Categories
आलिम सर की हिंदी क्लास शब्द पहेली

60. इमर्जंसी के लिए सही क्या – आपातकाल या आपत्काल?

इमर्जंसी के लिए हिंदी में कौनसा शब्द उपयुक्त है – आपातकाल या आपत्काल? कुछ लोग कहते हैं, आपातकाल है तो कुछ और लोग आपत्काल। इसी विषय पर फ़ेसबुक पर किए गए एक पोल में 82% के विशाल बहुमत ने आपातकाल के पक्ष में वोट डाला। केवल 18% ने आपत्काल को सही बताया। सही आपातकाल है, लेकिन क्यों है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

इमर्जंसी के लिए हिंदी में सही शब्द क्या है, इसको जाँचने के लिए हमें इन दोनों आपातकाल और आपत्काल – इन दोनों के, बल्कि तीनों के अर्थ समझने होंगे। तीसरा शब्द यानी Emergency जिसका हिंदी पर्याय हम ढूँढ रहे हैं।

आपत्काल के संदर्भ में हमें आपत् का नहीं बल्कि आपद् का अर्थ देखना होगा क्योंकि आपत् आपद् का ही सामासिक रूप है यानी आपद् जब किसी और पद के साथ जुड़ता है तो वह कुछ मामलों में आपत् हो जाता है यानी द् का त् हो जाता है। आपत् का स्वतंत्र रूप से भी एक अर्थ है, जिसमें हम यहाँ नहीं उलझेंगे। हमें आपद् के अर्थ में ही आपत् का अर्थ खोजना है।

आपद् (आपत्) का अर्थ है दुःख, कष्ट, विपत्ति आदि।

दूसरा शब्द है आपात। इसके दो प्रमुख अर्थ हैं। एक, गिरना या पतन और दो, किसी घटना का अचानक हो जाना (देखें चित्र)।

अब हम इमर्जंसी का अर्थ समझते हैं। ऑक्सफ़र्ड के शब्दकोश में Emergency का अर्थ यह दिया हुआ है – a sudden, serious and dangerous event or situation that needs immediate action to deal with it. यानी एक ऐसी आकस्मिक, गंभीर और ख़तरनाक घटना या स्थिति जिससे निबटने के लिए तुरंत कार्रवाई ज़रूरी हो।

क्या आपत्काल में वह अर्थ है जो इमर्जंसी में है? जहाँ तक गंभीरता और ख़तरे वाली स्थिति की बात है तो वह आपत्काल में ही नज़र आती है, आपातकाल में नहीं। आपत्काल का सीधा अर्थ ही है विपदा का काल जबकि आपातकाल में केवल घटना की आकस्मिकता पर बल है।

आपात भी आपत् (आपद्) की तरह संस्कृत का शब्द है लेकिन संस्कृत में आपातकाल जैसा कोई शब्द नहीं है। यह शब्द हम हिंदीवालों ने आपात में काल जोड़कर बनाया है। यदि हम दोनों शब्दों (आपात और काल) के अलग-अलग अर्थ खोजेंगे तो कहीं नहीं पहुँचेंगे क्योंकि आपात में विपदा का उल्लेख है ही नहीं। हमें आपातकाल का अर्थ खोजने के लिए दोनों शब्दों को मिलाकर उसका अर्थविस्तार करना होगा।

हमने जाना कि आपात में अचानक कुछ घटित होने का भाव प्रबल है। लेकिन कोई भी घटना अचानक हो तो उसे आपातकाल नहीं कहेंगे। आपके घर बिना बताए प्रियजन आ जाएँ तो क्या वह आपातकालीन स्थिति होगी? नहीं। जब कोई संकट, मुसीबत या विपत्ति अचानक आ पड़े तभी उस समय को हम आपातकाल कहेंगे। यानी आपातकाल में भी विपदाकाल छुपा हुआ है।

अब आप सवाल कर सकते हैं कि यदि ऐसा है तो क्या आपत्काल और आपातकाल का एक ही अर्थ नहीं है।

जी नहीं। अगर आप ध्यान देंगे तो आपत्काल केवल विपदा वाली अवस्था का परिचायक है, उसके अचानक घटित होने का भाव नहीं है। आपातकाल में उस स्थिति के अचानक उत्पन्न होने और उसपर तुरंत ध्यान देते हुए उसे दुरुस्त करने का भाव, मंशा या प्रयास भी शामिल है।

निष्कर्ष यह कि कोई भी विपदा वाला समय आपत्काल है (वह काफ़ी लंबा भी हो सकता है) लेकिन यदि वह विपदा अचानक आई हो और उसपर तुरंत कार्रवाई करना अपेक्षित हो तो उस काल को आपातकाल कहेंगे।

अगर अंग्रेज़ी के Emergency के अर्थ को इन दोनों शब्दों से मैच कराएँ तो आपातकाल वाला अर्थ ही उसके ज़्यादा क़रीब दिखता है – एक ऐसी आकस्मिक, गंभीर और ख़तरनाक घटना या स्थिति जिसमें तुरंत कार्रवाई करने की आवश्यकता हो।

अस्पतालों में भी Emergency के लिए आपातकालीन ही लिखा जाता है और भारत के संविधान में भी Emergency के लिए आपात का ही उपयोग हुआ है (देखें चित्र)।

इस पोस्ट में भी भाषामित्र योगेंद्रनाथ मिश्र का काफ़ी सहयोग रहा। उनसे चर्चा के बाद ही मैं ऊपर बताए गए निष्कर्ष पर पहुँच पाया वरना मैं भी इन दोनों शब्दों को लेकर लंबे समय तक भ्रम की स्थिति में था।

नोट : ऊपर मैंने Emergency के लिए इमर्जंसी लिखा है, इमर्जेंसी नहीं। अंग्रेज़ी में इसका यही उच्चारण है। जैसे EMeR में e का उच्चारण ए नहीं होता, अ होता है – इमर्, वैसे ही GeNCY में भी e का उच्चारण ए नहीं, अ होता है – जंसी। E का उच्चारण कहाँ इ, ई, ए और अ होता है, उसके कुछ नियम हैं मगर यहाँ उनकी चर्चा संभव नहीं है। उसके बारे में इंग्लिश क्लास में चर्चा करेंगे।

(Visited 97 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial