Categories
इंग्लिश क्लास

EC32: R का उच्चारण कब होगा, कब नहीं होगा?

नवभारत टाइम्स में जब ‘ज़बान सँभाल के’ के नाम से मेरा कॉलम छप रहा था तो मेरे पास एक मेल आया। एक पाठक ने पूछा था, ‘R का उच्चारण कहाँ होगा और कहाँ नहीं?’ वह यह समझ नहीं पा रहे थे कि Car को ‘कार’ बोला जाए या ‘का’ और यदि ‘का’ बोला जाए तो क्या यह ‘का’ वैसा ही है जैसा हिंदी का ‘का’ है! मैं जानता हूँ कि यह केवल उनकी उलझन नहीं है बल्कि कई और पाठक भी इसको लेकर परेशान होंगे। इसलिए यह क्लास R के उच्चारण के बारे में कि ब्रिटिश इंग्लिश जो भारत में चलती है, उसमें कहाँ R का उच्चारण होगा और कहाँ नहीं।

इस क्लास में हम R के उच्चारण पर बात करेंगे कि कब वह उच्चरित होगा और कब नहीं। इसका बस एक नियम है और यदि आपने इसे समझ लिया तो आपको R को लेकर कभी भी परेशानी नहीं होगी।

नियम यह है – 

  1. R के बाद यदि कोई व़ावल यानी A, E, I, O, U या सेमी-व़ावल Y हो तो उसका उच्चारण होगा। जैसे Rain, Road, Crow, Bread आदि।
  2. R के बाद यदि कोई कॉन्सनंट हो या कुछ नहीं हो (यानी जब R अंत में हो) तो उसका उच्चारण नहीं होगा। जैसे Bird, Heart, Car, Girl आदि।
  3. किसी शब्द के अंत में E होने पर अगर उससे पहले R है तो उस R का उच्चारण नहीं होगा। जैसे Here, More आदि।

अपनी समझ को पुख़्ता करने के लिए इन तीनों ही तरह के कुछ शब्दों की लिस्ट नीचे देखें लेकिन उससे पहले वह व़िडियो देखें जिसमें हमारी सहयोगी ने सारे नियमों को दोहराया है और उनके अनुसार इन शब्दों का उच्चारण किया है। उससे आपको पता चल जाएगा कि जब हम R को साइलंट रखते हैं तो उस शब्द का उच्चारण कैसे करते हैं। व़िडियो देखने के बाद आगे की क्लास पढ़ें।

A, E, I, O, U और Y से पहले बोलता R

1. नीचे हम कुछ शब्दों की लिस्ट देखते हैं जिसमें R शब्द के (1) शुरू में है या (2) बीच में और उसके बाद व़ावल है। बाद में व़िडियो में सुनें कि कैसे इन सबमें R का उच्चारण होता है।

1a. R शुरू में, बाद में व़ावल – उच्चारण होगा

ARaidरेड
EReadरीड
IRideराइड
ORodरॉड
URudeरूड
YRyeराइ

1b. R बीच में, बाद में व़ावल – उच्चारण होगा

ACourageकरिज
ECurrentकरंट
IBrightब्राइट
OThrowथ्रो
UDrumड्रम
YCryक्रा

कॉन्सनंट से पहले या अंत में ख़ामोश R

2. अब हम ऐसे शब्दों की लिस्ट देखते हैं जिसमें R शब्द के (1) बीच में है या (2) अंत में है और उसके बाद कोई व़ावल नहीं है। यदि है तो कॉन्सनंट है या फिर कुछ भी नहीं है। आगे व़िडियो में भी सुनिए कैसे इनमें से किसी में भी R का उच्चारण नहीं हो रहा है।

2a. R के बाद कॉन्सनंट – उच्चारण नहीं होगा

Beard (दाढ़ी) और Weird (अजीब) जैसे कुछ अपवाद भी हैं जिनका उच्चारण बऽड या वऽड नहीं, बिअड और विअड होता है।

अब हम ऐसे शब्द लेते हैं जिनमें R अंत में है और उसके बाद कुछ भी नहीं है। यहाँ भी R का उच्चारण नहीं होता।

2b. R के बाद कुछ नहीं – उच्चारण नहीं होगा

अंत में e तो उससे पहले ख़ामोश R

3. अब हम बात करेंगे ऐसी स्थितियों के बारे में जो ऊपर के दोनों नियम के उलट हैं। पहली, जब R के बाद व़ावल है, इसके बावजूद उसका उच्चारण नहीं हो रहा और दूसरी, R के बाद कॉन्सनंट है, फिर भी उसका उच्चारण हो रहा है।

R के बाद व़ावल होने पर भी उसका उच्चारण उन शब्दों में नहीं होता है जिनमें आख़िर में E हो और उसके ठीक पहले R हो। नीचे ऐसे शब्दों के उदाहरण देखिए।

3a. R के बाद अंत में e – उच्चारण नहीं होगा

3b. R के बाद h – उच्चारण होगा

अब ज़रा नीचे के शब्द देखें। इनमें R के बाद h है। क्या इन शब्दों में R का उच्चारण होगा?

नियम 2 के अनुसार तो नहीं होना चाहिए क्योंकि R के बाद कोई व़ावल नहीं बल्कि H है। लेकिन इन सबमें R का उच्चारण होगा क्योंकि h साइलंट है। यानी उच्चारण की दृष्टि से h का वजूद ही नहीं है। इसलिए हम मान सकते हैं कि R के बाद व़ावल ही है और यहाँ नियम 1 फ़ॉलो होगा।

अब हम आख़िर में रिव़िश्ज़न के तौर पर दो शब्द लेते हैं – Read.er और Writ.er। इन दोनों में शुरू या बीच में R का उच्चारण हो रहा है लेकिन अंत का R साइलंट है। कारण स्पष्ट है – शुरू या बीच के R के बाद व़ावल है – e और i जबकि अंतिम R के बाद कुछ नहीं है। इसलिए इनके उच्चारण होंगे –  रीड्अ और राइट्अ

बोलने पर यह कुछ इस तरह सुनाई देगा – रीड्+अ और राइट्+अ

इस क्लास का सबक़

किसी शब्द में (i) R के बाद व़ावल यानी A, E, I, O, U या सेमी-व़ावल Y हो तो उसका उच्चारण होता है। (ii)अगर R के बाद कॉन्सनंट हो या कुछ नहीं हो तो R साइलंट होता है। (iii) अगर अंत में e हो और उससे पहले R हो, तब भी R का उच्चारण नहीं होता। ध्यान दीजिए कि जब R साइलंट होता है तो उससे पहले वाले व़ावल का स्वर थोड़ा लंबा खिंच जाता है। इसके अलावा R के बाद h हो तो व़ावल नहीं होने के बावजूद R का उच्चारण होता है क्योंकि h यहाँ साइलंट है। उदाहरण ऊपर दिए गए हैं।

अभ्यास

किसी अख़बार या मैगज़ीन से R वाले ऐसे शब्द खोजिए जिनके बारे में इस क्लास में बात की गई है और उनके उच्चारण ऊपर बताए गए नियम के मुताबिक़ कीजिए।

चलते-चलते

Ro.bot शब्द से तो आप परिचित होंगे — एक ऐसी मशीन जो ख़ुद-ब-ख़ुद काम करे। यह अंग्रेज़ी का अपना शब्द नहीं है। यह सबसे पहले एक चेक नाटक में इस्तेमाल हुआ। नाटक का नाम था — रॉसम्स यूनिवर्सल रोबॉट्स और नाटककार थे करल चापेक (1890-1938)। चेक भाषा में Robota का मतलब होता है जबरिया काम। यूक्रेनी और रूसी भाषाओं में भी इससे मिलते-जुलते शब्द हैं जिनका मतलब है शारीरिक काम।

(Visited 125 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial