Categories
इंग्लिश क्लास

EC55: नियम 6 – लॉजी में गड़बड़ है भई, पैथी भी गड़बड़

आज स्ट्रेस वाली सीरीज़ में मैं आपको बताने जा रहा हूं -y से समाप्त होनेवाले शब्दों के उच्चारण का फ़ॉर्म्युला जो है नियम 6। ऐसे शब्दों में -y से ‘पहले से पहले’ वाले सिल्अबल (स्वर) पर ज़ोर पड़ेगा यानी वह या तो भारी होगा या भारी की तरह ट्रीट होगा। इस क्लास के बाद आप जान जाएँगे कि  कि Comedy का उच्चारण कॉमेडी के बजाय कॉमिडी क्यों है और Registry को रजिस्ट्री के बजाय रेजिस्ट्री क्यों बोलते हैं।

उच्चारण के नियमों के मुताबिक़ जिन शब्दों के अंत में -cy, -ty, -phy और -gy हो, उन शब्दों से ‘पहले से पहले’ वाले सिल्अबल पर ज़ोर होगा। लेकिन मैंने पाया है कि -y से पहले और कोई लेटर (जैसे d, m आदि) हों तब भी यह फ़ॉर्म्युला काफ़ी हद तक कामयाब है। आइए, देखते हैं।

शब्दउच्चारणअर्थ
Proph.e.cyप्रॉफ़िसीभविष्यवाणी
Com.e.dyCom.e.dy हास्य
Cust.o.dyकस्टडीहिरासत
Ge.og.ra.phyजिऑग्रफ़ी भूगोल
Prod.i.gyप्रॉडिजी विलक्षण बालक या किशोर
As.trol.o.gyअस्ट्रॉलजी ज्योतिष शास्त्र
E.con.o.myइकॉनमीअर्थव्यवस्था
Bot.a.nyबॉटनी#वनस्पति शास्त्र
Can.o.pyकैनपी# चंदोवा
Reg.is.tryरेजिस्ट्रीपंजीकरण
His.to.ryहिस्टरी/हिस्ट्रीइतिहास
Fac.to.ryफ़ैक्टरी/फ़ैक्ट्रीकारख़ाना
Fan.ta.syफ़ैंटसीकल्पना
Hy.poc.ri.syहिपॉक्रिसी दिखावा, ढोंग
# इनका उच्चारण बॉट्नी और कैन्पी जैसा नहीं, बॉट्अनी (बॉट+अनी) और कैन्अपी (कैन+अपी) जैसा है।

ऊपर के शब्दों को ध्यान से देखिए — इन सबमें आख़िरी सिल्अबल में y है, उससे पहले वाला सिल्अबल हमेशा हलका यानी ‘छोटा अ’ या ‘इ’ है और उससे पहले वाला सिल्अबल भारी है और उसका उच्चारण हमेशा CVC के नियमों के अनुसार हो रहा है।

मसलन CVC के नियम के अनुसार दो कॉन्सनंट के बीच a हो (CaC) तो उसका उच्चारण ‘ऐ’ होता है। आप देखेंगे कि Fan, Fac, Can में सबका उच्चारण ऐ हो रहा है – फ़ैन्, फ़ैक्, कैन्।

इसी तरह CVC के नियम के अनुसार दो कॉन्सनंट के बीच e हो (CeC) तो उसका उच्चारण ‘छोटा ए’ होता है। ऊपर के शब्दों में Reg में उसका उच्चारण ‘छोटा ए’ हो रहा है – रेज्।

यही बात o के मामले में है। CVC के नियम के अनुसार दो कॉन्सनंट के बीच o हो (CoC) तो उसका उच्चारण ‘ऑ’ होता है। आप देखेंगे कि Poc, Bot, Con, Trol, Prod, Og, Com और Proph में o का उच्चारण ‘ऑ’ हो रहा है।

Cust.o.dy के Cust में भी CVC का नियम लग रहा है। जब दो कॉन्सनंट के बीच u हो तो उसका उच्चारण ‘अ’ होता है। यहाँ भी Cust (कस्ट्) में u का उच्चारण ‘अ’ हो रहा है।

यानी नियम 6 से आपने जान लिया कि शब्द में किस हिस्से पर स्ट्रेस होगा और फिर CVC के नियम से आपने उस हिस्से के उच्चारण का अंदाज़ा लगा लिया। शेष बिना स्ट्रेस के हिस्सों का हलका उच्चारण किया।

इस हलके उच्चारण की जानकारी ही नियम 6 का मूल मंत्र है। मसलन अधिकतर लोग -logy, -graphy, -nomy आदि का उच्चारण -लॉजी, -ग्राफ़ी, -नॉमी आदि करते हैं। लेकिन जब हमें पता चल जाए कि y से पहले जो व़ावल है, उसका हलका उच्चारण करना है तो -logy, -graphy, -nomy को लजी, ग्रफ़ी और नमी बोलेंगे। बाक़ी उससे पहले वाले हिस्से का उच्चारण तो लोगों को पता ही होता है।

जैसे Can.o.py को लें। इसमें पहले हिस्से का उच्चारण कैन् होगा, यह सभी जानते हैं। मगर उसके बाद वाले o का उच्चारण ‘ऑ/ओ’ होगा या ‘अ’, यह नहीं जानते। इसलिए इसे कैनॉपी या कैनोपी बोल देते हैं।

मगर नियम 6 जानने से आपको मालूम हुआ कि y से पहले जो o है, उसका तो हलका उच्चारण करना है। सो वह ‘अ’ होगा, ‘ओ’ या ‘ऑ’ नहीं। इसलिए आप Can.o.py का उच्चारण कैनोपी कभी नहीं करेंगे, कैनपी ही करेंगे।। इसी तरह Fan.ta.sy का उच्चारण आप फैंटेसी नहीं करेंगे क्योंकि यहां भी sy से पहले मौजूद -a- का उच्चारण हलका होगा यानी ‘अ’ न कि ‘ए’। Ge.og.ra.phy में भी आप ग्रफ़ी बोलेंगे, न कि ग्राफ़ी। आप जानते ही हैं कि (छोटा) अ, इ और उ (और कभी-कभी ए) हलके सिल्अबल में आते हैं और बाक़ी भारी में।

जैसे कि मैंने ऊपर लिखा है, यह नियम -cy, -ty, -phy और -gy में पूरी तरह सही बैठता है और बाक़ी में कभी बैठता है, कभी नहीं। जैसे Reg.is.try में तो यह काम करता दिख रहा है लेकिन De.pos.i.to.ry, Sta.tion.ar.y, Vo.lun.tar.y में नहीं। इनमें नियम 5 काम करता दिख रहा है जिसके अनुसार a, e और o से शुरू होने वाले सफ़िक्स में मूल शब्द के मुताबिक़ ही स्ट्रेस बना रहता है।

इस क्लास का सबक़

यदि किसी शब्द के अंत में y हो तो स्ट्रेस उससे पहले के पहले सिल्अबल पर पड़ता है। मतलब यह कि y से पहले वाले सिल्अबल में जो स्वर है, उसका हलका उच्चारण होगा। इस नियम के आधार पर y से अंत होने वाले कई शब्दों जैसे As.trol.o.gy, Pho.tog.ra.phy, Com.e.dy आदि के उच्चारण का सही अंदाज़ा लगा सकते हैं। यह नियम -cy, -ty, -phy और -gy में पूरी तरह सही बैठता है और बाक़ी में कभी बैठता है, कभी नहीं।

अभ्यास 

आप इन तीन शब्दों के उच्चारण का अंदाज़ा लगाइए — Com.e.dy और Co.med.ian , Cus.to.dy और Cus.to.di.an, His.to.ry और His.to.ri.an। Com.e.dy, Cus.to.dy और His.to.ry में नियम 3 और नियम 6 काम कर रहे हैं जबकि बाक़ी तीन में उच्चारण का अंदाज़ा नियम 4b के अनुसार लगेगा। बाद में डिक्शनरी से मिलाइए कि आप कितने सही रहे।

(Visited 30 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial