Categories
इंग्लिश क्लास

EC74: मैंने अपनी प्रियतमा को सुंदर-सा प्रेज़ंट दिया…

पिछली क्लास (EC73) में मैंने -ment और -rent के बारे में बताया था कि जब ये शब्द के अंत में यानी सफ़िक्स के तौर पर इस्तेमाल होते हैं तो उनका उच्चारण (नाउन और ऐज़िक्टिव़ के मामले में) -मंट (Agreement= अग्रीमंट) और -रंट (Apparent=अपैरंट) होता है। आज हम -cent और -sent की बात करेंगे। यहाँ भी अधिकतर मामलों में -संट और -ज़ंट का उच्चारण होता है। कभी-कभी सेंट और ज़ेंट भी होता है। कब, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

क्लास की शुरुआत करते हैं दो बहुत ही कॉमन शब्दों से – Absent और Present से। इन्हें आम तौर पर एब्सेंट और प्रेज़ेंट बोला जाता है। लेकिन इसके सही उच्चारण हैं – 

  • ऐब्संट/Ab.sent (adj) और ऐब्सेंट/Ab.sent (व़र्ब)
  • प्रेज़ंट/Pres.ent (noun/adj) और प्रिज़ेंट/Pre.sent) (व़र्ब)

आप देख रहे होंगे कि ऐजिक्टिव़ (विशेषण) के मामले में पहले सिल्अबल पर स्ट्रेस पड़ रहा है, इसीलिए दूसरे सिल्अबल में मौजूद -sent का उच्चारण हलका यानी -संट या -ज़ंट हो रहा है जबकि व़र्ब के मामले में स्ट्रेस दूसरे सिल्अबल पर (जिसमें sent है) पड़ रहा है और इसी कारण -sent का उच्चारण -सेंट या -ज़ेंट हो रहा है। दूसरे शब्दों में दोनों ही शब्द जब व़र्ब हो गए है तो शब्द में मौजूद -sent का उच्चारण जो नाउन में -संट/-ज़ंट था, वह बदलकर -सेंट/-ज़ेंट हो गया। ऐसा क्यों होता है, यह आप जानते ही हैं — क्योंकि स्ट्रेस के दूसरे नियम के अनुसार दो सिल्अबल वाले शब्दों में व़र्ब में स्ट्रेस दूसरे सिल्‌अबल पर पड़ता है और वह भारी होता है। (पढ़ें EC50)

इस बदलाव को वाक्य प्रयोग में इस तरह समझिए। 

  • I got a present (उपहार) from my brother में इसका उच्चारण होगा प्रेज़ंट क्योंकि यहाँ present (उपहार) नाउन यानी संज्ञा है। 
  • My brother presented (उपहार दिया) me a pen में इसका उच्चारण होगा — प्रिज़ेंटिड क्योंकि यहाँ present व़र्ब यानी क्रिया है। यहाँ presented में -ed का उच्चारण एड के बजाय इड क्यों हो रहा है, यह जानने के लिए पढ़ें क्लास EC24

अब जब आप व़र्ब के तौर पर Pre.sent का उच्चारण जान गए हैं तो बताइए कि Rep.re.sent का उच्चारण क्या होगा? रिप्रिज़ेंट या रीप्रिज़ेंट? इनमें से कोई नहीं। उच्चारण होगा रे-प्रिज़ेंट। कारण वही हलका-भारी का सिद्धांत। चूँकि प्रिज़ेंट (Pre.sent) में प्रि हलका है इसलिए उससे पहले आनेवाला Re भारी होगा। भारी यानी ‘रे’। इसी तरह इससे बननेवाले दूसरे शब्दों का उच्चारण होगा — रेप्रिज़ेंटेशन (Rep.re.sen.ta.tion) और रेप्रिज़ेंटटिव (Rep.re.sen.ta.tive)। Re के अलग-अलग उच्चारणों पर हम क्लास EC59 में विस्तार से बात कर चुके हैं।

-cent और -sent से समाप्त होनेवाले कुछ और कॉमन शब्दों के उच्चारण इस प्रकार हैं। ध्यान दीजिए कि नाउन के मामले में हमेशा -संट और -ज़ंट का उच्चारण नहीं होता। कुछ शब्द हैं जिनमें नाउन होने के बावजूद -सेंट या -ज़ेंट का उच्चारण हो रहा है। हालाँकि ऐसे शब्द बहुत कम हैं। नीचे इनकी लिस्ट दी गई है।

यहाँ होगा संट

शब्दउच्चारणअर्थ
Ac.cent n.ऐक्संटकोई भाषा बोलने का तरीका 
Ad.ja.cent adj.अजेसंटक़रीब
Com.pla.cent adj.कम्प्लेसंटलापरवाह
Cres.cent n.क्रेसंटनया चाँद
De.cent adj.डीसंटबढ़िया
Re.cent adj.रीसंटहाल का
Nas.cent adj.नैसंट या नेसंटनया
In.no.cent adj.इन्असंटनिर्दोष
Mag.nif.i.cent adj.मैग्निफिसंटभव्य

यहां होगा सेंट/ज़ेंट

शब्दउच्चारणअर्थ
As.cent (n) असेंटचढ़ाव
De.scent (n)डिसेंटउतार
Re.sent (v)रिज़ेंटनापसंद करना 
Con.sent (n&v)कन्सेंटस्वीकृति, स्वीकृति देना
As.sent (n&v)असेंटसहमति, सहमति जताना
Dis.sent (n&v)डिसेंटअसहमति, असहमत होना

De.cent और Des.cent/Dis.sent के उच्चारण में फ़र्क़ पर ख़ास ध्यान दें। De.cent यानी बढ़िया का उच्चारण है डीसंट जबकि Des.cent यानी पतन या उतार का उच्चारण है डिसेंट। Dis.sent यानी असहमति का भी यही उच्चारण है। इसी तरह Ac.cent का उच्चारण है ऐक्संट जबकि As.cent (चढ़ाई) का उच्चारण है असेंट । कई लोग दोनों को एसेंट ही बोलते हैं जो कि ग़लत है। याद रखिए कि  -cc-  का उच्चारण या तो ‘क’ होगा या ‘क्स’, ‘स’ कभी नहीं होगा। 

इसका नियम यह है कि यदि -cc- के बाद E, I या Y हो तो -cc- का उच्चारण ‘क्स’ होगा और यदि A, O या U हो तो cc का उच्चारण क होगा — केवल एक ‘क’, दो नहीं। जैसे  Ac.cel.er.a.tion (अक्सेलरेशन), Ac.ci.dent (ऐक्सिडंट) में -cc- का उच्चारण ‘क्स’ हो रहा है जबकि Oc.ca.sion (अकेश्ज़न),  Ac.cord (अकॉऽड) और Ac.cuse (अक्यूज़) में -cc- का उच्चारण ‘क’ हो रहा है। इस विषय पर विस्तृत चर्चा क्लास EC20 और EC21 में कर चुके हैं।

तो अब जान गए न? अब कभी  Ac.ces.so.ry (अक्सेसरी) को एसेसरी या असेसरी मत बोलिएगा। कोई और बोले तो उसे उसकी ग़लती भी बता दीजिएगा और यह नियम भी।

इस क्लास का सबक़

-cent और -sent का उच्चारण अधिकतर मामलों में -संट और -ज़ंट होता है। कुछ मामलों में -सेंट और -ज़ेंट का उच्चारण भी होता है। उदाहरण ऊपर दिए गए  हैं।

अभ्यास

इस साइट पर जाकर -cent से समाप्त होनेवाले 25 शब्द खोजिए और उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाइए। इसी तरह यहाँ टैप/क्लिक करके  -sent से समाप्त होनेवाले 25 शब्दों की सूची बनाइए और उन शब्दों का उच्चारण सोचिए। फिर डिक्शनरी से मिलाइए कि आप कितने सही थे।

(Visited 40 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial