Categories
इंग्लिश क्लास

EC4 : क्या आप नाश्ते में साँप खाना चाहेंगे?

क्या आप नाश्ते के तौर पर साँप खाते हैं? आप चौंकेंगे कि कैसा वाहियात सवाल है। लेकिन यह सच हो सकता है। सच न भी हो तो भी सामने वाला तो यही समझेगा जब आप कहेंगे कि आप शाम के थोड़ा स्नेक्स लेते हैं (कहना चाहिए था स्नैक्स)। इसी तरह यदि आपने अपने पिताश्री को डेड कह दिया तो बेचारे जीते-जी स्वर्गवासी घोषित हो जाएँगे (कहना चाहिए था डैड)। तो अंग्रेज़ी में कहाँ a का उच्चारण ‘ए’ होता है और कहाँ ‘ऐ’, इस क्लास में इसी पर चर्चा की गई है।

जी हाँ, पिता को  डेड कहने से वह पिता (Dad=डैड)  की जगह मृतक (Dead=डेड) हो गए और हल्के नाश्ते को स्नेक्स कहने पर वह नाश्ते (Snacks=स्नैक्स) के बजाय बहुत सारे साँप (Snakes=स्नेक्स) बन गया। यह उसी तरह है कि अगर कोई गिला (शिकायत) को गीला बोले और कहे — हमने अब गीला करना करना छोड़ दिया है — तो हम तो यही समझेंगे कि भाई साहब अपनी बचपन की (बिस्तर गीला करने की) आदत से छुटकारा मिलने की बात कह रहे हैं। कहने का अर्थ यह कि मात्रा का ध्यान रखना हर जगह ज़रूरी है – चाहे वह हिंदी हो, इंग्लिश हो या उर्दू।

अब आप पूछेंगे कि इस ‘ए’ या ‘ऐ’ के चक्कर में कैसे पता करें कि कहाँ ‘ए’ होगा और कहाँ ‘ऐ’। तो इसका कोई सीधा-सपाट फ़ॉर्म्युला तो नहीं है लेकिन कुछेक क्लू आपकी मदद कर सकते हैं।

अक्सर शब्द CVC (Consonant-Vowel-Consonant) और CVCe (Consonant-Vowel-Consonant-e) के पैटर्न में होते हैं। यानी Mat और Mate जैसे शब्द। हम इस क्लास में इसी पैटर्न वाले शब्दों-शब्दांशों को समझेंगे जहाँ V (Vowel) की जगह होता है इंग्लिश का पहला लेटर a। यानी हम CaC और CaCe/CaCy) वाले शब्दों के बारे में जानेंगे जहाँ C का मतलब है कोई भी कॉन्सनंट जैसे b, c, t आदि। ऊपर बताया गया Mat CaC वाले पैटर्न में है और Mate CaCe वाले पैटर्न में।

CaC में A का उच्चारण ऐ

पहले हम इंग्लिश के वे शब्द देते हैं जो हमें नर्सरी में सिखाए जाते हैं। यानी छोटे-छोटे शब्द — तीन या चार अक्षरों वाले। ऐसे शब्द जो तीन या चार लेटर वाले हैं और जिनके बीच में a है और आखिर में कॉन्सनंट (A, E, I, O, U और Y को छोड़कर बाक़ी कोई भी लेटर), वहाँ a का उच्चारण ऐ ही होगा। उदाहरण देखिए – Dad (डैड), Mat (मैट), Lap (लैप) आदि। इन सभी तीन अक्षरों वाले शब्दों में बीच में a है और आखिर में कॉन्सनंट – d, t, p। इसे CVC का नियम कहते हैं जहाँ C का मतलब है consonant और V का मतलब है vowel जो कि इस मामले में है a। यदि consonants की संख्या  बढ़ भी जाए लेकिन a से पहले या बाद में आनेवाले लेटर्ज़ से सिंगल ध्वनि निकले, तब भी यही नियम चलेगा। जैसे Jack (जैक) में a के बाद दो लेटर्ज़ हैं – c और k है लेकिन दोनों का मिलाजुला उच्चारण एक ध्वनि है – क। इसी तरह  Patch (पैच) में a के बाद तीन लेटर्ज़ हैं — t, c और h लेकिन उनसे निकलने वाली आवाज़ एक ही है – च। 

CaC में हमेशा ऐ का उच्चारण नहीं होता। जैसे Pass=पास न कि पैस, Halt=हॉल्ट न कि हैल्ट। यदि दूसरे C की जगह पर R हो, तब तो a का उच्चारण ज़्यादातर मामलों में आऽ या आ होता है। जैसे Car=का/कारus न कि कै/कैर, Smart=स्माऽट/स्मार्टus न कि स्मैट/स्मैर्ट। यानी कुछ मामलों में CaC का पैटर्न हो तो वहाँ ऐ की जगह आ और ऑ का उच्चारण भी हो सकता है। यह कहाँ होता है, इसके बारे में जानेंगे क्लास 10-11 में।

CaCe/CaCy में A का उच्चारण ए

अब देखिए कि CaC के बाद अगर e या y आ जाता है तो क्या हो जाता है। Mate को बोला जाता है मेट और Ba.by को बोला जाएगा बेबी। यानी Consonant-Vowel-Consonant-e (CVCe) या Consonant-Vowel-Consonant-y (CVCy) वाले पैटर्न जहाँ दिखें, वहाँ a का उच्चारण होगा ए। 

इन दोनों शब्दों – Mate और Ba.by से e और y हटाकर उनके उच्चारण देखेंगे तो मामला बिल्कुल समझ में आ जाएगा।

  • Mate=मेट, Mat=मैट
  • Baby=बेबी, Bab=बैब

Ca वाले शब्द

Consonant-Vowel (CV) वाले स्वतंत्र शब्द बहुत कम होते हैं और a के मामले में तो कोई नहीं है लेकिन जिन शब्दांशों (syllables) में यह पैटर्न दिखे, वहाँ भी a का उच्चारण ए होगा, यह हम पिछली क्लास में जान चुके हैं। 

Ta.ble और Sam.ple की तुलना करके आप इस नियम को बहुत अच्छी तरह समझ सकते हैं। Ta.ble को तोड़िए तो वह Ta और ble में टूटता है और Sam.ple को तोड़ेंगे तो वह Sam और ple में टूटता है। (मन में बोलकर देखिए)। आप देखेंगे कि Ta में CV की स्थिति है जबकि Sam में CVC की पज़िशन नज़र आ रही है। हमने EC3 यानी पिछली और इस क्लास में जाना है कि यदि किसी शब्द या शब्दांश में a है तो CV वाले शब्दों में उसका उच्चारण ‘ए’ होता है और CVC वाले शब्दों में उसका उच्चारण ‘ऐ’ होता है। इसीलिए Ta.ble को टेबल (टे+बल) और Sam.ple को सैमपल (सैम्+पल) बोला जाता है।

अब इन दोनों फ़ॉर्म्युलों के आधार पर कुछ शब्दों के उच्चारण देखिए और पहचानिए कि कैसे इंग्लिश पूरी तरह फ़नी लैंग्वेज नहीं है बल्कि उसके भी कुछ नियम हैं। मैंने कुछ ख़ास तरह के शब्द चुने हैं जिनमें फ़र्क़ बस यही है कि एक में लास्ट में e है। नीचे व़िडियो में इन्हीं शब्दों के उच्चारण भी सुनिए।

CaC वाले शब्दउच्चारणCaCe वाले शब्दउच्चारण
ManमैनManeमेन
TapटैपTapeटेप
RatरैटRateरेट
MatमैटMateमेट
Snackस्नैकSnakeस्नेक
CanकैनCaneकेन
Planप्लैनPlaneप्लेन

आप कह सकते हैं कि Dad.dy में तो आखिर में y है, फिर इसका उच्चारण डैडी क्यों है — इसे डेडी होना चाहिए था। तो इसके लिए देखिए फ़ॉर्म्युला नंबर 4। लेकिन पहले -r का मामला समझ लें।

R के मामले में एक्स्ट्रा अ

यहाँ भी r वाले शब्दों में अंतर है। CaCe में यदि दूसरा C (consonant) r है तो a का उच्चारण ‘ए’ न होकर ‘एअ’ होगा और ब्रिटिश इंग्लिश में r का उच्चारण नहीं होगा। जैसे Care को बोला जाएगा केअ/केअरus। इसी तरह Dare=डेअ/डेअरus, Bare=बेअ/बेअरus। यानी CaCe जैसे शब्दों में जहाँ a का उच्चारण ए हो रहा है (Bake=बेक), वहाँ CaRe वाले शब्दों में a का उच्चारण एअ हो रहा है (Bare=बेअ/बेअरus)। यह पैटर्न आपको आगे CeRe (Here=हिअ/हिअरus), CiRe (FiRe=फ़ाइअ/फ़ाइअरus) और CuRe (Pure=प्युअ/प्युअरus) में भी मिलेगा।

CC है तो ऐ

एक और आसान फ़ॉर्म्युले की चर्चा करके यह क्लास ख़त्म करते हैं। वह यह कि a के बाद कोई कॉन्सनंट दो बार आएगा, तो भी वहाँ a का उच्चारण हमेशा ‘ऐ’ ही होगा। और यह कितने भी लंबे शब्द पर लागू होता है। जैसे Bat.tery (बैटरी), Mat.ter (मैटर), Ham.mer (हैमर) और Dad.dy (डैडी) जैसा कि आपने ऊपर देखा। 

लेकिन यह तभी जब आपको यक़ीन हो कि वहाँ ए या ऐ जैसा उच्चारण है। वरना कहीं आपने Call.er को कैलर कहना शुरू कर दिया कि आलिम सर ने सिखाया है तो आपका फुटुरे तो डूम हो ही जाएगा, मेरी प्रतिष्ठा भी ख़तरे में पड़ जाएगी। फुटुरे नहीं समझे, चलिए फिर कभी बतलावेंगे।

Call.er का उच्चारण क्या होगा — कालर या कॉलर —  और जो होगा, वह क्यों होगा, यह हम जानेंगे क्लास 10-11 में जब हम पता लगाएँगे कि a का उच्चारण कहाँ आ होता है और कहाँ ऑ। इससे पहले अगली क्लास में CVC और CVCe वाले उन शब्दों का नियम जानते हैं जिनमें E है व़ावल के रूप में।

इस क्लास का सबक़

कॉन्सनंट-व़ावल-कॉन्सनंट (CVC) पैटर्न वाले शब्दों और शब्दांशों में यदि व़ावल (V) की जगह a हो (यानी CaC) तो a का उच्चारण ऐ होता है। इसी तरह CVCe और CVCy वाले शब्दों में व़ावल (V) की जगह a हो (यानी CaCe या CaCy) तो a का उच्चारण ए होता है। उदाहरण — Man=मैन और Mane=मेन व Ma.ny=मेनी। यदि दूसरे C (कॉन्सनंट) की जगह पर R हो तो CaR के मामले में a का उच्चारण होता है आऽ (Par.ty=पाऽटी) और CaRe के मामले में उच्चारण हो जाता है एअ (केअ/केअरus)।

अभ्यास

A वाले ऐसे 20 शब्द मन में सोचिए या डिक्श्नरी से खोजिए जिनमें कोई कॉन्सनंट दो बार आया हो। देखिए कि उन सभी में A का उच्चारण ऐ होता है या नहीं। यदि अपवाद हैं तो कौनसे? 5 शब्द मैं बताता हूँ – Wrap.per, Gram.mar, Plat.ter, Lad.der, Clas.sic। इन सबमें ऐ का उच्चारण है लेकिन Grass (ग्रास) में ऐ का नहीं, आ का उच्चारण है। क्या ग्रास से मिलता-जुलता और कोई शब्द याद आ रहा है जिसमें ऐ का नहीं, आ का उच्चारण है? नहीं याद आया तो अगली ‘क्लास’ पढ़िए।

चलते-चलते

ओ की ही तरह इंग्लिश का ए भी द्विस्वर है जिसका ब्रिटिश इंग्लिश में उच्चारण एइ है। यानी Make को हम भले ही मेक बोलते हैं, ब्रिटिश उसे मेइक बोलेगा। अमेरिकी इंग्लिश इस मामले में हमारी शैली का ज़्यादा क़रीब है लेकिन वह ए थोड़ा लंबा हो जाता है जैसे बोला जा रहा हो – मेऽक।

(Visited 74 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial