Categories
आलिम सर की हिंदी क्लास शब्द पहेली

86. विजय का पर्व विजयदशमी है या विजयादशमी?

विजयदशमी और विजयादशमी – ये दोनों ही शब्द फ़िलहाल बराबर प्रचलन में हैं। हमारे पोल में 54% ने विजयादशमी को सही बताया तो 46% ने विजयदशमी को। मुक़ाबला बहुत क़रीबी था। सही है विजयादशमी, लेकिन क्यों, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

विजयदशमी सही है या विजयादशमी, यह जानने के तीन तरीक़े हैं। एक, शब्दकोश में क्या है, दो, प्राचीन ग्रंथों में क्या है और तीन, मूल शब्द क्या है।

शब्दकोश में विजयादशमी है, विजयदशमी नहीं। कारण शब्द विजया से बना है, विजय से नहीं। चूँकि माना जाता है कि इस दिन दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था और दुर्गा का नाम विजया है, इसलिए इस दिन को विजयादशमी कहते हैं। (देखें दोनों चित्र)।

लेकिन कुछ लोग हैं जो इस तर्क को नहीं मानते। उनका मत है कि मूल शब्द विजयदशमी ही है लेकिन समय के साथ ‘अ’ का ‘आ’ हो गया जैसे मूसलधार का मूसलाधार और विश्वमित्र का विश्वामित्र। लेकिन जो ऐसे तर्क देते हैं, वे ऐसे किसी प्राचीन ग्रंथ का हवाला नहीं देते जिसमें विजयदशमी या उसका संस्कृत रूप लिखा हुआ हो।

लेकिन ऐसे ग्रंथ हैं जिनमें विजयादशमी लिखा हुआ है। जब मैंने फ़ेसबुक पर यह पोस्ट लिखा था तो सुबोध दुबे ने कुछ ग्रंथों के चित्र भेजे थे जिनमें विजयादशमी लिखा हुआ था। नीचे उनमें से ही एक का चित्र आप देख सकते हैं।

विजया एकादशी किसके नाम पर?

वैसे विजयादशमी शब्द में मौजूद विजया दुर्गा के इसी नाम के कारण है, इस व्याख्या में एक झोल यह है कि फिर विजया एकादशी किसके नाम पर पड़ा। विजया एकादशी फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष में आती है और यह विष्णु की उपासना का व्रत है। कहा जाता है कि इस एकादशी का व्रत करने से विजय मिलती है। अब प्रश्न यह है कि यहाँ भी विजय का विजया क्यों हुआ।

क्या तिथि के कारण विजय का विजया हुआ?

एक तर्क यह है कि चूँकि एकादशी स्त्रीलिंग है इसलिए विजय का विजया हो गया है। इस बात में दम नज़र आता है क्योंकि कामदा से लेकर परमा तक जो 26 एकादशियाँ हैं, वे सारी की सारी स्त्रीलिंग हैं। तो क्या एकादशी की ही तरह दशमी भी स्त्रीलिंग है, इसीलिए यहाँ भी विजय का विजया हो गया? हम ऐसा भरोसे के साथ कह सकते थे अगर हमारे पास 26 एकादशियों की तरह दशमी से जुड़े 26 न सही, 6 त्यौहारों के नाम भी होते। लेकिन दशमी से जुड़े केवल दो त्यौहार हैं – विजयादशमी और गंगा दशहरा (जो कि पुल्लिंग है)। इसलिए तुलना करने के लिए हमारे पास पर्याप्त साधन नहीं हैं।

दशहरा का अर्थ

विजयदशमी और विजयादशमी पर खोजबीन करते हुए मैंने दशहरा के बारे में भी पड़ताल की कि यह शब्द कैसे बना होगा। विजयदशमी/विजयादशमी की तरह दशहरा शब्द की व्युत्पत्ति के बारे में भी अलग-अलग मत हैं। किसी का कहना है कि चूँकि राम ने रावण के दस सिर हर लिए थे, इसलिए इसे दशहरा कहते हैं। कोई-कोई इसे दश और हार से जोड़कर देखता है। एक और व्याख्या यह है कि यह दश(म) और अहर् – जो अहन् (दिन) का संधिरूप है – के मिलने से बना है। इस तरह दशहरा का अर्थ हुआ दस दिन। शब्दसागर के अनुसार गंगा को भी दशहरा कहते हैं क्योंकि यह दस प्रकार के पापों का हरण करती है।

 

(Visited 41 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

One reply on “86. विजय का पर्व विजयदशमी है या विजयादशमी?”

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial