Categories
इंग्लिश क्लास

EC77: रफ़ी ने Business को बिज़नस क्यों कहा?

मोहम्मद रफ़ी का हिट गाना है — ऐ दिल, है मुश्किल जीना यहाँ। इसमें एक कड़ी है — बेघर को आवारा, यहाँ कहते हँस-हँस। खुद काटें गले सबके, कहें इसको ‘बिज़नस’ । उन्हीं का गाया एक और गाना है — सर जो तेरा चकराए। इसमें भी यह लाइन है — प्यार को होवे झगड़ा, या ‘बिज़नस’ का हो रगड़ा। आख़िर रफ़ी साहब इन दोनों गानों में Business को बिज़नस क्यों कह रहे हैं? इसलिए कि Business का सही उच्चारण बिज़नस ही है, बिज़नेस नहीं। आज की क्लास में हम इसी ness और less की बात करेंगे।

ऊपर मैंने रफ़ी साहब के गाए दो गीतों की बात की। बचपन में सोचता था कि शायर ने तुक मिलाने के लिए बिज़नेस को बिज़नस कर दिया होगा। लेकिन बाद में पता चला कि इंग्लिश में -ness का उच्चारण नेस नहीं, नस होता है। हैरत की बात यह है कि हमारे समाज ने हिंदी फ़िल्मों से इतनी अच्छी-बुरी बातें सीखीं, लेकिन इन हिट गानों से क्यों नहीं सीखा कि Busi.ness का उच्चारण बिज़नेस नहीं, बिज़नस होता है। वैसे अच्छा ही है। अगर आप सबकुछ पहले ही जान जाते तो आपके साथ हमारी मुलाक़ात कैसे होती? 

तो इस क्लास का सबक़ यह कि इंग्लिश में जिस भी शब्द में आख़िर में -ness हो, वहाँ -नस पढ़ें और बोलें। और इससे पहले कि आपमें से कोई स्मार्ट रीडर यह सवाल करे कि कुछ डिक्शनरियाँ तो इसका उच्चारण कुछ और बताती हैं, मैं ख़ुद ही बता दूँ कि इसका एक उच्चारण -निस भी है। मैं -नस का उच्चारण पसंद करता हूँ और ज़्यादातर मामलों में यही बोला जाता है।

यही हाल -less का है। Less (कम) जब अकेला आता है तो लेस ही बोला जाता है  लेकिन जब वह किसी और शब्द के पीछे आएगा तो उसका उच्चारण भी -लस या -लिस हो जाएगा। 

ऐसे सारे शब्दों की लिस्ट तो मैं नहीं दे सकता लेकिन कुछ चुने हुए शब्दों के उच्चारण आप नीचे देख सकते हैं। 

Ness से नस

शब्द उच्चारण अर्थ
Busi.ness बिज़नस व्यापार
Good.ness गुडनस अच्छाई
Fit.ness फ़िटनस पूर्ण तंदुरस्ती
High.ness हाइनस राजघराने की उपाधि
Weak.ness वीकनस कमज़ोरी
Wit.ness विटनस गवाह

Guinness Book of World Records में इस्तेमाल होनेवाले Guin.ness का उच्चारण गिनिस है। फ़्रेंच शब्द Fi.nesse जिसका मतलब है बारीक़ी या नफ़ासत, उसे भी फ़िनेस ही बोलेंगे। 

Less से लस

शब्द उच्चारण अर्थ
Base.less बेसलस निराधार
Care.less केअलस/केअरलसus लापरवाह
Cord.less कॉऽडलस/कॉर्डलसus बिना तार का
Cash.less कैशलस बिना नकदी भुगतान
Stain.less स्टेऽनलस निष्कलंक, ज़ंगरोधी
Top.less टॉपलस/टापलसus नग्नवक्ष

लेकिन इन तीन शब्दों में -less का उच्चारण लेस ही होगा — Less लेस (कम), Bless ब्लेस (आशीर्वाद देना) और Nev.er.the.less नेवऽदलेस (फिर भी)।

आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि बाक़ी सब मामलों में जब -less का उच्चारण हल्का यानी लस या लिस है तो Nev.er.the.less में वह लेस क्यों है। यदि आपको स्ट्रेस का नियम 2 (EC50) याद हो तो आप समझ जाएँगे कि मामला स्ट्रेस का है। ऊपर की लिस्ट में -less वाले सारे शब्द ऐजिक्टिव़ हैं और दो सिल्अबल वाले हैं जिनमें स्ट्रेस पहले सिल्अबल पर पड़ता है और इसी कारण दूसरा सिल्अबल यानी -less हलका हो गया और उसका उच्चारण हो गया लस या लिस। Nev.er.the.less में स्ट्रेस -less पर है, इसीलिए इसका उच्चारण भारी यानी -लेस है।

इस क्लास का सबक़

यदि किसी शब्द के अंत में -ness या -less हो तो उसका उच्चारण -नस या -लस होता है। -निस और -लिस के उच्चारण भी मान्य हैं। कुछ अपवाद हैं जो ऊपर दिए गए हैं।

अभ्यास

इस लिंक पर टैप या क्लिक करके -less से अंत होने वाले शब्द जैसे Price.less (बेशक़ीमती), Shame.less (बेशर्म), Aim.less (दिशाहीन) आदि शब्द खोजें और उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाएँ। फिर डिक्शनरी से मिलाएँ। ऊपर वाले URL में less की जगह ness डालें और Youth.ful.ness (जवानी), Wor.thi.ness (कार्ययोग्यता), La.zi.ness (सुस्ती) जैसे काम के शब्द खोजें और उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाएँ। फिर डिक्शनरी से मिलाएँ।

(Visited 37 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial