Categories
इंग्लिश क्लास

EC37: जाने कहाँ Chris(t)mas का T गया जी?

बचपन में मुझे Christ.mas ने बहुत तंग किया क्योंकि इसकी स्पेलिंग में T है मगर बोलने में नहीं है। मैंने अपने सर से पूछा, ‘सर, यह वर्ड बना है Christ (क्राइस्ट) से तो Christ में -mas लगने से यह क्राइस्टमस होना चाहिए।’ सर मुस्कुराए। बोले, ‘आलिम, तुम क्राइस्टमस ही याद रखो।’ मैंने उनकी बात मानी और मुझे Christ.mas लिखने में कभी कोई ग़लती नहीं हुई। लेकिन Christ.mas अकेला शब्द नहीं है जिसमें t साइलंट है। ऐसे और भी कई शब्द हैं। कौनसे हैं वे शब्द, जानने के लिए आगे पढ़ें।

अंग्रेज़ी में Christ.mas की तरह के कई शब्द हैं जिनमें T साइलंट है जैसे Lis.ten, Whis.tle, Of.ten। अंतर बस यह है कि जहाँ -sten और -stle के तक़रीबन सभी मामलों में T साइलंट होता है, वहीं -ften के मामले में कुछ पेच है जैसे Soft.en  को सॉफ़न या साफ़नus बोला जाता है लेकिन  Of.ten में ऑफ़न और ऑफ़्टन दोनों उच्चारण चलते हैं। नीचे कुछ कॉमन शब्दों के उदाहरण पेश हैं जहां T का उच्चारण गायब है। आप देखेंगे कि इनमें से अधिकतर मामलों में T बीच में है और उसके पीछे और आगे S और N/L की ध्वनियाँ हैं। परंतु ऐसा भी नहीं है कि जब कभी S और L के बीच T रहेगा तो वह साइलंट हो जाएगा। जैसे Cost.ly, Most.ly List.less में T का उच्चारण होगा। इसलिए बेहतर यही है कि आप नीचे के शब्दों पर ग़ौर कर लें और उनको स्मृतिबैंक में सेव कर लें।

शब्द उच्चारणअर्थ
Chas.ten चेसनग़लती का अहसास कराना 
Chris.tenक्रिसनबप्तिस्मा करना
Lis.tenलिसनसुनना
Fas.tenफासन/फैसनusकसकर बाँधना
Has.tenहेसनजल्दी करना
Mois.tenमॉइसनभिगोना, नम करना
Jos.tleजॉसल/जासलusधकेलना
Wres.tleरेसलकुश्ती करना
Bris.tleब्रिसलछोटे कड़े बाल
Cas.tleकासल/कैसलusक़िला
Whis.tleविसलसीटी
A.pos.tleअपॉसल/अपासलusधर्मदूत
Chest.nutचेसनटएक किस्म का पेड़
Mort.gageमॉऽगिज/मॉर्गिजusरेहन

इस क्लास का सबक़ 

कुछ शब्दों में T साइलंट होता है। ये वे शब्द है जिनमें T बीच में है और उसके पहले F या S और बाद में L या N है। आम तौर पर -stle, -ften, -sten आदि से अंत होने वाले शब्दों में T साइलंट हो जाता है। मगर -ly से अंत होने वाले शब्दों में T का उच्चारण होगा भले ही उसके पहले S हो।

अभ्यास

इस क्लास में दिए गए शब्दों को ध्यान से पढ़ें और उनके उच्चारण व अर्थ याद कर लें।

चलते-चलते

Je.sus Christ से लगता है कि क्राइस्ट ईसा का सरनेम होगा। लेकिन ऐसा है नहीं। क्राइस्ट एक टाइटल है जो ईसा को दी गई। हीब्रू में एक शब्द है Mes.si.ah जिसका मतलब है (ईश्वर द्वारा) ‘अभिषिक्त’। ग्रीक में इसके लिए शब्द है Khristos और लैटिन में इसका रूप हुआ Christus। Old English में इसका h ग़ायब हुआ और शब्द बना Crist लेकिन सन 1500 के बाद h वापस आ गया, बन गया Christ। बाइबल में यह शब्द 514 बार आया है लेकिन वहाँ लिखा यह गया कि Jesus is the Christ या Jesus the Christ। 

(Visited 3 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial