Categories
इंग्लिश क्लास

EC12 : जब ख़त्म हो गई ‘सास’ तो भाभी क्यों हुईं उदास?

EC 10 में हमने जाना कि कब अंग्रेज़ी में a का उच्चारण ऑ होता है और कब आ। आज की क्लास में हम जानेंगे कि जब au और aw साथ आते हैं तो उनका उच्चारण क्या होता है। मसलन Caught और Draw जैसे शब्द जिनका इस्तेमाल क्रिकेट में ख़ूब होता है। इस क्लास के शुरू में क़रीब ढाई मिनट का एक व़िडियो भी है जिससे आप au और aw का उच्चारण सुन भी सकते हैं और उसके नियम भी समझ सकते हैं।

एक संडे मैं अपने दोस्त के घर गया। दोस्त और उनकी पत्नी दोनों वर्किंग हैं और उन्होंने एक फ़ुलटाइम मेड रखी है जो उड़ीसा की है। वही खाना वगैरह भी पकाती है। उस दिन भी वह नाश्ता बना रही थी। अचानक उसने भाभीजी को बुलाया और कहा, ‘दीदी, सास खत्म हो गई है।’ वह बहुत धीरे-से बोली थी लेकिन मैंने सुन लिया। भाभीजी के माथे पर भी चिंता की लकीरें आ गईं। वह कुछ सोचते हुए आईं और दोस्त को बुलाया। दोस्त  लौटा तो मैंने पूछा, ‘किसकी सास का इंतकाल हो गया? क्या मेड की?’ 

वह चौंका, ‘इंतकाल? किसका इंतकाल?’ मैंने कहा, ‘अभी-अभी तुम्हारी मेड कह रही थी कि सास खत्म हो गई है… भाभीजी भी टेंस दिख रही हैं…’ 

सुनते ही उसने ठहाका लगाया। हँसी रुकी तो बोला, ‘किसी की सास नहीं मरी। हमारी मेड बोल रही थी कि सॉस खत्म हो गया है। वह सॉस को सास ही कहती है। देवीजी भी इसलिए टेंस है कि आपके लिए सैंडविच कैसे बनेगा!’ 

अब झेंपने की बारी मेरी थी। उधर चिंता ‘सॉस’ के खत्म होने को लेकर थी और मैं सोच रहा था कि किसी की ‘सास’ अल्लाह को प्यारी हो गई। तो समझ गए न सॉस को सास कहने से कैसे गड़बड़ हो जाती है! इस गड़बड़ से बचने के लिए आज जानिए  Sauce को सॉस कहने का नियम। 

पिछली क्लास में मैंने बताया था कि o और a के अलावा भी कुछ व़ावल कॉम्बिनेशन में ऑ का उच्चारण होता है। वह कॉम्बिनेशन है  au  और aw। इसीलिए Sauce का उच्चारण हो जाता है सॉस। 

(इस क्लास को आप नीचे व़िडियो में भी देख-सुन सकते हैं और लेख के रूप में भी पढ़ सकते हैं। दोनों में एक बात ही बात कही गई है। क्लास का आगे का हिस्सा पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें।)

इसके कुछ और उदाहरण नीचे देखिए।  

यहाँ AU का उच्चारण है ऑऽ

यहाँ AW का उच्चारण है ऑऽ 

यह बताइए, अगर Draw के बाद er लगाएँगे तो उसका उच्चारण क्या होगा? उसके दो उच्चारण होंगे। दराज़ के अर्थ में उसे बोला जाएगा ड्रॉऽ यानी वही उच्चारण जो D-R-A-W का है। लेकिन ड्रॉइंग करने वाले के अर्थ में जब हम बोलेंगे तो उसे बोला जाएगा ड्रॉऽ प्लस अ यानी ड्रॉऽअ। यहाँ छोटे र का मतलब है कि R यहाँ साइलंट है।आगे R वाली क्लास में आप जानेंगे कि R जब अंत में हो तो वह साइलंट होता है। पढ़ें – EC31

तो यह आसान-सा फ़ॉर्म्युला याद रखिए कि -au- या -aw- का उच्चारण होगा ऑऽ यानी लंबा वाला ऑ जैसा कि A वाले शब्दों में होता है (EC 11 देखें)। ऊपर दिया गया उदाहरण ऑऽथॉरिटी एक अच्छा उदाहरण है ऑऽ और ऑ का फ़र्क जानने का। Au- में ऑऽ है जबकि -thor- में ऑ का उच्चारण है। 

अपवाद बहुत ज़्यादा नहीं हैं। एक याद आ रहा है Aunt और दूसरा Laugh। इनको आंट या लाफ ही बोला जाएगा, ऑन्ट या लॉफ नहीं। अगर आप चड्ढा Aunt.ie का ऑन्टी बोलेंगे तो चड्ढा अंकल आप पर लाफेंगे ही। फिर हमसे मत कहिएगा कि हमने बताया नहीं। क्योंकि हमने तो आपको बता ही दिया है।

इस क्लास का सबक़

A को बाद अगर U या W आता है तो उच्चारण हो जाता है ऑ। यह लंबा वाला ऑ है यानी ऑऽ — वही तो A वाले शब्दों में (Hall=हॉऽल) में होता है।

अभ्यास

किसी मैगज़ीन या अख़बार से AU और AW वाले शब्द खोजिए, उनका उच्चारण जानने के लिए www.howjsay.com पर जाएँ और वह शब्द डालकर सर्च करें। जब शब्द आ जाए तो प्ले बटन पर टैप या क्लिक करके उच्चारण सुनें। उसी के मुताबिक प्रैक्टिस करें। 

चलते-चलते

अंग्रेज़ी में एक शब्द है jug.ger.naut (जग्अनॉऽट/जगरनाटus)। यह शब्द बना है जगन्नाथ से जिनका मंदिर पुरी में है। हर साल उनकी, बलभद्र और सुभद्रा की रथयात्रा निकलती है। बताते हैं कि पुराने ज़माने में लोग इस रथ के पहियों के नीचे बिछ जाते थे और पहियों के नीचे कुचल जाते थे। इसी को देखते हुए ऐसी किसी भी संस्था, विचार या दस्तूर को jug.ger.naut कहा जाने लगा जिसके चलते कोई व्यक्ति अपनी परम श्रद्धा के चलते सबकुछ निछावर कर दे या करने को तैयार हो जाए। ऐसी किसी विनाशकारी ताक़त को भी jug.ger.naut कहा जाता है जिसके सामने कोई न टिक सके जैसे कोई फ़ुटबॉल टीम या युद्धपोत। जब J कैपिटल में हो (Jug.ger.naut) तो उसका मतलब भगवान जगन्नाथ से है। अमेरिका में बहुत बड़े और भारी ट्रक को भी jug.ger.naut कहते हैं।

(Visited 29 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial