Categories
इंग्लिश क्लास

EC71: O+व्यंजन+Y तो O का उच्चारण ‘अ’

पिछली क्लास में मैंने -logy से समाप्त होनेवाले शब्दों के बारे में बताया था कि वहाँ -logy का उच्चारण -लजी होगा न कि लॉजी। जैसे As.trol.o.gy का उच्चारण होगा ऐस्ट्रॉलजी। मैंने आपको अभ्यास के तौर पर कुछ शब्द भी दिए थे जिनका उच्चारण आपने यदि देखा होगा तो वैसा ही है जैसा -logy का है। यानी वहाँ बी -O- का उच्चारण ‘अ’ हो रहा है। आज हम ऐसे ही शब्दों की बात करेंगे जिनमें O के बाद कोई कॉन्सनंट है और अंत में Y है और पता करेंगे कि ऐसे तमाम शब्दों के बारे में क्या कोई एक नियम है।

पिछली क्लास (EC70) में मैंने कुछ शब्द दिए थे – A.nat.o.my, Tu.bec.to.my, Mo.nop.o.ly, Phy.los.o.phy, Cat.e.go.ry, Sym.pho.ny, Par.o.dy, Har.mo.ny और Mel.o.dy। मैंने कहा था कि आप इनके उच्चारणों का अंदाज़ा लगाइए और फिर डिक्शनरी से मिलाइए।  अगर आपने शब्दकोश में चेक किया होगा तो पाया होगा कि इन सारे शब्दों में O का उच्चारण ‘अ’ हो रहा है। यानी हम कह सकते हैं कि जहाँ भी जहाँ भी O और Y के बीज एक या ज़्यादा कॉन्सनंट हो (यानी o_y का पैटर्न हो),  वहाँ o का उच्चारण ‘अ’ होगा। आइए, नीचे ऐसे शब्दों के उदाहरण देखते हैं :

शब्दउच्चारणअर्थ
Cat.e.go.ry*कैटिगरी/कैटिगॉरीश्रेणी
Sym.pho.nyसिंफ़नीएक प्रकार की संगीत रचना
Par.o.dyपैरडी (पैर्अडी)मज़ाकिया नक़ल
Har.mo.nyहाऽमनी/हारमनीusसंगति
Id.i.o.cy*इडिअसीमूर्खता
No.bo.dyनोबडीकोई नहीं
A.nat.o.myअनैटमीशरीर रचना
Mo.nop.o.lyमनॉपली/मनापलीusएकाधिकार
I.ro.nyआइरनीविडंबना
Ac.ces.so.ryअक्सेसरीअनुषंगी
Mel.o.dyमेलडी (मेल्अडी)मधुर संगीत
A.pol.o.gyअपॉलजी/अपालजीusक्षमा
Au.ton.o.myऑटॉनमी/ऑटानमीusस्वायत्तता
Ac.ri.mo.ny*ऐक्रिमनी/ऐक्रिमोनीकटुता
Can.o.py कैनपी (कैन्अपी)चंदोवा
Ad.vi.so.ry अडवाइज़रीसलाहकार
Lep.ro.syलेप्रसीकुष्ठरोग
Phi.los.o.phy फ़िलॉसफ़ी/फ़िलासफ़ीusदर्शनशास्त्र
Col.o.ny कॉलनी (क़ल्अनी)/कालनीusबस्ती

ऊपर कुछ शब्दों में * का निशान है। ये वे शब्द हैं जिनमें हलका-भारी के सिद्धांत अनुसार o_y वाले सिल्अबल से पहले वाले सिल्अबल पर स्ट्रेस नहीं पड़ रहा। जैसे Cat.e.go.ry में स्ट्रेस e पर नहीं है। यदि होता तो दूसरे सिल्अबल में मौजूद e का उच्चारण भारी यानी ‘ए’ होता और पहले सिल्अबल Cat का हलका यानी ‘क’ होता। शब्द बनता कटेगरी। लेकिन उच्चारण तो कैटिगरी है। मैंने पिछली क्लास में अभ्यास के तहत कुछ शब्द दिए थे और पूछा था कि कौनसा शब्द अलग है। वह यही शब्द था — Cat.e.go.ry। I.di.o.cy और Ac.ri.mo.ny में भी वही स्थिति है। लेकिन o का उच्चारण सभी शब्दों में ‘अ’ ही है।

अंत में फिर याद दिला दूँ कि o का उच्चारण ‘अ’ तभी है जब कि वह शब्द के आख़िरी हिस्से में और ऊपर बताए गए कॉम्बिनेशन में हो (o-कोई भी कॉन्सनंट-y) लेकिन जब ये शब्द अकेले आएँगे तो उनमें o का उच्चारण ओ या ऑ कुछ भी हो सकता है। जैसे No.bo.dy में -bo.dy का उच्चारण भले ही -बडी हो मगर जब वह स्वतंत्र शब्द के रूप में आएगा तो Bod.y का उच्चारण बॉडी ही होगा। इसी तरह His.to.ry में भले ही -to- का उच्चारण ‘ट’ हो रहा है मगर Sto.ry में ‘ऑ’ ही होगा यानी स्टॉरी। यदि स्ट्रेस के नियम ठीक से समझ गए होंगे तो यह समझने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए कि ये हलके उच्चारण केवल इसलिए हो रहे हैं क्योंकि इन हिस्सों पर स्ट्रेस नहीं है। 

कोई नियम हो और उसका अपवाद न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस नियम के भी कुछ अपवाद हैं। पहला तो -body के मामले में ही है। जैसा कि हमने ऊपर जाना,  No.bo.dy का उच्चारण नोबडी है और इसी तरह Some.bo.dy का उच्चारण समबडी है लेकिन Eve.ry.bod.y और An.y.bod.y में यह बॉडी ही रहता है।

यानी इन चारों के उच्चारण ये होंगे।

शब्दउच्चारणअर्थ
Some.bo.dyसमबडीकोई
No.bo.dyनोबडीकोई नहीं
Eve.ry.bod.yएवरिबॉडीहर कोई
An.y.bod.yएनिबॉडीकोई भी

इनका अमेरिकी उच्चारण जानना है तो बॉडी का बा़डीus कर दीजिए। अमेरिकी उच्चारण में एवरिबडी और एनिबडी भी चलता है।

इसी तरह जब किसी शब्द के आखिर में -tory हो तो वह हमेशा -टरी नहीं होता, बल्कि कई बार ट्री हो जाता है। जैसे :

शब्दउच्चारणअर्थ
His.to.ry हिस्ट्रीइतिहास
Ter.ri.to.ry टेरिट्री/टेरिटॉरीusक्षेत्र
De.rog.a.to.ry  डिरॉगट्री/डिरागटॉरीusअपमानजनक
De.pos.i.to.ry डिपॉज़िट्री/डिपाज़िटॉरीusभंडार
Con.ser.va.to.ry कनसऽवट्री/कन्सर्वटॉरीusरक्षागृह
Sig.na.to.ry सिग्नट्री/ सिग्रनटॉरीusहस्ताक्षरकर्ता
Lav.a.to.ry लैवट्री/लैवटॉरीusशौचालय
Lab.or.a.to.ry लबॉरट्री/लैब्रटॉरीusप्रयोगशाला
Fac.to.ry फ़ैक्ट्री/फ़ैक्टरीusकारख़ाना

इस क्लास का सबक़

O+कोई व्यंजन+Y (o-y) के कॉम्बिनेशन से समाप्त होनेवाले अधिकतर शब्दों में -o- का उच्चारण ‘अ’ होता है। उदाहरण सबसे ऊपर की लिस्ट में देखें। हाँ, -body और -tory से समाप्त होनेवाले शब्दों में थोड़ा अंतर होता है। -tory से समाप्त होने वाले शब्दों का उच्चारण ज़्यादातर मामलों में ट्री होता है जैसे His.to.ry=हिस्ट्री। अमेरिकी इसका उच्चारण अक्सर टॉरी करते हैं जैसे Ter.ri.to.ry=टेरिटॉरीus । यहाँ to पर सेकंडरी स्ट्रेस पड़ रहा है।

अभ्यास

Eve.ry.bod.y, Some.bo.dy, No.bo.dy और An.y.bod.y में -body के उच्चारण में अंतर (कहीं -बॉडी, कहीं -बडी) को भारी-हलका-भारी के सिद्धांत से समझा जा सकता है। इन सभी शब्दों में प्राइमरी स्ट्रेस पहले सिल्अबल (स्वर) पर है जिसे गहरे काले रंग में दर्शाया गया है। बस पहले सिल्अबल (स्वर) को भारी मानते हुए बाद के सिल्अबल (स्वर) को हलका और उसके बाद के सिल्अबल (स्वर) को भारी करेंगे तो हल निकल आएगा। मैं आगे की किसी क्लास में इसका जवाब दूँगा।

(Visited 46 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial