Categories
इंग्लिश क्लास

EC42: Ex का उच्चारण कहाँ ‘क्स’ और कहाँ ‘ग्ज़’?

एक अभिनेत्री जो एक्सपोज़ करने के कारण काफ़ी चर्चा में रहीं, कभी कहा था – ‘मैं कोई पहली बंदी नहीं हूं जो ‘इक्सपोज़’ कर रही हूँ। मैं बीसियों ‘इग्जांपल’ दे सकती हूँ टॉप हेरोइनों के जिन्होंने इक्सपोज़ किया लेकिन किसी ने उनसे सवाल नहीं पूछा।’ इस बयान में दो शब्द आए हैं – Ex.pose और Ex.am.ple. दोनों के शुरू में Ex है मगर एक का उच्चारण हो रहा है ‘इक्स’ (इक्+स्) और दूसरे में ‘इग्ज़’ (इग्+ज़्)। आज की क्लास में हम इसी पर बात करेंगे कि Ex का उच्चारण कहां ‘क्स’ होता है और कहाँ ‘ग्ज़’।

EX वाले शब्दों के बारे में तीन बहुत ही आसान फ़ॉर्म्युले हैं। आप ज़रा ध्यान देकर पढ़ें तो भविष्य में आपको कभी भी परेशानी नहीं होगी। आपको बस यह देखना है कि EX के बाद व़ावल है या कॉन्सनंट।

कॉन्सनंट हो तो क्स

जब EX शब्द के शुरू में हो और उसके बाद में कोई कॉन्सनंट हो (H को छोड़कर ) तो उसका उच्चारण ‘इक्स’ या ‘एक्स’ होगा। कुछ उदाहरण देखिए।

शब्दउच्चारणअर्थ
Ex.celइक्सेलबहुत अच्छा प्रदर्शन करना
Ex.cuseइक्स्क्यूज़माफ़ करना 
Ex.pandइक्स्पैंडविस्तार करना
Ex.pertएक्स्पऽट/एक्स्पर्टusविशेषज्ञ
Ex.tentइक्स्टेंटसीमा
Ex.traएक्स्ट्राअतिरिक्त

Vowel या H हो तो  ग्ज़

जब EX शब्द के शुरू में हो और उसके बाद कोई व़ावल (A, E, I, O, U ) या H हो तो उच्चारण ‘इग्ज़’ या ‘एग्ज़’ होगा। उदाहरण देखें।

शब्दउच्चारणअर्थ
Ex.ag.ger.ateइग्ज़ैजरेटबढ़ा-चढ़ाकर बताना
Ex.altइग्ज़ॉल्टकिसी को प्रोन्नत करना
Ex.emptइग्ज़ेंप्टछूट देना
Ex.am.i.na.tion/Ex.amइग्ज़ैमिनेशन/इग्ज़ैमपरीक्षा
Ex.istइग्ज़िस्टहोना
Ex.o.ticइग्ज़ॉटिक/इग्ज़ाटिकusकोई विदेशी वस्तु
Ex.ult इग्ज़ल्टबहुत प्रसन्न होना
Ex.i.gen.cy इग्ज़िजंसी#आकस्मिक ज़रूरत
Ex.ile एग्ज़ाइल#देश निकाला
Ex.it एग्ज़िट#बाहर
Ex.ec.u.tiveइग्ज़ेक्युटिवकार्यकारी

अपवाद बहुत कम हैं जिनमें से काम में आनेवाले तो गिने-चुने हैं — इन्हें याद कर लें। पहला शब्द तो बड़ा दिलचस्प है – Ex.e.cute। इसका उच्चारण एक्सिक्यूट है यानी यहाँ x का उच्चारण ‘क्स’ हो रहा है मगर इसी से बने Ex-ec.u.tive में x का उच्चारण ‘ग्ज़’ हो रहा है (देखें ऊपर की टेबल का अंतिम शब्द)। इसी तरह का एक और शब्द आप नीचे देखेंगे जहाँ Ex.hib.it में x का उच्चारण ‘ग्ज़’ है मगर Exhibition में ‘क्स’ है। इसका कारण क्या है, मैं पता नहीं कर पाया। इसलिए आपके पास कोई और चारा नहीं है, सिवाय इसके कि इन अजीब शब्दों को याद रखा जाए।

शब्दउच्चारणअर्थ
Ex.e.cute एक्सिक्यूटकार्यान्वित करना
Ex.er.cise एक्स्असाइज़/एक्सर्साइज़usअभ्यास
Ex.or.cize   एक्सॉऽसाइज़/एक्सॉर्साइज़usभूत भगाना
Mex.i.co मेक्सिकोदेश का नाम
An.nexe/An.nexusऐनेक्स उपभवन

हम ऊपर H की बात  कर रहे थे। जब EX के बाद H आता है तो H का उच्चारण नहीं होता यानी वह साइलंट रहता है। जब H साइलंट है तो आप मान सकते हैं कि वहाँ H है ही नहीं। जब H है ही नहीं तो EX के बाद क्या आया? कोई व़ावल। तो स्पष्ट है, नियम 2 लागू होगा यानी  EX(H) का उच्चारण होगा इग्ज़ या एग्ज़। उदाहरण देखें। 

शब्द उच्चारणअर्थ
Ex.haust इग्ज़ॉस्टनिकास
Ex.hume इग्ज़्यूम#खोदकर निकालना
Ex.hib.it इग्ज़िबिटप्रदर्शित वस्तु

लेकिन जैसा कि ऊपर बताया, Ex.hib.it से ही बने शब्द Ex.hi.bi.tion का उच्चारण होगा एक्सिबिशन। 

अंत में हमेशा क्स

EX यदि आख़िर में हो तो उसका उच्चारण हमेशा एक्स होगा। 

शब्दउच्चारणअर्थ
In.dex इंडेक्ससूचक अंक
La.tex लेटेक्सरबड़ से निकला द्रव
Con.vex कॉन्वेक्स/कानवेक्सusउत्तल
Com.plex कॉम्प्लेक्स/काम्प्लेक्सusसंकुल, जटिल
Du.plex ड्यूप्लेक्स/डूप्लेक्सusदोमंज़िला घर

जब मतलब बाहर से हो

जब किसी शब्द में EX या EXO  इस प्रकार से हों कि उसका मतलब बाहर या अलग हो तो उसका उच्चारण आम तौर पर ‘एक्स’ होता है। जैसे Ex.hale (साँस बाहर छोड़ना) का उच्चारण है एक्सहेल, Ex.o.dus (कई लोगों का एकसाथ किसी जगह से पलायन) को बोलेंगे इक्स्अडस या एक्स्अडस (इक्स/एक्स+अ+डस जैसा उच्चारण)। इसी वजह से Ex.it, Ex.hume और Ex.ile जैसे शब्दों  में भी x का ‘क्स’ उच्चारण भी मान्य है।

तो यह था EX का किस्सा। उनके भाइयों और बहनों — AX (Re.lax), IX (Ax.is), OX (Bo.tox) और UX (Crux) के मामले में क्या फ़ॉर्म्युला है? सिंपल — हमेशा क्स ! रिलैक्स, ऐक्सिस, बोटॉक्स/बोटाक्सus और क्रक्स।

# इन शब्दों में क्स का उच्चारण भी सही है

इस क्लास का सबक़

EX के दो उच्चारण होते हैं — एक्स और एग्ज़ (या इक्स और इग्ज़)। यदि EX के बाद व़ावल हो तो उच्चारण होगा ‘एग्ज़’ या ‘इग्ज़’ जैसे Ex.am (इग्ज़ैम)। यदि EX के बाद कॉन्सनंट हो तो उच्चारण होगा एक्स या इक्स जैसे Ex.pert (एक्स्पऽट)। उच्चारण ‘इ’ होगा या ‘ए’, यह स्ट्रेस पर निर्भर करता है। यदि EX पर स्ट्रेस है तो उच्चारण ‘एक्स’ या ‘एग्ज़’ होगा। यदि किसी और हिस्से पर स्ट्रेस होगा तो उच्चारण ‘इक्स’ या ‘इग्ज़’ होगा। ऊपर के शब्दों में देखें। जो हिस्सा बोल्ड में है, वह स्ट्रेस्ट सिल्अबल (Stressed Syllable) है। कुछ शब्दों के ‘एक्स’ और ‘एग्ज़’ दोनों उच्चारण मान्य हैं। मेरी चॉइस यह है कि Ex के बाद की मात्रा अ, इ या उ है तो एक्स/एग्ज़ बोलूँगा और बाक़ी कोई मात्रा है तो इक्स/इग्ज़ बोलूँगा। यानी Ex.am में अगली मात्रा ऐम (ऐ) है तो मैं इसे इग्ज़ैम बोलना पसंद करूँगा और Ex.ist में अगली मात्रा इस्ट (इ) है तो मैं एग्ज़िस्ट बोलना चाहँगा।

किस शब्द में कहाँ स्ट्रेस पड़ेगा और उससे उच्चारण में क्या अंतर आता है, इसपर हम अगली क्लास के बाद से यानी EC44 से चर्चा शुरू करेंगे।

अभ्यास

डिक्शनरी से EX वाले शब्द खोजें और उनका उच्चारण देखे बिना 50 शब्दों की सूची बनाएँ और उनका उच्चारण ऊपर बताए गए नियमों के मुताबिक़ लिखें। फिर डिक्श्नरी से मिलाएँ।

चलते-चलते

X जब किसी शब्द के बीच आता है तो उसका उच्चारण ‘क्स’ या ‘ग्ज़’ होता है। लेकिन X जब किसी शब्द के शरू में आता है तो उसका उच्चारण होगा ‘ज़’। जैसे Xy.lem (ज़ाइलम), Xe.rox (ज़िअरॉक्स=ज़ी+रॉक्स), Xy.lo.phone(ज़ाइल्अफ़ोन=ज़ाइल+अ+फ़ोन)।

(Visited 45 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial