Categories
इंग्लिश क्लास

EC61: ‘कंपनी’ तो ठीक है मगर ‘सैलेरी’ ठीक नहीं

हेडिंग से यह मतलब मत निकालिए कि मैं अपनी कंपनी की बात कर रहा हूँ और वहाँ से मुझे जो वेतन मिल रहा है, उसकी शिकायत कर रहा हूँ। जी नहीं, मैं तो Com.pa.ny और Sal.a.ry के प्रचलित उच्चारणों की बात कर रहा हूँ। एक को हम कंपनी बोलते हैं, दूसरे को सैलेरी। कंपनी तो उच्चारण की दृष्टि से ठीक है लेकिन सैलेरी बोलना ग़लत है। क्यों, यह आगे जानते हैं और सीखते हैं कि जिन शब्दों के अंत में a*y का पैटर्न हो, वहाँ उच्चारण का कौनसा नियम चलता है।

हेडलाइन और इंट्रो में आपने दो शब्द देखे – Com.pa.ny और Sal.a.ry। इन दोनों के ही अंत में a*y का पैटर्न है जहाँ बीच में स्टार (*) की जगह पर n और r हैं। Com.pa.ny a और y के बीच में N है तो और Sal.a.ry में a और y के बीच में R है।

आज की क्लास का पहला और एकमात्र नियम यह कि जहाँ आपको किसी शब्द के अंत में a*y का पैटर्न दिखे, वहाँ अ+व्यंजन ध्वनि+ई का उच्चारण करें। जैसे Pri.va.cy। इसके अंत में -acy है यानी a और y के बीच C। इसका उच्चारण होगा प्राइव़सी न कि प्राइव़ेसी जैसा कि हम अमूमन बोलते हैं। वैसे Pri.va.cy का एक उच्चारण प्रिव़सी भी है। 

फ़ॉर्म्युला एक बार फिर दोहरा दूँ। अगर किसी शब्द के अंत में a*y का पैटर्न हो यानी a और y के बीच * की जगह पर कोई कॉन्सनंट हो तो A का उच्चारण होगा ‘अ’, न कि ‘ए’। Com.pa.ny जैसे लोकप्रिय शब्द में तो हम पहले से ही ‘अ’ का उच्चारण करते आए हैं परंतु Sal.a.ry को सैलरी न बोलकर सैलेरी बोलते हैं। इसी तरह De.moc.ra.cy को डेमोक्रेसी या डिमोक्रेसी बोलते आए हों लेकिन इसका भी सही उच्चारण है डिमॉक्रसी क्योंकि यहाँ भी अंत में -acy है।

इन सभी शब्दों में a का उच्चारण ‘अ’ उसी कारण से हो रहा है जिस कारण से -age में a का उच्चारण ‘इ’ हो रहा था (पढ़ें EC60)। यहाँ भी a बिना स्ट्रेस वाले सिल्अबल का हिस्सा है। आप नीचे Ac.cu.ra.cy में देखिए – A जब स्ट्रेस वाले सिल्अबल का हिस्सा होता है (Ac) तो उसका उच्चारण भारी यानी ‘ऐ’ हो रहा है और जब वह बिना स्ट्रेस वाले सिल्अबल का हिस्सा होता है (ra) तो उसका उच्चारण ‘अ’ हो रहा है।

नीचे ऐसे शब्दों के कुछ और उदाहरण देख लेते हैं।

शब्द उच्चारण अर्थ
Ac.cu.ra.cy ऐक्युरसी/ऐक्यरसी शुद्धता
Ad.vo.ca.cy ऐड्वकसी हिमायत
A.nom.a.ly अनॉमली/अनामलीus असंगति
Big.a.my बिगमी* दो शादियाँ
Bot.a.ny बॉटनी*/बाटनीus वनस्पति शास्त्र
Bu.reauc.ra.cy ब्युअरॉक्रसी/ब्युराक्रसीus   अफ़सरशाही
Con.spir.a.cy कन्सपिरसी साज़िश
De.moc.ra.cy डिमॉक्रसी लोकतंत्र
Fan.ta.sy फैंटसी* कल्पना
Ger.ma.ny जऽमनी/जर्मनीus एक देश
In.ti.ma.cy इंटिमसी घनिष्ठता
Leg.a.cy लेगसी* विरासत
Mal.a.dy मैलडी* बीमारी
Phar.ma.cy फाऽमसी*/फ़ार्मसीus दवासाज़ी
Phys.i.o.ther.a.py फ़िज़ियॉथेरपी* बाहरी इलाज
Pi.ra.cy पाइरसी चोरी
Sal.a.ry सैलरी* वेतन
Cen.ten.ar.y सेंटिनरी/सेंटेनरीus शतवार्षिकी
Com.pli.men.ta.ry कॉम्प्लिमेंट्री / काम्प्लिमेंट्रीus संपूरक
Con.tra.ry कॉन्ट्ररी/कान्ट्रेरीus प्रतिकूल
Li.bra.ry लाइब्ररी/लाइब्रेरीus पुस्तकालय
Mil.i.ta.ry मिलिट्री/ मिलिटेरीus सेना
Pri.ma.ry प्राइमरी/प्राइमेरीus प्राथमिक

यहाँ एक बात बता दूँ कि यह फ़ॉर्म्युला सिर्फ बड़े शब्दों में चलता है — यानी दो से ज़्यादा शब्दांशों वाले शब्दों में। दो शब्दांशों वाले शब्द La.dy, Na.vy, Ba.by को लेडी, नेव़ी और बेबी ही बोला जाएगा। कारण स्पष्ट है – यहाँ a स्ट्रेस वाले हिस्से में है।

यह फ़ॉर्म्युला वहाँ भी नहीं चलेगा जहां a से पहले कोई और व़ावल हो जैसे Lea.fy, Read.y, Trea.ty, Heav.y आदि क्योंकि यहाँ वे दोनों व़ावल एक अलग ही उच्चारण को जन्म दे रहे हैं — ए (रेडी, हेवी) या ई (लीफ़ी, ट्रीटी)। 

ऊपर की लिस्ट में आख़िरी चार शब्द देखें। अमेरिकी उच्चारण में इन चारों में -ary का उच्चारण एरी हो रहा है। यानी यह हमारे नियम का अपवाद बन रहा है। लेकिन यदि आप ब्रिटिश उच्चारण ही करना चाहते हैं तो आपको केवल एक अपवाद मिलेगा — Lull.a.by (ललबाइ*) जिसका मतलब है लोरी। इसके अलावा -taxy से बनने वाले कुछ शब्द हैं जहां ऐक्सी का उच्चारण है लेकिन आप उनपर अपना दिमाग़ न खराब करें क्योंकि ये वे शब्द हैं जिनसे आपका पाला शायद ही कभी पड़े। 

ऊपर कुछ शब्दों के बाद तारे (*) का चिह्न दिया गया है। वह यह बताने के लिए कि उनके उच्चारण में आपको कुछ ख़ास ध्यान देना है वरना आप ग़लत उच्चारण कर बैठेंगे। जैसे लेगसी या बिगमी। इसे आप लेग्सी या बिग्मी की तरह मत बोलिए बल्कि बीच के अक्षर पर पूरा ज़ोर डालिए जैसे आप बोल रहे हों — लेग्असी (लेग्+असी) या बिग्अमी (बिग्+अमी)। ऐसे ही Lull.a.by को लल्बाइ नहीं बल्कि लल्अबाइ (लल+अ+बाइ) बोलें। बाक़ी शब्दों में भी बीच वाले लेटर का पूरा उच्चारण करें। इन शब्दों के उच्चारण सुनने के लिए आप Oxford और Cambridge की ऑनलाइन डिक्शनरियों की मदद ले सकते हैं। 

इस क्लास का सबक़

जब किसी शब्द के आख़िर में a*y का पैटर्न देखें तो वहाँ a का उच्चारण अधिकतर ‘अ’ होता है। अमेरिकी उच्चारण में कहीं-कहीं ‘ए’ भी होता है।

अभ्यास

इस साइट पर ary वाले शब्द खोजिए और काम के शब्दों को चुनकर उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाइए। जैसे An.ni.ver.sa.ry। इसी तरह ऊपर के url में ary को बदलकर acy कर दें और acy से ख़त्म होनेवाले शब्द खोजें। कम-से-कम 50 शब्दों के साथ अभ्यास करें।

(Visited 9 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial