग्युअल के बजाय -क्वल और -ग्वल होता है। नीचे ऐसे उदाहरण देखिए।

शब्द उच्चारण अर्थ
Man.u.al मैन्युअल नियम पुस्तिका, हस्तनिर्मित
An.nu.al ऐन्युअल वार्षिक
E.qual ईक्वल बराबर
Lin.gu.al लिंग्वल भाषा-संबधी

मैं आपको बता दूँ इनमें से अधिकतर शब्दों को बोलने के और भी कई तरीक़े हैं। जैसे  Ac.tu.al को ऐक्ट्युअल  और ऐक्चुअल के अलावा ऐक्चवल, ऐक्श्वल, यहाँ तक कि ऐक्चल या ऐक्शल भी बोला जाता है। ऐसा ही कई दूसरे शब्दों में भी है और तक़रीबन सभी को -वल उच्चारण के साथ बोला जा सकता है जैसे इंडिविज्वल, कैश्ज़वल, ऐन्यवल आदि।  लेकिन मेरा सुझाव यह है कि हमें अपनी सुविधा के लिए एक पैटर्न अपना लेना चाहिए। पैटर्न यह कि

  1. -dual (जुअल), -sual (श़्ज़ुअल), -xual (क्शुअल), -tual (चुअल) तथा -rual (रुअल) यानी ‘जोशीले चार’ की ध्वनियों के मामले में –उअल का,
  2. -nual (न्युअल) के मामले में –युअल का और
  3. -qual (क्वल) तथा -gual (ग्वल) के मामले में –वल का उच्चारण करें।

और अंत में

इंग्लिश के बारे में पिछली क्लासों पर काफ़ी बातें हुईं। आज जाते-जाते एक बात कहना चाहूँगा हिंदी या दूसरी भारतीय भाषाओं के बारे में। अंग्रेज़ी आप सीखें ज़रूर लेकिन ऐसा करते हुए हिंदी या देश-विदेश की किसी भी भाषा को नीची नज़रों से न देखें। अगर आपमें सही अंग्रेज़ी बोलने की ललक और तमीज़ है तो वही भावना हिंदी या बाक़ी हिंदुस्तानी या विदेशी ज़बानों के बारे में भी होनी चाहिए क्योंकि अंग्रेज़ी का ज्ञान आपको काला अंग्रेज़ तो बना देगा लेकिन एक कॉन्फ़िडंट इंडियन, एक स्वाभिमानी भारतीय और एक विश्व नागरिक आप तभी बन पाएँगे जब आपको अपनी भाषा का भी अच्छा ज्ञान होगा।

अंग्रेज़ी शब्दों के सही उच्चारण और उनके नियम सिखाने का काम फ़िलहाल यही समाप्त होता है। अगली और अंतिम क्लास में मैं आपको यह रहस्य बताऊँगा कि जब Name में e का उच्चारण है ही नहीं तो फिर वह वहाँ है ही क्यों? दूसरे शब्दों में इंग्लिश में स्पेलिंग और उच्चारण में इतना घालमेल क्यों है।

इस क्लास का सबक़

इंग्लिश में ड (D), ट (T), स (S) और क्स (X) की ध्वनि के बाद यदि य (Y) की ध्वनि आए तो उच्चारण ज, च, श्ज़ और श में बदल जाता है। यह बदलाव -ual वाले शब्दों में ख़ासकर दिखता है। जब तक ये शब्द मूल ध्वनि के साथ उच्चरित होते हैं, तब तक -ual का उच्चारण -युअल होता है (In.di.vid.u.al=इंडिव़िड्युअल) लेकिन जब ये बदली हुई ध्वनि के साथ उच्चरित होते हैं तो उच्चारण युअल से बदलकर उअल (In.di.vid.u.al=इंडिव़िजुअल) हो जाता है। यही बात बाक़ी तीन ध्वनियों के लिए भी लागू होती है। Punc.tu.al=पंक्ट्युअल और पंक्चुअल, Cas.u.al=कैस्युअल और कैश्ज़ुअल तथा Sex.u.al=सेक्स्युअल और सेक्शुअल।  -nual का उच्चारण -न्युअल, -rual का उच्चारण -रुअल और -qual और -gual का उच्चारण -क्वल और -ग्वल होता है। 

अभ्यास

इस लिंक पर टैप या क्लिक करें। वहाँ आपको -ual से समाप्त होने वाले कई शब्द मिलेंगे। उन शब्दों में से Tex.tu.al, Mu.tu.al, U.su.al जैसे शब्द खोजें और उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाएँ। फिर डिक्शनरी से जाँचें कि आपका स्कोर क्या रहा है।

(Visited 63 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial