Categories
इंग्लिश क्लास

EC66: ine के उच्चारण तीन- इन, आइन और ईन

अरबी-फ़ारसी का एक शब्द है आईन जिसका हिंदी में तो अब नहीं के बराबर इस्तेमाल होता है मगर बांग्ला में यह शब्द बहुत कॉमन है। इसका मतलब है नियम-क़ानून। लेकिन इंग्लिश का जो -ine है, उसका नियम-क़ानून से कोई लेना-देना नहीं है। अगर कोई Her.o.ine फ़िल्म इंडस्ट्री में इतनी Shine करे कि उसका फ़ोटो कवर पर लगाने के लिए Mag.a.zines की लाइन लग जाए तो आपको पता चल जाएगा कि -ine के कितने उच्चारण हैं –  मैग्नअज़ीन में ईन, शाइन में आइन और हेरोइन में इन। इस-ine का कब, कहाँ और क्या उच्चारण होगा, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

लेकिन भाइयो और बहनो, मैंने थोड़ी-सी मेहनत करके एक छोटा-मोटा फ़ॉर्म्युला ढूँढ ही निकाला है हालाँकि यह बहुत ही आधा-अधूरा फ़ॉर्म्युला है। लेकिन कहावत है न, ‘ना मामा से काना मामा’ भला। तो मैं आपके लिए काना मामा लाया हूँ। यदि आपको लगे कि यह काना मामा किसी काम का नहीं तो भी दी गई लिस्ट को दो-तीन बार ध्यान से पढ़ लीजिएगा, कुछ कॉमन शब्दों के सही उच्चारणों से आप वाक़िफ़ हो जाएँगे।

छोटा है तो आइन है 

चार या पाँच अक्षर वाले सारे शब्द जिनमें आख़िर में -ine हैं, उनका उच्चारण हमेशा आइन ही होगा। जैसे Mine (माइन), Dine (डाइन), Fine (फ़ाइन), Line (लाइन), Nine (नाइन), Wine (वाइन), Vine (व़ाइन), Spine (स्पाइन), Shine (शाइन), Swine (स्वाइन) आदि। ये सारे एक सिल्अबल वाले शब्द हैं और स्ट्रेस इसी पर है सो CiCe वाले पैटर्न के कारण इनमें i का उच्चारण आइ हो रहा है (पढ़ें EC65)।

वहाँ पैर फैलाकर बैठो

अंग्रेज़ी में कुल चार लेटर्ज़ हैं – V P F और B  जिनके बाद अगर -ine आएगा तो उसका उच्चारण होगा आइन। यानी आपको याद रखना है — वहाँ पैर फैलाकर बैठो। V-वहाँ P-पैर F-फैलाकर B-बैठो — इन चार शब्दों के पहले-पहले अक्षर। इसके कुछ उदाहरण देख लीजिए  –

शब्दउच्चारणअर्थ
Al.pineऐल्पाइनउच्च पर्वतीय 
De.fineडिफ़ाइनपरिभाषित करना 
Div.ineडिवाइनदिव्य
O.pineओपाइनराय रखना 
Tur.bineएक यंत्रटऽबाइन/टरबाइनus

इसके दो-तीन अपवाद हैं जैसे (Phil.ip.pines=फ़िलिपींज़), At.ro.pine (ऐट्रपीन या ऐट्रपिन), Ra.vine (रवीन) आदि जिनमें इस नियम का पालन नहीं होता और जिनके उच्चारण इन या ईन वाले हैं। 

डिक्शनरी का सहारा

VPFB के अलावा बाक़ी सारे मामलों में चारों तरह के उच्चारण हैं। यानी इस मामले में आपको कभी डाउट हो तो मैडम डिक्शनरी  का सहारा लेना होगा। आलिम सर इसमें आपकी मदद नहीं कर सकते। नीचे ऐसे ही शब्दों के कुछ उदाहरण : 

शब्दउच्चारणअर्थ
Ma.chineमशीनयंत्र
Mag.a.zineमैग्अज़ीनपत्रिका
Mor.phineमॉऽफ़ीन/मॉर्फ़ीनusएक नशीला पदार्थ
Lim.ou.sineलिमुज़ीन/लिम्अज़ीनएक तरह की कार
Cui.sineक्विज़ीनपाक प्रणाली
Glyc.er.ine         ग्लिसरीन/ग्लिसरिनग्लिसरीन
In.tes.tine इंटेस्टिनआँत
Fem.i.nineफ़ेमिनिननारी सुलभ 
Med.i.cineमेडिसिन/मेडसनदवाई
En.gine एंजिनइंजन
Fam.ineफ़ैमिनअकाल
Mas.cu.lineमैस्क्युलिन/मैस्क्यलिनमर्दाना
De.ter.mineडिटऽमिन/डिटरमिनusतय करना
De.clineडिक्लाइनगिरावट
Val.en.tineवैलंटाइनप्रेमी या प्रेमिका 
En.do.crineएंड्अक्राइन/एंड्अक्रिनअंतःस्रावी

मैं चाहूँगा कि आप En.gine, In.tes.tine, De.ter.mine और Cui.sine के उच्चारणों पर ख़ास ध्यान दें। इनके उच्चारण हम अक्सर ग़लत करते और सुनते आए हैं।

इस क्लास का सबक़

-ine से समाप्त होनेवाले शब्दों में इन, आइन और ईन — ये तीनों उच्चारण होते हैं। कहाँ क्या उच्चारण होगा, इसका कोई पक्का नियम नहीं है। कच्चे नियम ये हैं। 

1. एक सिल्अबल वाले शब्दों में उच्चारण हमेशा आइन होगा। जैसे Line=लाइन, Shine=शाइन आदि।

2. VPFB (हाँ पैफैलाकर बैठो) के बाद -ine हो तो अधिकतर मामलों में आइन का उच्चारण होगा। उदाहरण और अपवाद ऊपर देखें।

3. बाक़ी मामलों में तीनों तरह के उच्चारण दिखते हैं। कुछ काम के शब्दों के उच्चारण ऊपर लिस्ट में देखें।

अभ्यास

इस लिंक पर जाकर -vine से अंत होनेवाले शब्द देखें। काम के शब्दों की लिस्ट बनाएँ और ऊपर बताए गए नियम के मुताबिक उनका उच्चारण करें। डिक्श्नरी से जाँचें। इसी तरह URL में vine की जगह pine, fine और bine डालकर शब्द खोजें और उच्चारण जाँचें।

चलते-चलते

Her.o.ine (नायिका) और Her.o.in (मॉर्फ़ीन से बननेवाला एक मादक पदार्थ) दोनों की स्पेलिंग में एक e का फ़र्क़ है लेकिन उच्चारण एक ही है — हेरोइन। स्कूल में हमारे मैथ्स सर कहा करते थे — इस हेरोइन (Her.o.ine) को चाहे जितना निहारो मगर उस हेरोइन (Her.o.in) से हमेशा बचना मेरे प्यारो।

(Visited 10 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial