Categories
इंग्लिश क्लास

EC31: अंग्रेज़ी में कहता है ‘Q’, आइ लव़ ‘U’

अंग्रेज़ी वर्णमाला का सत्रहवाँ लेटर Q U से इतना प्यार करता है कि उसके बिना एक पल भी रह नहीं पाता। ऐसा वह क्यों करता है? क्या इसलिए कि Q (क्यू) के नाम में ही U (यू) है और आप U (यू) के बिना Q का उच्चारण ही नहीं कर सकते? पता नहीं। लेकिन इतना तय है कि Q कहीं भी U के बग़ैर नहीं आता-जाता। U का मामला और है, उसके रिश्ते औरों के साथ भी चलते रहते हैं। लेकिन Q ने तो बस U का साथ थामा तो हमेशा के लिए थामा। 

चलिए, Q और U के संग के मामले से आगे बढ़ते हैं — Q से बननेवाले शब्दों के उच्चारणों पर। इंग्लिश में Q के दो उच्चारण हैं क और क्व — और इसको लेकर बड़ा ही भ्रम है कि कहाँ ‘क’ होगा और कहाँ ‘क्व’ । इसकी मूल वजह तो यह है कि यूरोपीय और पश्चिम एशियाई भाषाओं के शब्दों में Q का उच्चारण क्रमशः ‘क’ या ‘क़’  होता है जबकि अंग्रेज़ी में आम तौर पर ‘क्व’। अब करेले पर नीमचढ़ा यह कि अंग्रेज़ों ने विदेशी शब्दों के मामले में एक नियम नहीं अपनाया। कहीं ऑरिजिनल ‘क’ उच्चारण रहने दिया, कहीं बदलकर ‘क्व’ कर दिया। इससे कन्फ़्यूश्ज़न और बढ़ता है। लेकिन ग़नीमत है कि अव्वल तो Q वाले शब्द ही बहुत कम हैं। दूसरे, जो हैं भी, उनमें दो फ़ॉर्म्युले बहुत मदद करते हैं। 

शुरू में हो तो क्व

जब Q शुरू में होगा तो 99 फीसदी मामलों में उच्चारण होगा क्व । जैसे Qual.i.ty (क्वॉलिटी/क्वालिटीus), Quan.tum (क्वॉन्टम/क्वान्टमus) आदि। 

इस ग्रूप के कई शब्द हैं और यहाँ मैं उन कुछ चुने हुए शब्दों की लिस्ट दे रहा हूँ जिनका ग़लत उच्चारण आम है। Quite (बिल्कुल) और Qui.et (शांत) तथा Quack (नक़ली डॉक्टर) और Quake (नाउन – भूकंप, व़र्ब – काँपना) के उच्चारणों पर ख़ास ध्यान दें। यदि आपने क्लास 4 ध्यान से पढ़ी होगी तो आप Quack में CaC और Quake में CaCe का पैटर्न देख पा रहे होंगे। यहाँ u को कॉन्सनंट (C) का ही हिस्सा मानना चाहिए।

शब्दसही उच्चारणग़लत उच्चारणअर्थ
Quoteक्वोटकोटउद्धरण
Que.ryक्विअरीक्वेरी/क्यूरीशंका/प्रश्न
Quo.taक्वोटाकोटातय हिस्सा
Qui.etक्वाइअट/क्वायटक्वाइटशांत
Quiteक्वाइटबिल्कुल
Quackक्वैकक्वेकनीम हक़ीम
Quakeक्वेऽकक्वैकभूकंप
Quo.rumक्वॉऽरमकोरमनिर्दिष्ट संख्या
Qui.nineक्विनीन/क्विनाइनusकुनाइनकुनैन
Que.becक्विबेकक्यूबेककनाडा का एक प्रांत/राजधानी
Quo.tientक्वोशंटकोशंट या कोशेंटभागफल
Quartzक्वॉऽट्स/क्वॉर्ट़्सusक्वार्ट्ज़स्फटिक

इसमें अंतिम उदाहरण में आपने देखा होगा कि Z का उच्चारण स है, न कि ज़। ऐसा कहाँ-कहाँ होता है, इस पर चर्चा की गई है क्लास 44 में (जो अपलोड की जानी है)।

Q से शुरू होनेवाले ऐसे बहुत ही कम शब्द हैं जहाँ उसका उच्चारण क्व नहीं होता हो। एक तो है Queue (क्यू) और दूसरा Quay (की और के) । नौकाओं और जहाजों पर लोगों को चढ़ाने या उतारने के लिए बनाए गए ढाँचे को Quay कहते हैं।

Que से होगा क

इसके दो नियम हैं।

  1. जब किसी शब्द के आखिर में -que होगा तो उसका उच्चारण हमेशा क होगा जैसे Cheque (चेक)।
  2. अगर इस -que से पहले i होगा तो उस i का उच्चारण हमेशा ई होगा जैसे Bou.tique (बूटीक)। दो और कॉमन उदाहरण हैं An.tique (ऐंटीक) व Tech.nique (टेक्नीक)।

दोनों मामलो में कुछ अपवाद हैं जैसे Bou.quet का उच्चारण है बुके/बोके। इसी तरह Com.mu.ni.qué का उच्चारण है कम्यूनिके न कि कम्यूनीक। Bou.quet में t साइलंट है। 

Q बीच में हो तो क्व

अब देखते हैं उन शब्दों को जिनमें Q बीच में होता है। इनमें अधिकतर मामलों में इसका उच्चारण क्व है जिसकी सूची देने की कोई ज़रूरत नहीं है। बस एक शब्द है Col.lo.qui.al (कलोक्विअल) जिसे अक्सर लोग क्लोकिअल या कोलोकियल कह देते हैं। नीचे कुछ अपवाद दिए हुए हैं। इनका ध्यान रख लीजिए और बाक़ी से सारे शब्दों में जिनमें Q बीच में आ रहा है, क्व का उच्चारण कीजिए।

शब्दब्रिटिश उच्चारणअमेरिकी उच्चारण
Mos.qui.toमस्कीटो/मॉस्कीटोमस्कीटो
Con.querकॉन्ककान्कर
Mar.queeमाऽकीमार्की
Man.ne.quinमैनिकिनमैनिकिन
Lac.querलैकलैकर

Mar.quee का मतलब है शामियाना और Man.ne.quin उन आदमक़द पुतलों को कहते हैं जो आप कपड़ों की दुकानों के अंदर और बाहर देखते होंगे।

अंत में एक और काम की बात बताता हूँ। अरबी नामों में यदि Q हो तो उसका उच्चारण होगा क़ (नुक़्ते वाला क जो थोड़ा भारी होगा) जैसे Qa.tar ( क़तर), Qur.an (क़ुरान या क़ुरआन) जबकि चीनी नाम होगा तो उनका उच्चारण होगा छ जैसे Qin (छिन), Qing (छिंग) आदि।

क्या आपने ध्यान दिया कि अरबी और चीनी शब्दों में Q के साथ U नहीं है और जहाँ है (जैसे Qur.an), वहाँ वह व़ावल का काम कर रहा है यानी उ की मात्रा देने का?

इस क्लास का सबक़

Q जब भी किसी शब्द में आता है तो उसके साथ U अवश्य होता है। Q के अमूमन दो उच्चारण होते हैं — क और क्व। यदि Q शब्द के शुरू में होगा तो 99 फ़ीसदी मामलों में क्व का उच्चारण होगा। यदि आख़िर में -que हो तो उसका उच्चारण होगा ‘क’ जैसे Cheque=चेक। यदि अंत में -ique हो तो उस i का उच्चारण हमेशा ‘ई’ होगा जैसे Tech.nique=टेक्नीक। दोनों के कुछ अपवाद हैं जैसे Bou.quet=बुके/बोके और Com.mu.ni.qué =कम्यूनिके। Q बीच में हो तो अधिकतर मामलों में ‘क्व’ का उच्चारण होगा। जिन मामलों में नहीं होगा, वैसे चालू शब्द हैं Mos.qui.to= मस्कीटो/मॉस्कीटो, Con.quer= कॉन्क/कान्करus, Mar.quee =माऽकी/मार्कीus और Man.ne.quin=मैनिकिन।

अभ्यास

डिक्श्नरी से Q से शुरू होनेवाले शब्द खोजिए और उनके उच्चारण देखिए। क्या ये हमारे बताए गए नियमों से मेल खाते है? इस लिंक पर आप QU वाले सारे शब्द देख सकते हैं।

चलते-चलते

आपने अख़बारों में लिखा देखा होगा, ख़ासकर फ़ाइनैंस से जुड़ी ख़बरों में – Q1, Q2, Q3, Q4। इनका मतलब होता है Quarter (क्वॉऽटर) यानी तिमाही — तीन महीनों का समय। हर साल के चार हिस्से अगर किए जाएँ तो पहला हिस्सा होगा Q1, दूसरा हिस्सा होगा Q2 और इसी तरह। बस ध्यान यह रखना है कि वित्त वर्ष अप्रैल से शुरू होता है और अगले साल मार्च में ख़त्म होता है। इसलिए यदि आप कहीं लिखा पढ़ें कि Q1 में उत्पादन 4 प्रतिशत बढ़ा तो समझिए कि बात अप्रैल-मई-जून की हो रही है न कि जनवरी-फ़रवरी-मार्च की। वित्त वर्ष के हिसाब से जनवरी से मार्च का पीरियड Q4 होगा।

(Visited 17 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial