Categories
इंग्लिश क्लास

EC75: आज करेंगे हम Man यानी मन की बात!

इस क्लास में हम बात करेंगे कि Man (पुरुष) और Wo.man (स्त्री) की। इन दोनों में ही man है मगर दोनों के उच्चारण में फ़र्क़ है। Man का उच्चारण तो आप जानते ही हैं — मैन (पढ़ें – EC4) और उसका बहुवचन (plural) होगा Men=मेन (पढ़ें – EC5)। लेकिन Wo.man का उच्चारण वोमैन या वुमैन नहीं, वुमन होगा। यानी उसमें man का उच्चारण हो जाएगा ‘मन’। ऐसा और भी कई शब्दों में होता है जहाँ man शब्द के अंत में आता है और उसका उच्चारण होता है ‘मन’ जैसे Post.man (पोस्टमन), Bats.man (बैट्समन) आदि। कहीं-कहीं नहीं भी होता है। कहाँ man का उच्चारण ‘मन’ होता है और कहाँ ‘मैन’, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

Man जब यह किसी शब्द की दुम बनकर आता है तो अधिकतर मामलों में उसका उच्चारण ‘मन’ हो जाता है। ऊपर हमने Wom.an की बात की जिसे अक्सर लोग वोमेन या वोमैन कहते हैं जबकि उसका सही उच्चारण है वुमन। एक से ज़्यादा औरतें हों तो लिखा जाएगा Wom.en और बोला जाएगा विमिन या विमन। 

लेकिन यह ‘मन’ की बात सिर्फ़ वुमन तक सीमित नहीं है बल्कि ज़्यादातर मामलों में किसी शब्द के पीछे लगनेवाले -man का उच्चारण ‘मन’ होता है। जेंटलमंज़ गेम क्रिकेट का उदाहरण लेते हैं और ऑस्ट्रेलिया के ही लेजंड्री बैट्समन ब्रैडमन की बात करते हैं जो एक बार दिन के आख़िरी ओवरों में विरोधी टीम के बोलर के चाइनामन (एक तरह की गेंद) पर आउट हो गए। तब कैप्टन ने नाइट वॉचमन को भेजा। टीम ने ऑस्ट्रेलिया की ख़राब बैटिंग के लिए ग्राउंड्ज़मन को दोषी ठहराया…  

यह जो ऊपर मैंने एक मनगढ़ंत  किस्सा सुनाया, वह सिर्फ -man का उच्चारण समझाने के लिए। वैसे Third Man में उसका उच्चारण ‘मैन’ ही होगा क्योंकि उसमें man अलग से है, न कि Third से जुड़ा हुआ।  

-man के ‘मन’ उच्चारण के सैकड़ों उदाहरण हैं जिनमें से कुछ का ज़िक्र मैं नीचे लिस्ट में कर रहा हूँ। साथ में एक और लिस्ट है उन शब्दों की जहाँ -man का उच्चारण ‘मैन’ ही होता है। ऐसे शब्द बहुत ही कम हैं। अगर आप इन गिने-चुने शब्दों को याद रख लें तो बाक़ी सारे मामलों में -man का उच्चारण मन कर सकते हैं। 

जिन शब्दों में -man का उच्चारण मैन है, उनमें से कुछ तीन सिल्अबल वाले हैं और कुछ कॉमिक्स के हीरो हैं। शायद इसी वजह से man पर सेकंडरी स्ट्रेस दिया जा रहा है और उसका उच्चारण मैन हो रहा है।

Mid.dle.man में man का उच्चारण मैन है। आप तो जानते ही हैं कि इसके बिना भारत में कोई भी सरकारी काम नहीं होता। और एक शब्द है Chess.man जिसका मतलब होता शतरंज की गोटी। कहीं आप Bats.man की तर्ज़ पर Chess.man को शतरंज का खिलाड़ी न समझ लें। 

जहाँ -MAN है मन

शब्दउच्चारणअर्थ
Watch.manवॉचमन/वाचमनusचौकीदार
Gen.tle.manजेंटलमनसज्जन
Bats.manबैट्समनबल्लेबाज
Brad.manब्रैडमनएक विख्यात क्रिकेटर
Chair.manचेअऽमन/चेअरमनusअध्यक्ष
Post.manपोस्टमनडाकिया
Sales.manसेऽल्ज़मनविक्रेता
Lay.manलेऽमनसामान्य जन
Show.manशोमनशो प्रस्तोता
Hu.manह्यूमनमानव

जहाँ -MAN है मैन  

शब्दउच्चारणअर्थ
Spi.der-manस्पाइडर-मैनकॉमिक नायक
Su.per.manसूपऽमैन/सूपरमैनusकॉमिक नायक
He-manही-मैनबलिष्ठ व्यक्ति
Chess.manचेसमैनशतरंज का मोहरा
Busi.ness.manबिज़नसमैन/बिज़नसमनव्यापारी
Cave.manकेऽव़मैनगुहामानव
Mid.dle.manमिडलमैनबिचौलिया
Snow.manस्नोमैनहिममानव
Ad.manऐडमैनविज्ञापन बनानेवाला
  • पहली लिस्ट के सारे शब्द जिनमें -man का उच्चारण ‘मन’ है, उनके बहुवचन में -men  का उच्चारण ‘मन’ ही रहेगा। जैसे Post.man=पोस्टमन और Post.men= पोस्टमन। 
  • दूसरी लिस्ट के सारे शब्द जिनमें -man का उच्चारण मैन है, उनके बहुवचन में -men का उच्चारण मेन होगा। जैसे Mid.dle.man=मिडलमैन और Mid.dle.men=मिडलमेन। 

इस क्लास का सबक़

जिन शब्दों में आख़िर में -man सफ़िक्स लगता है, उनमें -man का उच्चारण ‘मन’ होता है। कुछ ही शब्दों में ऐसे -man का उच्चारण ‘मैन’ है। ऐसे शब्दों की लिस्ट ऊपर दी गई है।

अभ्यास

इस लिंक को टैप/क्लिक करके ऐसे शब्द खोजिए जो आपके काम के हों जैसे Sports.man (खिलाड़ी), Milk.man (दूधवाला), Wa.ter.man  (नाविक) और उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाइए। फिर डिक्शनरी से मिलाइए।

चलते-चलते

जेंटलमन के अलावा Gen.tle.man के तीन और उच्चारण हैं। जेनलमन (T साइलंट), जेंट्अमन (L साइलंट) और जेन्अमन (T और L दोनों साइलंट)। ध्यान रखिएगा, यदि आप पुरुष हैं और कोई युवती आपको जेन्अमन कहकर संबोधित करे तो उसे जानेमन समझकर किसी भ्रम में मत पड़ जाइएगा वरना थप्पड़ खाने की नौबत आ सकती है।

(Visited 33 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial