Categories
इंग्लिश क्लास

EC52: चौथा नियम – रिज़र्व से क्यों नहीं होगा रिज़र्वेशन?

स्ट्रेस पर तीन नियम जानने के बाद आज हम चौथा नियम जानेंगे कि सफ़िक्स कैसे किसी शब्द का उच्चारण तय करते हैं। सफ़िक्स यानी वे दुमछल्ले जो शब्द के पीछे लगकर उसका अर्थ बदल देते हैं। जैसे Art (कला) के अंत में -ist लगाया तो हो गया Art.ist (कलाकार)। इसी तरह Farm (खेत) के अंत में -er लगाया तो हो गया Farm.er (किसान)। यहाँ -ist और -er सफ़िक्स (प्रत्यय) हैं। इन्हीं की तरह -sion और -tion भी सफ़िक्स हैं, जिनके बारे में आज हम चर्चा करेंगे कि कैसे वे शब्द के उच्चारण पर असर डालते हैं।

स्ट्रेस का चौथा नियम यह है कि -sion, -tion और i तथा u से शुरू होनेवाले सफ़िक्स (जैसे -ic, -ian, -ous आदि) जब किसी शब्द के अंत में आते हैं तो उनसे पहले वाले सिल्अबल पर स्ट्रेस होता है यानी वे भारी होते हैं या फिर उनका CVC/CVCe के नियमों के अनुसार उच्चारण होता है।

यह नियम जानने से हमें क्या फ़ायदा होगा? फ़ायदा यह कि जब हमें पता चल जाएगा कि ऐसे शब्दों में कौनसा सिल्अबल भारी है तो उसके पहले के सिल्अबल का हलका और उससे भी पहले का भारी (या CVC/CVCe के अनुसार) उच्चारण करेंगे। मिल गया हमें शब्द का उच्चारण! है न मज़ेदार और बिल्कुल आसान?

आइए, कुछ मिसालों से इसे समझते हैं। पहले मूल शब्द देख लें जिनमें -sion या -tion लगाकर नए शब्द बनते हैं। ये सारे-के-सारे व़र्ब हैं जिनमें नियम 2 के अनुसार दूसरे सिल्अबल पर स्ट्रेस पड़ रहा है।

शब्दउच्चारणअर्थ
Re.vealरिव़ीलउजागर करना
Re.serveरिज़ऽव़/रिज़र्व़usआरक्षित करना
Re.peatरिपीटदोहराना
Pre.pareप्रिपेअ/प्रिपेरusतैयार करना
Re.citeरिसाइटकविता सुनाना
In.viteइनव़ाइटआमंत्रित करना
Pro.nounceप्रनाउंसउच्चरित करना
Re.signरिज़ाइनइस्तीफ़ा देना

नाउन बनाने के लिए हमें इन क्रियाओं में -tion जोड़ना पड़ता है। सामान्य तौर पर सोचें तो  -tion जोड़ने पर इनका उच्चारण इस तरह होना चाहिए – रिज़ऽव़/रिज़र्व़us से रिज़ऽवे़ऽशन/रिज़र्व़ेशनus, रिपीट से रिपीटेऽशन, रिव़ील से रिव़ीलेऽशन, प्रिपेअ/प्रिपेरus से  प्रिपेअरेऽशन/प्रिपेरेशनus, रिसाइट से रिसाइटेऽशन, इनव़ाइट से इनव़ाइटेऽशन, प्रनाउंस से प्रनाउंसेऽशन, रिज़ाइन से रिज़ाइनेऽशन। कई लोग ऐसा बोलते हैं या बोलते होंगे। लेकिन जिनको पता है कि इनके सही उच्चारण कुछ और हैं, वे भी इसका कारण नहीं जानते कि इनव़ाइट नाउन बनने पर इनव़ाइटेऽशन न होकर इनव़िटेशन क्यों हो जाता है।

आइए, स्ट्रेस के चौथे नियम और हलका-भारी के अपने सिद्धांत से हम इस मुश्किल पहेली का हल निकालते हैं। लेकिन इससे पहले यह नियम फिर से दोहरा देते हैं कि जिन शब्दों के आखिर में -sion या -tion होता है, उनमें उससे पहले के सिल्अबल पर स्ट्रेस होता है यानी वह सिल्‌अबल भारी होगा और अगर भारी न हुआ तो भी उसे भारी की तरह ट्रीट करना होगा। बस, अब क्या! जब शब्द का स्ट्रेस वाला सिल्अबल मिल गया तो बाक़ी के उच्चारण तो आसानी से तय हो जाएँगे। क्रम कुछ इस तरह होगा :

  • 3 सिल्अबल वाले शब्द में हलका.भारी.शन (सस्.पेन्.शन)।
  • 4 सिल्अबल वाले शब्द में भारी.हलका.भारी.शन (प्रेप्.अ.रेऽ.शन)।
  • 5 सिल्अबल वाले शब्द में हलका.भारी.हल्का.भारी.शन (इन..ग्यु.रेऽ.शन)।

आइए, लिस्ट के पहले शब्द Re.veal से ही शुरू करते हैं और Re.veal के बाद a.tion लगाकर बनने वाले शब्द के उच्चारण का पता करते हैं। सुविधा के लिए मैंने संभावित शब्द को व़ावल के अनुसार बाँट दिया है और व़ावल को लाल कर दिया है क्योंकि उन्हीं के आधार पर पूरे शब्द का उच्चारण तय होगा। आप देख रहे होंगे कि इसमें चार हिस्से बन रहे हैं। अब हम एक-एक करके इनमें मौजूद व़ावल के उच्चारण का पता करेंगे। -tion का उच्चारण तो हम जानते ही हैं, सो उसे शन लिख दिया है।

  1. Re=?
  2. Veal=?
  3. a=?
  4. tion=शन

ऊपर बताए गए नियम के अनुसार -tion (शन) से पहले -a- है और उसका उच्चारण भारी होना चाहिए और वह बन गया एऽ।

  1. Re=?
  2. Veal=?
  3. a=एऽ (भारी)
  4. tion=शन

अब हलका-भारी सिद्धांत के अनुसार भारी -a- से पहले वाले स्वर का उच्चारण हलका होना चाहिए। लेकिन समस्या यह है कि -ea- का उच्चारण तो ई होता है (उदाहरण : Read=रीड, Speak=स्पीक, Beat=बीट आदि) — उसको हलका यानी इ या अ कैसे बोलें? तो जनाब, स्पेलिंग ही बदल गई। -ea- (Veal) की जगह हो गया -e- (Vel) जिसका उच्चारण होगा छोटा अ।

  1. Re=?
  2. Vel=व़ल् (हलका)
  3. a=एऽ (भारी)
  4. tion=शन

अब हलके उच्चारण वाले इस सिल्अबल से पहले है Re जिसका उच्चारण भारी अथवा CVC के नियम से होना चाहिए (पढ़ें – CeC में e का उच्चारण=छोटा ए) । इसका मतलब वह रिज़र्व की तरह हलका यानी ‘रि’ नहीं होगा। तो Re अपने बाद वाले v से मिलकर हो गया Rev (रेव़्) और शब्द का उच्चारण हो गया रेव़्.अ.ले.शन – भारी-हलका-भारी-शन।

  1. Rev=रेव़ (भारी)
  2. el=अल् (हलका)
  3. a=एऽ (भारी)
  4. tion=शन

यही स्थिति बाक़ी शब्दों में भी है। प्राइमरी स्ट्रेस वाला सिल्अबल लाल रंग में है और सेकंडरी स्ट्रेस वाले सिल्अबल में अंडरलाइन है। आप देखेंगे कि अंडरलाइन वाले सिल्अबल का उच्चारण भारी या CVC के नियमानुसार हो रहा है। इसी कारण उनका उच्चारण भी बदल रहा है।

  • Res.er.va.tion=रेज़्.अ.व़ेऽ.शन
  • Rep.e.ti.tion=रेप्.इ.टि.शन (Repeat का a हटा)
  • Prep.a.ra.tion=प्रेप्.अ.रेऽ.शन
  • Rec.i.ta.tion=रेस्.इ.टेऽ.शन
  • In.vi.ta.tion=इन्.व़ि.टेऽ.शन
  • Rev.o.lu.tion=रेव़्.अ.लू.शन
  • Pro.nun.ci.a.tion=प्र.नन्.सि.एऽ.शन (Pronounce का o हटा)
  • Res.ig.na.tion=रेज़्.इग्.नेऽ.शन
  • In.au.gu.ra.tion=इन..ग्यु.रेऽ.शन

ऊपर बताए दो शब्दों पर आपका ध्यान खींचना चाहूँगा। पहला रेपिटिशन। आप देखें कि इसमें -tion (शन) से पहले ti (टि) है जो कि हलका दिख रहा है लेकिन नियम तो कहता था कि शन से पहले वाला सिल्अबल भारी होगा। सही पकड़े हैं… लेकिन मैंने साथ में यह भी लिखा था कि यदि भारी न भी हो तो भी उसे भारी ट्रीट करना होगा। हमने ‘टि’ को भारी ट्रीट किया और उसके पहले वाले सिल्अबल को हलका रख लिया। उच्चारण बन गया रेप्.इ.टि.शन। बोला भी इस तरह जाएगा कि ‘टि’ पर बल पड़े जैसे वह रेपिटीशन हो (सुनें)। 

-sion के भी कुछ उदाहरण देख लें।

  • Sus.pen.sion=सस्.पेन्.शन
  • In.tru.sion=इन्.ट्रू.श्ज़न
  • Ad.mis.sion=अड्.मि.शन
  • Re.vi.sion=रि.व़ि.श्ज़न

सस्पेंशन और इन्ट्रूश्ज़न में तो कोई दिक़्क़त नहीं है। दोनों में -sion से पहले वाला सिल्अबल भारी है (ए और ऊ) लेकिन अडमिशन और रिव़िश्ज़न में ‘मि’ और ‘व़ि’ हलके होने के बावजूद भारी ट्रीट हो रहे हैं और उन्हीं के आधार पर उनसे पहले वाले सिल्अबल Re का उच्चारण ‘रि’ और Ad का उच्चारण ‘अड’ हो रहा है। अगर आप सुनेंगे तो इनका उच्चारण बहुत-कुछ इस तरह का लगेगा – (सुनें) अडमीशन (सुनें) और रिव़ीश्ज़न (सुनें)।

अगली क्लास में हम i और u से शुरू होनेवाले सफ़िक्स के बारे में बात करेंगे जिसका नियम इसी के जैसा है।

इस क्लास का सबक़

स्ट्रेस के चौथे नियम के अनुसार यदि किसी शब्द के अंत में -tion या -sion हो तो उससे पहले के सिल्अबल को भारी जानते और मानते हुए उससे पहले वालों को हलका, भारी, हलका के क्रम में सजा लीजिए। आपको शब्द का सही उच्चारण मिल जाएगा। इस क्रम में कुछ शब्दों की स्पेलिंग भी बदल जाती है जैसे Repetition (Repeat का a ग़ायब) और Pronunciation (Pronounce का o ग़ायब)।

अभ्यास

आज हमने tion से अंत होने वाले जिन शब्दों की बात की, उनमें अधिकतर चार या पाँच सिल्अबल वाले शब्द थे। मैं आपको अभ्यास के लिए तीन सिल्अबल वाले कुछ शब्द देता हूँ ताकि उनके उच्चारण का पता करना आपके लिए आसान रहे। ये शब्द हैं – So.lu.tion, Pol.lu.tion, Lo.ca.tion, Con.di.tion, E.di.tion। आप जानते हैं कि tion से पहले वाला सिल्अबल भारी होगा, सो मैंने उन्हें बोल्ड कर दिया है। अब आप उससे पहले वाले सिल्अबल का हलका उच्चारण करके पूरे शब्द के उच्चारण का अंदाज़ा लगाएँ और डिक्शनरी से मिलाएँ। इसके बाद चाहें तो इस लिंक पर जाकर -tion से समाप्त होनेवाले और 25 शब्द निकालें। उनके उच्चारण का भी अंदाज़ा लगाएँ, एक नोटबुक में लिखें और फिर डिक्शनरी से मिलाएँ। उसी तरह इस लिक पर जाकर -sion से अंत होने वाले शब्दों की लिस्ट बनाएँ और उनमें में भी यही परीक्षण करें। अपवादों को याद रखें।

(Visited 28 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial