Categories
इंग्लिश क्लास

EC18 : ew का उच्चारण कहीं ऊ तो कहीं यू मगर क्यूँ?

इस क्लास में हम -ew के उच्चारण के बारे में बात करेंगे। -ew के आम तौर पर दो उच्चारण होते हैं – ऊ (Chew=चू) और यू (New=न्यू)। लेकिन कई शब्दों में इसी कारण लोगों को भ्रम हो जाता है कि कहाँ क्या बोलें। मसलन Drew को ड्रू बोलें या ड्र्यू? Blew को ब्लू बोलें या ब्ल्यू? इसके अलावा Sew के उच्चारण में भी समस्या है। 99% लोग इसका ग़लत उच्चारण करते हैं। यह न सू है, न स्यू। तो फिर क्या है इसका उच्चारण, जानने के लिए आगे पढ़ें।

शर्माजी को आप नहीं जानते। चलिए, परिचय करा देता हूँ। सरकारी कर्मचारी हैं और बुद्धिजीवियों के बीच उठने-बैठने का शौक रखते हैं। अक्सर सेमिनारों में जाकर अपना ज्ञान बढ़ाते हैं। जब मिलते हैं तो मेरा भी ज्ञान बढ़ाते हैं यह बताकर कि फलाँ सेमिनार में किस विद्वान ने क्या कहा। एक बार मिले तो गंदे पानी की निकासी से जुड़े किसी सेमिनार में भाग लेकर लौटे थे। बोले, ‘आलिम साहब, एक अमेरिकी वहां बात-बात में सूअर-सूअर कह रहा था और कोई उसे टोक भी नहीं रहा था। मुझे समझ में नहीं आया कि बात तो नालियों की सफ़ाई की चल रही थी, यह सूअर कहाँ से आ गया! और फिर सूअर की बात करनी थी तो पिग बोलता। हम सब समझते हैं पिग का मतलब…’ 

मैंने सोचते हुए कहा, ‘वह S-E-W-E-R वाले सूअर की बात कर रहा होगा जिसे हम भारतीय सीवर कहते और लिखते हैं!’

‘अच्छा!!!’ वह कुछ अविश्वास के साथ बोले। 

मैंने कहा, ‘हाँ, और जिसे हम सीवेज सिस्टम (Sewage System) कहते हैं, वह भी सूइज या स्यूइज सिस्टम होगा। और यही नहीं,  जिस सिलाई को आप सूइंग बोलते हैं, वह सूइंग नहीं है, सोइंग है।’ 

‘क्या?? सोइंग?? यानी सिलाई मशीन को सोइंग मशीन बोलते हैं?? हा-हा-हा! सीने वाली मशीन नहीं, सोनेवाली मशीन! हा-हा-हा! ल़ड़की सिलाई कर रही है यानी द गर्ल इज़ सोइंग। हा-हा-हा। आलिम साब, आपने तो मुझे ‘शोले’ का सीन याद करा दिया – मौसीजी चक्की पीसिंग वाला… लड़की इज़ सोइंग, हा-हा-हा।’  ठहाका लगाते हुए शर्माजी चले गए।

शर्माजी का चौंकना गलत नहीं है। Sew से सो होगा, यह कौन सोच सकता है, खासकर जब New से न्यू और Few से फ़्यू होता हो! वैसे -ew वाले शब्दों में हमेशा ‘यू’ होता हो, यह भी ज़रूरी नहीं। जैसे Chew से चू होता है (न कि च्यू) और Blew से ब्लू होता है (न कि ब्ल्यू)। तो प्रश्न उठना लाज़िमी  है कि कहाँ -ew को ऊ बोलेंगे और कहाँ यू। चलिए, इसका जवाब खोजने के लिए पहले ऐसे कॉमन शब्द देखते हैं जहाँ इसका उच्चारण ऊ है। ध्यान से देखिएगा क्योंकि इनमें से कई में आप ‘यू’ बोलते रहे होंगे।

शब्द-उच्चारण-अर्थ

  • Chew-चू-चबाना
  • Jew-जू-यहूदी
  • Flew-फ़्लू उड़ा
  • Lew.is-लूइस-एक नाम
  • Grew-ग्रू-बढ़ा
  • Crew-क्रू-विमान कर्मी
  • Threw-थ्रू-फेंका
  • An.drew-ऐंड्रू-एक नाम
  • Cash.ew कैशू-काजू
  • Slew  स्लू मार-डाला
  • Brew-ब्रू मदिरा-बनाना
  • Drew-ड्रू-बराबर किया
  • Screw-स्क्रू-पेच
  • Shrewd  श्रूड-चालाक
  • He.brew-हीब्रू-यहूदियों की भाषा

आपने देखा होगा कि इनमें से अधिकतर शब्द वे हैं जिनमें  -ew से पहले ch, j, sh, l या r है। यानी नियम यह रहा कि यदि किसी शब्द में -ew से पहले  ch, j, sh, l या r  हो तो उसका उच्चारण ऊ होगा। एक अपवाद Lewd है जिसे लूड के साथ-साथ ल्यूड भी बोलते हैं। इनके अलावा बाक़ी सारे शब्दों में आप ‘यू’ का उच्चारण कर सकते हैं जैसे Skew (स्क्यू), Phew (फ़्यू), Stew (स्ट्यू) आदि। इन पाँच अक्षरों जिनमें ऊ का उच्चारण होता है, उसे आप ‘चार जोशीले’ से भी याद रख सकते हैं – CHaR JoSHiLe। इसमें ये पाँचों लेटर्ज़ आ रहे हैं।

यहाँ एक सवाल। यदि Stew से स्ट्यू होगा तो Stew.ard का उच्चारण क्या होगा? क्या स्ट्यूवर्ड? आपने अक्सर लोगों को स्टूवर्ड बोलते सुना होगा। लेकिन नहीं, यह होगा स्ट्यूअड या स्टूअर्डus। क्यों, यह समझना आसान है। शब्द को दो हिस्सों (शब्दांशों) में तो़ड़ा — Stew- और -ard। Stew- से स्ट्यू- और -ard से -अड या -अर्ड। बन गया स्ट्यूअड या स्टूअर्डus

इस क्लास का सबक़

यदि किसी शब्द के अंत में -ew है तो उसके दो उच्चारण हो सकते हैं — ऊ और यू। कोई पक्का नियम न होने पर भी हम कह सकते हैं कि Ch, J, L, R और Sh (चार जोशीले) के बाद -ew हो तो उसका उच्चारण ऊ होगा और बाक़ी मामलों में यू होगा। हर नियम का अपवाद होता है तो यहाँ भी है। Lewd में लूड और ल्यूड दोनों उच्चारण चलते हैं। इसी तरह नियम के मुताबिक़ Sew का उच्चारण स्यू होना चाहिए लेकिन Sew (सिलाई करना) में होता है सो और Sew.er (नाला) में होता है सूअ

अभ्यास

-ew से जितने भी शब्द याद पड़ते हैं, उनकी एक सूची बनाएँ और ऊपर बताए गए नियम के मुताबिक़ उनके उच्चारण लिखें। फिर डिक्श्नरी से मिलाएँ। ऐसे कुछ शब्द खोजने के लिए यहाँ क्लिक/टैप करें। वहाँ आपको तीन और चार अक्षर वाले कई शब्द मिल सकते हैं। एक शब्द है Ewe जिसका अर्थ है मादा भेड़। इसका उच्चारण आपको वैसे ही चौंका देगा जैसे कि Sew और Sew.er के उच्चारण ने चौंकाया होगा।

चलते-चलते

Sew शब्द ओल्ड इंग्लिश के Siwian शब्द से बना है। संस्कृत में सिलाई के लिए सिवयति शब्द है। जब सिलाई उधड़ जाए तो हम कहते हैं सीवन खुल गई। देखिए, ये सिवयति और सीवन Siwian से कितने मिलते-जुलते हैं। अब कौन कहाँ से आया, यह तो मालूम नहीं लेकिन कहीं तो कोई न कोई कनेक्शन होगा।

(Visited 74 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial