Categories
इंग्लिश क्लास

EC36: sion का उच्चारण कहाँ शन और कहाँ श्ज़न?

आज मैं आपको एक ऐसी ध्वनि के बारे में बताऊँगा जो हिंदी में ही नहीं लेकिन अंग्रेज़ी के बहुत सारे शब्दों में है। और ऐसे शब्दों में है जिनसे हमारा रोज़ का पाला पड़ता है। जैसे अपना TV। TV यानी Tel.e.vi.sion को हम सामान्यतया टेलिविजन या टेलीविजन बोलते-लिखते हैं। कुछ लोग ज में नुक़्ता लगाकर टेलिविज़न या टेलीविज़न भी लिखते-बोलते हैं। लेकिन यह भी सही नहीं है। सही क्या है, जानने के लिए आगे पढ़ें।

दरअसल Tel.e.vi.sion में S का जो उच्चारण है, उसे उच्चारण की दुनिया में zh से समझाया जाता है। मगर इस zh के लिए हिंदी में कोई लेटर ही नहीं है — न यह ‘ज़’ है, न ही ‘झ’ है। फ़ादर बुल्के से लेकर ऑक्सफ़र्ड तक सभी परेशान हैं कि इस ध्वनि को हिंदी में कैसे लिखा जाए। कोई ‘श’ के नीचे नुक़्ता लगा रहा है – श़, कोई झ के नीचे – झ़। एक डिक्श्नरी ने तो श्ज़ लिखकर इस उच्चारण को समझाना चाहा है। चूँकि कोई भी इंग्लिश-हिंदी डिक्श्नरी  इसके लिए कोई कॉमन अक्षर नहीं खोज पाई है लेकिन हमें इस पर बात करनी ही है तो हमें इनमें से ही एक को चुनना होगा। मैंने इस ध्वनि के लिए श्ज़ को सबसे क़रीब पाया है।

इंग्लिश में यह उच्चारण कई शब्दों में है, ख़ासकर उनमें जिनके अंत में -age (Mi.rage), -sure (Pleas.ure) या -sion (Re.vi.sion) है। आज हम -sion से समाप्त होनेवाले शब्दों में मौजूद इस उच्चारण की बात करेंगे। इसके कुछ उदाहरण लेते हैं — Tel.e.vi.sion, Con.fu.sion, Re.vi.sion आदि। हम इन्हें टेलिविज़न, कन्फ़्यूज़न और रिविज़न लिखते हैं लेकिन इनका सही उच्चारण है टेलिविश्ज़न, कन्फ़्यूश्ज़न और रिविश्ज़न। मेरी सलाह है कि इसका सही उच्चारण सुनने के लिए आप इंटरनेट की मदद लें। वहाँ ऑनलाइन डिक्श्नरियों में ये शब्द डालकर और स्पीकर के चिह्न पर क्लिक करके इसका उच्चारण सुनें Oxford के शब्दकोश के लिए यहाँ टैप/क्लिक करें और Cambridge के शब्दकोश के लिए यहाँ टैप/क्लिक करें

चलिए, अब आज की क्लास शुरू करते हैं। जब किसी शब्द के अंत में -sion आता है तो उसके दो उच्चारण होते हैं। एक तो ‘शन’ और दूसरा ‘श्ज़न’ जिसके बारे में मैंने ऊपर बताया। अब कहाँ क्या उच्चारण होगा, इसका फ़ॉर्म्युला बहुत ही आसान है।

  1. -sion से पहले कोई व़ावल है तो उसका उच्चारण होगा ‘श्ज़न’।
  2. -sion से पहले कोई कॉन्सनंट है तो उसका उच्चारण होगा ‘शन’ ।

चलिए अब इनके उदाहरण भी देख लेते हैं। 

व़ावल के बाद -sion तो ‘श्ज़न’

देखिए कि इन सभी शब्दों में -sion से पहले A, E, I, O या U है और यहां -sion का उच्चारण श्ज़न हो रहा है। 

शब्दउच्चारणअर्थ
Oc.ca.sionअकेश्ज़नअवसर
In.va.sionइन्वेश्ज़नआक्रमण
Col.li.sionकलिश्ज़नटक्कर
Pro.vi.sionप्रविश्ज़नप्रावधान
Re.vi.sionरिविश्ज़नदोहराव
Vi.sionविश्ज़नदृष्टि
Ex.plo.sionएक्स्प्लोश्ज़न/इक्सप्लोश्ज़नविस्फोट
Con.fu.sionकन्फ़्यूश्ज़नभ्रांति
Il.lu.sionइल्यूश्ज़न/इलूश्ज़नभ्रम
Fu.sionफ़्यूश्ज़नविलय

कॉन्सनंट के बाद -sion तो ‘शन’

देखिए कि इन सभी शब्दों में -sion से पहले L, N या S जैसे लेटर्ज़ हैं और यहाँ -sion का उच्चारण ‘शन’ हो रहा है। यदि -sion से पहले R है तो ऐसे शब्दों में दोनों उच्चारण प्रचलित हैं – ‘शन’ भी और ‘श्ज़न’ भी।

शब्दउच्चारणअर्थ
Com.pul.sionकम्पल्शनमजबूरी
Re.pul.sionरिपल्शनविकर्षण
Ex.pan.sion एक्सपैन्शन/इक्सपैन्शनविस्तार, फैलाव
Ex.ten.sion एक्सटेन्शन/इक्सटेन्शनविस्तार
Pen.sion पेन्शननिवृत्ति वेतन
Ad.mis.sionअडमिशनदाख़िला
Com.mis.sionकमिशनदलाली
Com.pas.sionकम्पैशनकरुणा
Con.ces.sionकन्सेशनछूट
Con.fes.sion कन्फ़ेशनदोष-स्वीकृति
De.pres.sionडिप्रेशनअवसाद
Mis.sionमिशनलक्ष्य
Pas.sionपैशनजुनून
Pro.fes.sionप्रफ़ेशनपेशा
Re.ces.sionरिसेशनमंदी
Con.ver.sion कन्व़ऽशन/कन्व़र्शनus/कन्व़र्श्ज़नusपरिवर्तन
Im.mer.sionइमऽशन/इमर्शनus/इमर्श्ज़नusडुबकी
Ver.sionव़ऽशन/व़ऽश्ज़न/व़र्श्ज़नusपक्ष

यहाँ एक बात आपके काम की हो सकती है कि इन शब्दों से जब हम -sive वाले शब्द बनाते हैं तो उच्चारण ‘सिव’ ही रहता है, न ‘शिव’ होता है, न ‘श्ज़िव’। कुछ एग्ज़ांपल्स देखें — Re.pul.sion (रिपल्शन) मगर Re.pul.sive (रिपल्सिव); De.ci.sion ( डिसिश्ज़न) मगर De.ci.sive (डिसाइसिव); Ex.plo.sion (एक्सप्लोश्ज़न) मगर Ex.plo.sive (एक्सप्लोसिव/एक्सप्लोज़िव) आदि। 

एक और शन होता है जो T-I-O-N से होता है। इसके मामले में फ़ॉर्म्युला और सिंपल है। एक S के अलावा बाकी कोई भी लेटर -tion से पहले हो तो उच्चारण होगा ‘शन’। जैसे Ed.u.ca.tion (एज्युकेशन/एडुकेशन), Ap.pli.ca.tion ( ऐप्लिकेशन) आदि। मगर -tion से पहले s आ गया जैसे -stion तो उच्चारण हो जाएगा ‘स्चन’। जैसे Ques.tion।

कुछ और हैं : 

  • Di.ges.tion=डाइजेस्चन/डिजेस्चन
  • Sug.ges.tion=सजेस्चन 
  • Con.ges.tion=कन्जेस्चन 

आपको शायद अजीब लगे लेकिन Sug.ges.tion का एक अमेरिकी उच्चारण सग्जेश्चनus भी है।

इसके अलावा एक शब्द है Bas.tion जिसका मतलब है मज़बूत क़िला। इसे बैस्टिअन और बैस्चन दोनों ही बोलते हैं। आप जो चाहें बोलें। वैसे एक राज़ की बात बताऊं – अगर आप क्वेस्चन के अलावा बाक़ी मामलों में ‘शन’ बोलेंगे तो भी वह ग़लत नहीं है क्योंकि दुनिया में कई लोग इसे ‘शन’ ही बोलते हैं और इसे मान लिया गया है। यानी सजेशन, डाइजेशन और कन्जेशन भी सही हैं। 

इस क्लास का सबक़

जब किसी शब्द के अंत में -sion हो तो उसके दो उच्चारण हो सकते हैं। ‘शन’ और ‘श्ज़न’। 1. यदि -sion से पहले व़ावल हो तो -sion का उच्चारण होगा ‘श्ज़न’। उदाहरण – Re.vi.sion=रिविश्ज़न। 2. यदि -sion से पहले कॉन्सनंट हो तो -sion का उच्चारण होगा ‘शन’। उदाहरण – Per.mis.sion=पऽमिशन। -tion के मामले में हर जगह ‘शन’ का उच्चारण होगा सिवाय उन मामलों के जहाँ -tion से पहले S है। वैसी स्थितियों में चन का उच्चारण होता है। उदाहरण — Ques.tion=क्वेस्चन।

अभ्यास

ऊपर की दोनों सूचियों के सारे शब्द एक काग़ज़ पर लिख दीजिए लेकिन बिना किसी क्रम के जैसे Com.mis.sion के बाद Re.vi.sion। इसी तरह एक मिलीजुली सूची बनाइए। फिर नियम के अनुसार उनके उच्चारण लिखिए और मिलाइए कि आपने कितने उच्चारण सही किए। इंटरनेट पर हैं तो यहाँ टैप या क्लिक करके आप पूरी सूची पा सकते हैं।

चलते-चलते

फ़्रेंच में Pen.sion का एक और मतलब भी है — बोर्डिंग हाउस या छोटा होटेल। इसका उच्चारण होता है पाँस्यों।

(Visited 34 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial