Categories
इंग्लिश क्लास

EC70: फेंकोलजी में उस्ताद, था वह पूरा फेंकोलजिस्ट

कॉलेज के दिनों की बात है। हमारी क्लास में एक लड़का था — सैयद ग़ुलाम सरवर। वह गप्पें मारने में बहुत होशियार था। झूठ तो ऐसे बोलता था कि छोटे मियाँ गोविंदा भी उसके सामने पानी भरें। उसकी इस क़ाबिलियत को देखते हुए हमने उसे बाक़ायदा मास्टर ऑव फेंकोलजी की मानद उपाधि दे रखी थी। जी हाँ, फेंकोलजी,  फेंकोलॉजी नहीं। यानी -logy का उच्चारण होगा लजी, न कि लॉजी जो कि आज की क्लास का विषय भी है कि शब्दों के अंत में आने वाले सफ़िक्स -logy का उच्चारण क्या होगा और क्यों।

आपने देखा होगा कि ऊपर इंट्रो में मैंने फेंकोलजी लिखा है, फेंकोलॉजी या फेंकोलोजी नहीं लिखा क्योंकि इंग्लिश में -logy का उच्चारण होता है -लजी। मसलन So.ci.ol.o.gy का उच्चारण होगा सोसिऑलजी या सोशिऑलजी, न कि सोशियोलोजी जैसा कि ज़्यादातर लोग बोलते हैं। ध्यान रहे, इसे सोसिऑल्जी/सोशिऑल्जी भी मत बोलिए क्योंकि ल पूरा है, न कि आधा। -logy वाले कुछ अन्य कॉमन शब्दों के उच्चारण इस प्रकार हैं।

शब्दउच्चारणअर्थ
Tech.nol.o.gy टेक्नॉलजी/टेक्नालजीusप्रौद्योगिकी
Psy.chol.o.gy साइकॉलजी/साइकालजीusमनोविज्ञान
Nu.mer.ol.o.gy न्यूमरॉलजी/न्यूमरालजीusसंख्याशास्त्र
My.thol.o.gy मिथॉलजी/मिथालजीusपौराणिक कथाएँ
Bi.ol.o.gy बाइऑलजी/बाइआलजीusजीवविज्ञान
I.de.ol.o.gy आइडिऑलजी/आइडिआलजीusविचारधारा
As.trol.o.gy अस्ट्रॉलजी/अस्ट्रालजीusज्योतिष शास्त्र
A.pol.o.gy अपॉलजी/अपालजीusक्षमायाचना

ऊपर के अधिकतर शब्दों में -logy का मतलब है अध्ययन और जो इन विषयों का ज्ञाता होता है, उसके लिए इन शब्दों में -ist लगा देते हैं। जैसे So.ci.ol.o.gy के ज्ञाता को कहेंगे So.ci.ol.o.gist (सोसिऑलजिस्ट या सोसिआलजिस्टus) । इसी तरह Tech.nol.o.gist (टेक्नॉलजिस्ट/टेक्नालजिस्टus), Psy.chol.o.gist (साइकॉलजिस्ट/साइकालजिस्टus) आदि। A.pol.o.gy से भी ऐसे ही शब्द बनेगा A.pol.o.gist (अपॉलजिस्ट/अपालजिस्टus) लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि माफी माँगने में जो एक्सपर्ट होता है, उसे A.pol.o.gist कहते हैं। A.pol.o.gist का मतलब है एक ऐसा व्यक्ति जो किसी राजनीतिक सिद्धांत या धार्मिक विचारधारा का समर्थन करे। A.pol.o.gy का एक मतलब पक्ष समर्थन भी होता है।

अब हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि यदि इन शब्दों के पीछे -cal लग जाए तो क्या होता है। जैसे Tech.nol.o.gy से बनाया Tech.no.log.i.cal. क्या इसमें भी -logi- का उच्चारण लजी ही रहेगा?

नहीं। तब यह हो जाएगा ‘लॉजि’ और उससे पहले वाले ‘ऑ’ या ‘आus’ का उच्चारण हो जाएगा ‘अ’। जैसे टेक्नॉलजी लेकिन टेक्नलॉजिकल। यानी ‘नॉ/नाus’  बदलकर हो गया ‘न’। 

ऐसा क्यों हुआ, यह आपको समझाता हूँ। जब तक शब्द Tech.nol.o.gy था, तब तक हम नियम 6 (EC55) फ़ॉलो कर रहे थे जिसके मुताबिक़ -gy आदि से समाप्त होनेवाले शब्दों में स्ट्रेस उससे ‘पहले से पहले’ वाले सिल्अबल पर पड़ेगा। लेकिन जब Tech.no.log.i.cal में -y- की जगह -i- आ गया तो नियम 4b (EC53) लागू हो गया जो कहता है कि किसी शब्द में सफ़िक्स i से शुरू होता हो तो स्ट्रेस उससे ‘पहले वाले’ सिल्अबल पर पड़ेगा। 

अब नीचे दोनों शब्द फिर से देखें।

  • Tech.nol.o.gy – स्ट्रेस gy से ‘पहले से पहले वाले’ सिल्अबल पर और इसी कारण nol भारी है। नियम 6 देखें।
  • Tech.no.log.i.cal – स्ट्रेस -ical से ‘पहले वाले’ सिल्अबल पर और इसी कारण log भारी है। नियम 4 देखें।

अन्य शब्द भी देखें।

शब्दब्रिटिश उच्चारणअमेरिकी उच्चारण
So.ci.o.log.i.calसोसिअ’लॉजिकलसोसिअ’लाजिकल
Psy.cho.log.i.calसाइक’लॉजिकलसाइक’लाजिकल
Nu.mer.o.log.i.calन्यूमर’लॉजिकलन्यूमर’लाजिकल
Myth.o.log.i.calमिथ’लॉजिकलमिथ’लाजिकल
Bi.o.log.i.calबाइअ’लॉजिकलबाइअ’लाजिकल
I.de.o.log.i.calआइडिअ’लॉजिकलआइडिअ’लाजिकल
As.tro.log.i.calऐस्ट्र’लॉजिकलऐस्ट्र’लाजिकल

Apological तो होता ही नहीं है।

ऊपर मैंने लॉजिकल से पहलेवाले लेटर के बाद में एक ऊपर वाला कॉमा (‘) लगाया है। इसका मतलब यह है कि इस लेटर को स्वर के साथ पूरा बोलना है न कि आधा। साइक’लॉजिकल को साइक्लॉजिकल की तरह नहीं, साइक्+अ+लॉजिकल की तरह बोलें न कि । बाक़ी शब्दों को भी ऐसे ही बोलें – न्यूमर्+अ+लॉजिकल, मिथ्+अ+ लॉजिकल आदि।

इस क्लास का सबक़

-logy से समाप्त होनेवाले शब्दों में इसका उच्चारण लजी होता है और स्ट्रेस उससे पहले वाले सिल्अबल पर पड़ता है। लेकिन यदि इसके बाद -ical लगता है तो स्ट्रेस की जगह बदल जाती है। जैसे Bi.ol.o.gy (बाइऑलजी) और Bi.o.log.i.cal (बाइअलॉजिकल)। पहले मामले में स्ट्रेस का नियम 6 लागू हो रहा है जबकि दूसरे मामले में स्ट्रेस का नियम 4 अमल में आ रहा है।

अभ्यास

A.nat.o.my, Tu.bec.to.my, Mo.nop.o.ly, Phy.los.o.phy, Cat.e.go.ry, Sym.pho.ny, Par.o.dy, Har.mo.ny और Mel.o.dy में -logy की तरह o से पहले वाले सिल्अबल पर स्ट्रेस डालते हुए उनके उच्चारण का अंदाज़ा लगाइए और डिक्शनरी से मिलाइए। इनमें से एक शब्द ऐसा है जिसमें यह नियम फ़ॉलो नहीं हो रहा। कौनसा है वह शब्द?

(Visited 29 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial