Categories
इंग्लिश क्लास

EC58: क, कॉ, कु, कू, काउ… Cou को बोलें how?

इस क्लास में हम Cou- की बात करेंगे। Cou के इतने उच्चारण हैं कि लोग कन्फ़्यूज़ कर जाते हैं कि क बोलें या कॉ, कु और कू बोलें या काउ। नतीजा यह कि आपके घर या दफ़्तर में जो चिट्ठी बाँटने आता है, वह कुरियर, कूरियर और कोरियर तीनों उच्चारणों से जाना जाता है। इसमें ग़लती किसी की भी नहीं है। अब Count बोला जाता है काउंट; उसके बाद -y जोड़ें तो होता है काउंटी लेकिन -ry जोड़ दें तो और उसका उच्चारण काउंट्री नहीं, कंट्री हो जाता है। आइए, आज जानते हैं कि क्या Cou के उच्चारण का भी कोई नियम है।

कोर्ट के बारे में तो आप जानते ही होंगे। यह ऐसी जगह है जहाँ हर शरीफ़ या बदमाश आदमी जाने से बचता है। परंतु अगर कोई आपसे कहे कि आपके पड़ोस में रहनेवाला राहुल किसी सुप्रिया के साथ Court.ship कर रहा है तो यह मत समझिए कि वह उसे अदालत में घसीट रहा है। आप तो इंतज़ार कीजिए शादी के कार्ड का, क्योंकि Court का मतलब ‘शादी के मकसद से किसी के साथ घूमना-फिरना’ भी होता है। हाँ, यह भी दुआ करें कि इस Court.ship के बाद जब दोनों की शादी हो तो उनके जीवन में कभी Court में जाने की नौबत न आए तलाक़ के लिए।

क्रिया के तौर पर Court के दो-तीन और इस्तेमाल भी हैं और इंट्रस्टिंग भी। Court का एक मतलब है किसी को ख़ुश करने का प्रयास करना ताकि आपका काम हो जाए जैसे to court media…। इसके साथ एक मतलब यह भी है कि कोई ऐसा काम करना जिसका नतीज़ा नुक़सानदायक भी हो सकता है जैसे to court arrest.

Court को ऊपर मैंने कोर्ट लिखा है लेकिन इसका शुद्ध उच्चारण है कॉऽट (ब्रिटिश) या कॉर्ट/कोर्टus

अब आते हैं अपने मूल विषय पर। मैंने कोशिश की यह पता लगाने की कि क्या Cou का कोई नियम है जिससे पता चले कि कहाँ उसका क्या उच्चारण होगा। मुझे ऐसा कुछ नहीं मिला। फिर मैंने Cou वाले कॉमन शब्दों की लिस्ट बनाई ताकि आप जान जाएँ कि किन शब्दों में उसका क्या  उच्चारण है। अधिकतर में आप पहले से ही सही उच्चारण करते होंगे लेकिन हो सकता है, कुछेक के बारे में आपको ग़लत जानकारी हो। नीचे चेक करें।

क, कॅ और कॅऽ का उच्चारण 

शब्दउच्चारणअर्थ
Coun.tryकंट्रीदेश
Cou.pleकपलजोड़ा
Cour.ageकरिजसाहस
Cous.inकज़नरिश्ते का भाई-बहन
Cour.te.ousकऽटियस/कर्टियसusशिष्ट
Scourgeस्कॅऽज/स्कॅर्जusमहाविपत्ति, कोड़ा या चाबुक
Vis.cousविस्कॅसगाढ़ा और चिपचिपा

कॉ, कॉऽ और को का उच्चारण 

शब्दउच्चारणअर्थ
Courtकॉऽट या कॉर्ट/कोर्टusअदालत
Courseकॉऽस या कॉर्स/कोर्सusकिसी के द्वारा ली गई दिशा 
Coughकॉफ़ खाँसना, खँखारना

कु का उच्चारण

शब्दउच्चारणअर्थ
CouldकुडCan का पास्ट टेंस रूप 
Cour.i.erकुरिअ/करिअर/कुरिअरusचिट्ठी-पार्सल आदि ले जानेवाला

कू का उच्चारण 

शब्दउच्चारणअर्थ
A.cous.ticअकूस्टिकसुनने से संबंधित 
Coupकूतख़्तापलट
Cou.कूपे या कूपदो बर्थ वाला रेल का कैबिन, बग्घी 
Coupeकूपमदिरा पात्र
Cou.ponकूपॉनसुविधा या वस्तु के लिए पर्ची 
Re.coupरिकूपहालत में सुधार आना 

काउ का उच्चारण 

शब्दउच्चारणअर्थ
Ac.countअकाउंटखाता
Countकाउंटगिनना
Coun.tyकाउंटीप्रांत, ज़िला 
Couchकाउचसोफ़ा, गद्देदार पलंग
Coun.cilकाउंसिलपरिषद
Coun.selकाउंसलसलाह
Count.erकाउंट/काउंटरusखिड़की
Re.countरिकाउंटवर्णन करना 
Scourस्काउअ/स्काउअरusमाँजना
Scoun.drelस्काउंड्रलबदमाश
Scoutस्काउटभेदिया, स्काउट

ऊपर Cou.pon के उच्चारण पर ध्यान दिया आपने? अब तक कूपन ही बोलते आए हैं न? लेकिन सही उच्चारण है कूपॉन। Cour.age के उच्चारण पर भी ग़ौर करें। यह करिज है, करेज नहीं। दरअसल -age से खत्म होनेवाले अधिकतर शब्दों के उच्चारण इज होता है, एज नहीं। ऐसा क्यों होता है, यह भी आप जानते हैं। इसके बारे में चर्चा करेंगे हम क्लास 60 में।

इस क्लास का सबक़

Cou वाले शब्दों के कई उच्चारण होते हैं। इसका कोई नियम नहीं है। कॉमन शब्दों के सही उच्चारण जानने और याद रखना ही एकमात्र इलाज है। लिस्ट ऊपर दी गई है।

अभ्यास

इस लिंक पर आपको Cou के सारे शब्द मिल जाएँगे। जो आपको काम के लगें, उनका उच्चारण करने की कोशिश कीजिए और फिर डिक्शनरी से मिलाइए। 

(Visited 5 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial