Categories
इंग्लिश क्लास

EC41: W चूमे और V अपने होंठ काटे

अगर मैं पूछूँ कि Vine और Wine में क्या अंतर है तो आपमें से कुछ लोग बता देंगे कि Vine का मतलब है अंगूर की बेल और Wine का अर्थ है अंगूर से बनी शराब। लेकिन इसके अलावा भी दोनों में एक अंतर है और वह है उच्चारण का। आप चौंकेंगे कि उच्चारण का क्या फ़र्क़ हो सकता है? W और V दोनों का उच्चारण ‘व’ होता है। जी हाँ, इनके उच्चारण लगते तो एक जैसे हैं और स्कूल में हमें हमारे टीचर ने बताया भी नहीं कि इनके उच्चारणों में कोई अंतर है। लेकिन  है। क्या है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

हम भारतीय W और V का एक जैसा उच्चारण करते हैं लेकिन दोनों के उच्चारण में अंतर है। W का ‘व’ हिंदी के ‘व’ जैसा है जबकि V का ‘व़’ एक अलग ‘व़’ है जो हमारी भाषा में नहीं है। इसके लिए अच्छे शब्दकोश इसे नुक़्ते वाले व़ से चिह्नित करते हैं। मैं भी यहाँ V के व़ के लिए नुक़्ते का ही इस्तेमाल कर रहा हूँ।

आप जानना चाहेंगे कि दोनों को बोलने में क्या अंतर है। W का व बोलते समय हमारे होंठ थोड़े बाहर निकलकर गोल हो जाते हैं मानो आप किसी को चूमना चाहते हों, जबकि V का व़ बोलते समय ऊपर के दाँत नीचे के होंठ को स्पर्श करते हैं मानो किस न करने की निराशा के चलते अपने ही होंठ को काट रहे हों। नीचे तस्वीरें देखें।

W वाले व के उच्चारण में होंठ गोल हो जाते हैं।
V के व़ में ऊपर के दाँत नीचे के होंठ को स्पर्श करते हैं।

नीचे आप व़िडियो में दोनों के उच्चारण में फ़र्क़ के बारे में और विस्तार से जान सकते हैं। यदि आप सीरियस टाइप के हैं तो नीचे का व़िडियो देखें और पढ़ाई के दौरान हँसी-मज़ाक पसंद करते हैं तो इस लिंक पर टैप/क्लिक करें। यदि किसी कारण से यह व़िडियो या लिंक न खुलें तो यूट्यूब पर जाकर Pronunciation v and w डालकर सर्च करें — आपको कई व़िडियो मिल जाएँगे।

आइए, कुछ शब्द देखें जिनमें एक जैसे उच्चारण हैं लेकिन एक में V है और दूसरे में W.

शब्दउच्चारणअर्थ
Vineव़ाइनअंगूर की बेल
Wineवाइनअंगूर से बनी शराब
Veilव़ेलपर्दा या घूँघट
Whaleवेलवेल मछली
Wailवेलऊँची आवाज़ में रोना
Vi.per व़ाइप/व़ाइपरusएक तरह का साँप
Wip.erवाइप/वाइपरusकार के शीशे से पानी हटाने का उपकरण
Verseव़ऽस/व़र्सusकविता
Worseवऽस/वर्सusज़्यादा बुरा

ऊपर आप Whale का उच्चारण देखें। इसे मैंने वेल लिखा है लेकिन कई डिक्श्नरियाँ और अख़बार-मैगज़ीन्ज इसे व्हेल लिखते हैं। इसी तरह What को व्हॉट, Which को व्हिच, When को व्हेन और White को भी व्हाइट लिखते हैं। कुछ इसके उलट ह्वेल, ह्वाट, ह्विच, ह्वेन और ह्वाइट भी लिखते हैं। ये सही नहीं हैं। W या Wh का जहाँ ‘व’ जैसा उच्चारण होगा, वहाँ ‘व’ ही बोलना और लिखना चाहिए, व्ह या ह्व नहीं।

W के बारे में बता दूँ कि वह R से पहले हमेशा और H से पहले कभी-कभी साइलंट होता है जैसे  Wreath (रीथ), Wrong (रॉङ्ग), Write (राइट), Whole (होल), Whom (हूम), Whore (हॉऽ) आदि। 

इस क्लास का सबक़

V और W दोनों की ध्वनियों में फ़र्क़ है। V का व़ बोलते समय ऊपर के दाँत नीचे के होंठ को छूते हैं जबकि W का व बोलते समय होंठ गोल हो जाते हैं। R से पहले W हमेशा साइलंट होता है (Write=राइट) जबकि H से साथ कभी W साइलंट होता है (Whole=होल) तो कभी H (What=वॉट)।

अभ्यास

क्लास में दिए गए व़िडियो देखें कि W के ‘व’ और V के ‘व़’ को अलग-अलग तरीक़े से कैसे बोला जाता है। डिक्श्नरी से Vic.to.ry, Vote, Vil.lain, Won.der, Wor.ry, Won जैसे 50 प्रचलित शब्दों की लिस्ट बनाएँ और उनको बोलने की प्रैक्टिस करें।

चलते-चलते

इंग्लिश में एक ऐसा भी शब्द है जिसमें न V है न W लेकिन उसका उच्चारण व है? और यह बहुत महत्वपूर्ण भी है क्योंकि इसके  बिना गिनती ही संभव नहीं है। वह है One (एक)। यहाँ O का उच्चारण ‘व’ हो रहा है और यह है W वाला ‘व’। कई लोगों को मैंने इस One (वन) के चक्कर में On.ly (केवल) को भी वनली बोलते सुना है जो सही नहीं है। उसका उच्चारण होगा ऑनली। इसी तरह पूर्वी भारत में V का उच्चारण ‘व’ या ‘व़’ न करके ‘भ’ किया जाता है। जैसे Vote को भोट और Virus को भाइरस। यदि आप भी वैसा बोलते हैं तो कृपया छोड़ दीजिए और इन शब्दों को सही-सही बोलना सीख लीजिए।

(Visited 107 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial