Categories
इंग्लिश क्लास

EC6 : बीच में हो i तो इ (Sit), अंत में हो e तो आइ (Site)

आपके पास मोबाइल फ़ोन है न? उसमें सिम भी होगा! तो बस Sim की स्पेलिंग याद रखिए और CiC जैसे शब्दों के उच्चारण का नियम जान लीजिए। Sim में शुरू में S यानी कॉन्सनंट और आख़िर में M, वह भी कॉन्सनंट। बीच में है i जिसका उच्चारण हो रहा है इ। तो बस, जहाँ देखें कि i दो कॉन्सनंट के बीच बैठा हुआ है, उसका उच्चारण करें इ। SIM.ple! विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़ें।

A और E के बाद हम इस क्लास में i की चर्चा करने जा रहे हैं कि CVC, CVCe और CVCy के पैटर्न में जब व़ावल (V) की जगह पर i हो तो उसका उच्चारण क्या होगा। बाक़ी व़ावल के मुक़ाबले i इस मामले में सिंपल है कि उसके मुख्यतः दो ही प्रमुख उच्चारण हैं — इ और आइ। यहाँ भी ये दो ही उच्चारण हमें याद रखने हैं — CiC और CiCy में इ तथा CiCe में आइ। 

CiC और CiCy में i का उच्चारण है इ

आइए, इसे उदाहरणों से समझते हैं। पहले CiC वाले शब्द जिनमें इ का उच्चारण है।

शब्द – उच्चारण -अर्थ

  • Sit – सिट – बैठना
  • Pin – पिन – पिन
  • Drink – ड्रिंक – पीना
  • Wind – विंड – हवा
  • Tick.et  – टिकिट – टिकट
  • Chips – चिप्स – छोटे टुकड़े
  • Sis.ter – सिस्ट/सिस्टरus – बहन

लेकिन Chic (सजीला, फ़ैशनेबल) का उच्चारण होगा शीक न कि शिक।

आपको बता दूँ कि a और e की ही तरह CVC का नियम VC में भी चलेगा। यानी शुरुआत में कोई कॉन्सनंट न हो, तब भी i का उच्चारण इ ही होगा जैसे is से इज़, in से इन, ink से इंक, In.dia से इंडिया आदि।

CiCy के कुछ उदाहरण हैं Cit.y (सिटी), Min.i (मिनी), Kit.ty (किटी) आदि। यहाँ भी हर शब्द में इ का उच्चारण है।

CiCe में I का उच्चारण है आइ

अब हम CiCe वाले शब्द देखते हैं। यहाँ आइ का उच्चारण है।

शब्द – उच्चारण – अर्थ

  • Kite – काइट – पतंग
  • Price – प्राइस – क़ीमत
  • Knife – नाइफ़ – चाकू
  • Wide – वाइड – चौड़ा

आपको लग रहा होगा कि यह तो बड़ा ही आसान निकला। लेकिन यह उतना आसान है नहीं। अब Give और Live को देखें। ये दोनों CiCe के पैटर्न में हैं लेकिन इनका उच्चारण ‘इ’ हो रहा है न कि ‘आइ’। इसके अलावा लंबे शब्दों में कई जगहों पर ऐसे शब्दांशों का उच्चारण इ हो रहा है मसलन Med.i.cine (मेडिसिन), Her.o.ine (हेरोइन) आदि। कभी-कभी तो इसमें ई का भी उच्चारण होता है, ख़ासकर -que से अंत होनेवाले शब्दों में। जैसे U.nique (यूनीक), Bou.tique (बूटीक) ऐसे शब्दों पर मैंने क्लास 65-66  में अलग से चर्चा की है।

CiR और CiRe में I का उच्चारण है अ और आइअ

अब मैं आपसे एक सवाल पूछता हूँ। यदि CiC वाले शब्दों में i का उच्चारण इ होता है तो Sir का उच्चारण क्या होगा? सिर? तब तो Aalim Sir आलिम सिर हो जाएँगे। हा-हा-हा। जी हाँ, -ir के मामले में यह नियम नहीं चलता। वहाँ होता है अ/अरUS (सऽया सरUS)। इसी तरह CiCe में यदि दूसरा C यानी कॉन्सनंट r हो तो वहाँ भी उच्चारण आइ न होकर आइअ होगा। उदाहरण के लिए Hire का उच्चारण होगा हाइअ/हाइअरUS । यानी r के कारण यहाँ एक अतिरिक्त अ आ रहा है। इसे हम हाय/हायरUS भी बोल सकते हैं क्योंकि इअ का संयुक्त उच्चारण य होता है।

-ar, -ir, -er, -ur,-or तथा -are, -ire, -ere, -ure, -ore के उच्चारणों पर मैंने अलग से क्लास तैयार की है। देखें : क्लास 17।

इस क्लास का सबक़

CVC वाले शब्दों या शब्दांशों में जब व़ावल की जगह पर i हो (CiC) तो उसका उच्चारण होगा ‘इ’ जैसे Sit (सिट), Pin (पिन) आदि।  ऐसे शब्दों या शब्दांशों के बाद अगर e  आ जाए (CiCe) तो उच्चारण हो जाएगा ‘आइ’ जैसे Site (साइट), Pine (पाइन) आदि। यानी Sit से सिट लेकिन Site से साइट। दोनों ही मामलों में यदि दूसरा C (यानी कॉन्सनंट) r हो तो उच्चारण होगा अर  या आइअ।  उदाहरण Sir (सऽ) और Fire(फ़ाइअ)। चूँकि इअ के मिलने से य का उच्चारण निकलता है इसलिए इसे फ़ायर भी बोल सकते हैं। शब्द के साथ लगे छोटे र () का मतलब है कि र का उच्चारण नहीं के बराबर है। आप शब्द को ऐसे बोलें मानों र का उच्चारण करनेवालें हों लेकिन र बोलने से पहले रुक जाएँ। वही उस शब्द का उच्चारण होगा। अमेरिकी शैली में र का उच्चारण होता है।

अभ्यास

आज का कोई अंग्रेज़ी अख़बार निकालें और उसमें i वाले शब्दों को अंडरलाइन करें। फिर उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाएँ और डिक्श्नरी से मिलाएँ। कम से कम 50 शब्दों के आधार पर अपना टेस्ट लें। लंबे शब्दों को तोड़कर पढ़ें जैसे किसी बच्चे को बोलना सिखा रहे हों— जैसे Minister को Min.is.ter बनाएँ और फिर देखें।

चलते-चलते

हिंदी में दो इ हैं — इ और ई। लेकिन इंग्लिश में तीन इ हैं। (छोटी) इ, (मँझली) इॅ और (बड़ी) ई। समझने के लिए  Min.i और Neat शब्द को लें जिनका उच्चारण मिनी और नीट है। मैंने मिनी के ‘नी’ पर और नीट के ‘नी’ पर एक जैसी मात्रा लगाई है — नी (ई) लेकिन यदि आप बोलेंगे तो मिनी का ‘नी’ कम लंबा है जबकि नीट का ‘नी’ ज़्यादा लंबा। बोलकर देखें। उच्चारण शास्त्र में इन तीनों इ के लिए ये चिह्न हैं – इ (ɪ), इॅ (i) और ई (i:)। इनमें इ सबसे हल्का है और ई सबसे लंबा। अंग्रेज़ी के जिन शब्दों में आख़िर में ई का उच्चारण है, उन सबमें यह (मँझली) इॅ है। Y से अंत होनेवाले अधिकतर शब्दों में इसी इॅ का उच्चारण होता है जैसे Baby (बेबी), Ma.ny (मेनी), Bod.y (बॉडी) आदि।

(Visited 25 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial