Categories
इंग्लिश क्लास

EC78: कब u तो बोलें उ/ऊ, कब u को बोलें यु/यू?

‘आलिम सर की इंग्लिश क्लास’ मैं अब तक 77 क्लासें हो चुकी हैं। इन क्लासों में मैंने अंग्रेज़ी उच्चारणों के नियमों को आसान तरीक़े से समझाने के लिए कई ‘फ़ॉर्म्युलों’ का सहारा लिया। आज हम इसी For.mu.la शब्द की बात करेंगे कि क्यों उसे फ़ॉर्मुला नहीं, फ़ॉर्म्युला कहा जाता है और इसी बहाने जानेंगे u के उच्चारण का नियम कि कहाँ उसे ‘उ’ या ‘ऊ’ बोला जाएगा और कहाँ ‘यु’ या ‘यू’।

अच्छी बात यह है कि फ़ॉर्म्युले का फ़ॉर्म्युला बहुत ही आसान है। आपको याद रखना है ‘जोशीले चार’ जिनकी संख्या है पाँच। ‘जो-शी-ले-चा-र’ में आने वाली पाँच ध्वनियों — ज, श, ल, च और र — के बाद अगर u आता है तो शब्द का उच्चारण होगा ‘उ’ या ‘ऊ’। बाकी सब मामलों में होगा ‘यु’ या ‘यू’। यानी आपको केवल यह देखना है कि u से पहले कौनसा लेटर है और उसका क्या उच्चारण है। मगर ध्यान रहे, हम यहाँ उन्हीं शब्दों की बात कर रहे हैं जहाँ u का उच्चारण उकार/ऊकार है। बाक़ी जहाँ u का उच्चारण कुछ और है (जैसे Cut, Bury, Bur.ger), वहाँ वे अपने हिसाब से बोले जाएँगे।

यह भी ध्यान रखें कि हम ध्वनि की बात कर रहे हैं, लेटर की नहीं क्योंकि कुछ लेटर्ज़ के एक से ज़्यादा उच्चारण होते हैं। मसलन D का मामला लें जिसके दो उच्चारण हैं – ‘ड’ और ‘ज’। अगर आप किसी शब्द में D का ‘ड’ उच्चारण कर रहे हैं तो उसके बाद आने वाले u का उच्चारण ‘यु’ या ‘यू’ होगा। इसके विपरीत अगर आप D का ‘ज’ उच्चारण कर रहे हैं तो D के बाद आने वाले u का उच्चारण ‘उ’ या ‘ऊ’ होगा।

Ed.u.ca.tion के दो उच्चारण चलते हैं — एजुकेशन और एड्युकेशन। पहले मामले में ‘ज’ का उच्चारण है (जोशीले चार का ज) इसलिए इसमें ‘ज’ के बाद ‘उ’ लगाकर बना ‘जु’ (एजुकेशन)। दूसरे मामले में ‘ड’ का उच्चारण है (बाक़ी लेटर्ज़), इसलिए ‘ड’ के बाद लगा ‘यु’, बना ‘ड्यु’ और उच्चारण हो गया एड्युकेशन। इसी तरह S का उच्चारण जहाँ ‘स’ है जैसे Con.su.mer, वहाँ उच्चारण होगा ‘स्यू’ (कंस्यूम) लेकिन जहाँ उसका उच्चारण ‘श’ है जैसे Sug.ar, वहाँ होगा शु (शुग)।

U का उच्चारण उ या ऊ

चलिए, ’जोशीले चार’ के नियम को कुछ उदाहरणों से समझा जाए। नीचे दी गई लिस्ट में u से पहले जो लेटर्ज़ हैं, उनका उच्चारण ज, श, ल, च या र है और इन सभी में u का उच्चारण ‘उ’ या ‘ऊ’ हो रहा है, न कि ‘यु’ या ‘यू’ का।

शब्दu से पहले की ध्वनिउच्चारण
Pol.lu.tionL की ध्वनि है लपलूशन
Cen.tu.ryT की ध्वनि है चसेंचुरी
RuleR की ध्वनि है ररूल
JuiceJ की ध्वनि है जजूस
Ed.u.ca.tionD की ध्वनि है जएजुकेऽशन
Sug.arS की ध्वनि है शशुग
Par.a.chuteCh की ध्वनि है शपैर्अशूट

U का उच्चारण उ या ऊ

अब ऐसे शब्द देखें जहाँ u से पहले जो लेटर हैं, उनका उच्चारण ज, श, ल, च या र नहीं है। इन सभी में u का उच्चारण ‘यु’ या ‘यू’ हो रहा है।

शब्द u से पहले की ध्वनिउच्चारण
A.buse (noun)B की ध्वनि है बअब्यूस
A.buse (verb)B की ध्वनि है बअब्यूज़
Cir.cu.larC की ध्वनि है कसऽक्युल
Du.tyD की ध्वनि है डड्यूटी
Ref.use (noun)F की ध्वनि है फ़रेफ़्यूस
Re.fuse(verb)F की ध्वनि है फ़रिफ़्यूज़
Reg.u.larG की ध्वनि है गरेग्युलर
Ex.humeH की ध्वनि है हएक्स्ह्यूम
Ku.dosK की ध्वनि है कक्यूडॉस
Com.mu.ni.tyM की ध्वनि है मकम्यूनिटी
An.nu.alN की ध्वनि है नऐन्युअल
Com.pu.terP की ध्वनि है पकंप्यूट
Con.su.merS की ध्वनि है सकंस्यूम
Pre.sumeS की ध्वनि है ज़प्रिज़्यूम
Tu.torT की ध्वनि है टट्यूट
Ov.uleV की ध्वनि है व़ऑव़्यूल
Sex.u.alX की ध्वनि है क्ससेक्स्युअल
Az.ureZ की ध्वनि है ज़अज़्युअ

अपवाद

हमेशा की तरह इसमें भी कुछ अपवाद हैं लेकिन वे इक्के-दुक्के ही हैं जिन्हें आप याद रख सकते हैं। 

  • L — Vol.ume और Cel.lu.lar –  इनमें u से पहले L (ल) है यानी दोनों शब्द ‘जोशीले चार’ वाले ग्रूप में हैं तो इसमें ‘उ’ का उच्चारण होना चाहिए लेकिन होता है ‘यू’ या ‘यु’ का यानी वॉल्यूम और सेल्युलर।
  • P — Put में u से पहले P (प) है जो ‘जोशीले चार’ ग्रूप से बाहर है। यानी यहाँ ‘यु’ या ‘यू’ का उच्चारण होना चाहिए (प्युट या प्यूट) लेकिन होता है उ का यानी पुट। 
  • C — Cush.ion में u से पहले C (क) है जो ‘जोशीले चार’ ग्रूप से बाहर है। यानी यहाँ ‘यु’ या ‘यू’ का उच्चारण (क्युशन या क्यूशन) होना चाहिए था लेकिन होता है ‘उ’ का यानी कुशन।

कुछ शब्दों के दो रूप

कुछ शब्द ऐसे हैं जिन्हें दोनों रूपों में बोला जाता है जैसे Su.per (सूप और स्यूप)। लेकिन इनके बारे में जानकर आपका कन्फ़्यूश्ज़न ही बढ़ेगा। हाँ, जो लोग आम तौर पर ‘यू’ के उच्चारण से परहेज़ करते हैं, उन्हें यह जानकर अच्छा लगेगा कि अमेरिकी ज, श, ल, च और र (जोशीले चार) के अलावा ड, ट, न, स और ज़ की ध्वनियों वाले शब्दों में भी उ/ऊ का ही उच्चारण करते हैं। यानी Du.pli.cate (जो हमारे हिसाब से होगा ड्यूप्लिकट) को बोलते हैं डूप्लिकट। इसी तरह Nude (न्यूड) को बोलते हैं नूड। अब यह आपके ऊपर है कि आप अमेरिकी उच्चारण करें या ब्रिटिश। वैसे For.mu.la को दोनों अंग्रेज़ियों में फ़ॉऽम्युला/फ़ॉर्म्युलाus बोला जाता है। यानी फ़ॉर्मुला या फ़ॉर्मूला तो बिल्कुल ही ग़लत है।

इस क्लास का सबक़

अंग्रेज़ी में u का उच्चारण कहीं उ/ऊ होता है और कहीं यु/यू। इसको याद रखने का फ़ॉर्म्युला यह है कि ‘जोशीले चार’ में जो पाँच ध्वनियाँ आई हैं — ज, श, ल, च और र —  उन ध्वनियों के बाद यदि u है तो ‘उ’ या ‘ऊ’ का उच्चारण होगा और बाक़ी सारी ध्वनियों के बाद u आता है तो वहाँ ‘यु’ या ‘यू’ का उच्चारण होगा। Vol.ume, Cel.lu.lar, Put, Cush.ion आदि कुछ अपवाद हैं। अमेरिकी उच्चारण शैली में अधिकतर मामलों में ‘उ’ या ‘ऊ’ का उच्चारण होता है।

अभ्यास

किसी मैगज़ीन से u वाले 50 शब्दों की लिस्ट बनाइए और ऊपर बताए गए फ़ॉर्म्युले के अनुसार उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाइए। फिर उनको डिक्शनरी से मिलाइए।

चलते-चलते

अंग्रेज़ी में R के बाद ‘यू’ का उच्चारण होता ही नहीं है। कुछ लोग जानकारी के अभाव में Hu.mour (ह्यूम) और Tu.mour (ट्यूम) की तर्ज़ पर Ru.mour में भी ‘यू’ का उच्चारण करते हैं। लेकिन यह ग़लत है। Ru.mour को बोलेंगे रूमर। 

(Visited 105 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial