Categories
Mispronounced English Words

CP86: Celebrity का उच्चारण सेलिब्रिटी नहीं है

Celebrate का उच्चारण होता है सेलिब्रेट, यह हम सब जानते हैं। मगर Celebrity का उच्चारण सेलिब्रिटी नहीं, सिलेब्रिटी होगा। कारण, स्ट्रेस का नियम 4b जो यह कहता है कि अगर किसी शब्द के अंत में i से शुरू होने वाला सफ़िक्स हो तो स्ट्रेस उससे पहले वाले व़ावल (सिल्अबल) पर पड़ेगा।

  • जो नहीं जानते, उन्हें बता दूँ कि सफ़िक्स वे होते हैं जो किसी शब्द के अंत में जुड़कर नया शब्द बनाते हैं। जैसे Celebrate एक क्रिया है। इसके अंत में –ity लगाएँगे तो नया शब्द बनेगा Celebrity जो कि संज्ञा है। इसलिए –ity हुआ सफ़िक्स।
  • स्ट्रेस के नियम 4b के आधार पर Celebrity के उच्चारण का पता कैसे लगाएँगे, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

स्ट्रेस का नियम 4b समझने और उसे Celebrity पर लागू करने के लिए सबसे पहले Celebrity में मौजूद सिल्अबल (व़ावल यानी स्वर) खोजिए। आम तौर पर जितने स्वर या स्वर समूह होते हैं, उतने ही सिल्अबल यानी शब्द के हिस्से बनते हैं। 

Celebrity में चार व़ावल हैं – Celebrity (सेमी व़ावल)। इस तरह शब्द के चार सिल्अबल या हिस्से बने – Ce+le+bri+ty.

नियम क्या कहता है? कहता है कि i से शुरू होने वाले सफ़िक्स (प्रत्यय) जिस शब्द में हों, उनमें स्ट्रेस i से पहले वाले हिस्से पर होगा यानी वह हिस्सा भारी होगा।

Celebrity में i से शुरू होने वाला सफ़िक्स है –ity। इसलिए नियम के अनुसार –ity से पहले जो व़ावल है, उसपर स्ट्रेस होगा और वह भारी बोला जाएगा। भारी यानी , , , , , आदि।

Celebrity में –ity से पहले जो व़ावल है, वह है e इसलिए e भारी होगा। यानी उसे बोला जाएगा (le=ले) न कि (लि) क्योंकि लि तो हलका है।

जब शब्द में स्ट्रेस वाला हिस्सा और उसका उच्चारण (ले) मालूम हो गया तो बाक़ी हिस्सों का उच्चारण जानना बहुत आसान हो जाता है क्योंकि उसके दाएँ-बाएँ वाले हिस्से (व़ावल) हलके बोले जाते हैं। हलके यानी अॅ, या

Celebrity में le (ले) से पहले क्या है? ce है। le (ले) के बाद क्या है? bri है। हलका-भारी-हलका-भारी के सिद्धांत के तहत ये ce और bri हलके बोले जाएँगे। हलके यानी अॅ, या । चूँकि e और i का उच्चारण तो हो नहीं सकता, इसलिए बचे अॅ और

यानी ce और bri के यही दो उच्चारण हो सकते हैं – ‘सि‘/’‘ और ‘ब्रि‘/’ब्र‘। अंतिम i या y का उच्चारण अधिकतर होता है, इसलिए –ty का उच्चारण टी ही होगा – वहाँ कोई कन्फ़्यूश्ज़न नहीं है।

शब्द का उच्चारण हुआ – सि ले ब्रि टी या स ले ब्र टी।

किसी भी शब्दकोश में देख लें। आपको यही उच्चारण मिलेगा। लेकिन हमने इस उच्चारण का पता किसी शब्दकोश में देखकर नहीं लगाया बल्कि स्ट्रेस के नियम 4b के आधार पर निकाला है।

इसी तरह हम –ity से अंत होने वाले और भी शब्दों जैसे Ability और Capacity का उच्चारण भी तय कर सकते हैं कि वह एबिलिटी होगा या अबिलिटी? कैपेसिटी होगा या कपैसिटी?

लेकिन मैं यह काम आपको देता हूँ। आपकी सुविधा के लिए मैंने नीचे इन दोनों शब्दों को शब्दांशों (सिल्‌अबल) में बाँट दिया है। आप बस इतना याद रखना है कि –ity से पहले जो व़ावल होगा, वह भारी होगा और इसी कारण उससे पहले और बाद वाला व़ावल हलका होगा। –ty का उच्चारण तो टी ही होगा।

  • A.bil.i.ty
  • Ca.pac.i.ty

आपके अनुसार इन शब्दों का उच्चारण क्या निकला, यह बताने के लिए नीचे कॉमेंट में लिखें। कोई सवाल हो तो इस अड्रेस पर मेल करें[email protected]

ऐसे ही और शब्दों के सही उच्चारण जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक/टैप करें।

पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial