Categories
इंग्लिश क्लास

EC38: अंत में हो TH तो नाउन में ‘थ’, व़र्ब बने तो ‘द’

पिछली क्लास में हमने जाना था कि Th जब किसी शब्द के शुरू में हो तो उसका उच्चारण 99% मामलों में ‘थ’ ही होगा। केवल The, This, That, Their, There जैसे कुछ शब्दों में उसका उच्चारण ‘द’ होता है। आज हम जानेंगे कि Th जब शब्द के अंत में हो तो उसका उच्चारण कहाँ ‘थ’ और कहाँ ‘द’ होता है। जानने के लिए आगे पढ़ें।

यह क्लास TH से समाप्त होनेवाले शब्दों के बारे में है कि इनमें कहाँ ‘थ’ होगा और कहाँ ‘द’। अच्छी बात है कि इसमें ज़्यादा पेच नहीं हैं। संक्षेप में कहें तो अंत में आने वाले TH का उच्चारण अमूमन ‘थ’ होता है लेकिन जब उनके अंत में e जोड़कर क्रिया बनाई जाती है तो उसका उच्चारण ‘द’ हो जाता है। जैसे Bath=बाथ लेकिन Bathe=बेद। इसके अलावा जब इन शब्दों का बहुवचन बनाया जाता है, तब की स्थिति में इसके दोनों उच्चारण चलते हैं – थ और द। जैसे Cloth (क्लॉथ) के बहुवचन रूप Clothes का उच्चारण क्लॉथ्स भी हो सकता है और क्लॉद्ज़ भी।

आइए, नीचे इन्हीं बातों को तीन नियमों के आधार पर समझते हैं।

  1. TH से समाप्त होनेवाले शब्दों में TH का उच्चारण होगा ‘थ’ जैसे Health=हेल्थ, Bath=बाथ, Cloth=क्लॉथ, Faith=फ़ेथ आदि। जब इन शब्दों से विशेषण बनाया जाता है, तब भी उसका उच्चारण ‘थ’ ही रहता है जैसे Health (हेल्थ) से Healthy=हेल्थी, Wealth (वेल्थ) से Wealthy=वेल्थी।
  2. TH से समाप्त होनेवाले शब्दों का बहुवचन बनाने पर TH का उच्चारण ‘थ’ ही रहता है लेकिन उसके ‘द’ वाले उच्चारण भी चलते हैं। हाँ, जब बहुवचन बनाते समय ‘थ’ का उच्चारण करेंगे तो साथ में ‘स’ लगाएँगे (क्लॉथ्स) और जब ‘द’ का उच्चारण करेंगे तो साथ में ‘ज़’ लगाएँगे (क्लॉद्ज़)। और उदाहरण नीचे दिए गए हैं। बहुवचन में S के उच्चारण पर हम पहले चर्चा कर चुके हैं। पढ़ने के लिए यहाँ टैप/क्लिक करें
  3. जब TH से समाप्त होने वाले शब्दों में (i) e लगकर क्रिया (Verb) बनाते हैं तो TH का उच्चारण हो जाता है ‘द’ (जैसे Teeth=टीथ से Teethe=टीद) और -en लगता है तो उच्चारण रहता है ‘थ’ (जैसे Strength=स्ट्रेंग्थ से Strengthen=स्ट्रेंग्थन)।

यानी एक वाक्य में समेटें तो TH का उच्चारण (1) एकवचन (Singular) और संज्ञा/विशेषण (Noun & Adjective) में ‘थ’, (2) बहुवचन (Plural) में ‘थ’ और ‘द’ दोनों और (3) क्रिया (Verb) में -en में ‘थ’ और -e में ‘द’। 

लेकिन इन नियमों के कुछ अपवाद भी हैं। नीचे उदाहरणों के माध्यम से नियमों को मानने वाले और नियमों को न मानने वाले, दोनों ही तरह के शब्दों को समझते हैं।

आख़िर में हो तो थ 

जैसा कि ऊपर बताया, TH अगर आख़िर में होगा तो इसका उच्चारण हमेशा ‘थ’ होगा। इसका एक अपवाद है Smooth (नरम) जिसे स्मूद बोला जाएगा। दूसरा है Be.queath (वसीयत करना) जिसका उच्चारण है बिक्वीद लेकिन इसका इस्तेमाल करने की नौबत शायद ही कभी आए। तीसरा है With जिसे आप विथ और विद दोनों ही बोल सकते हैं। इनके अलावा बाक़ी मामलों में TH अगर आख़िर में मिले तो बेहिचक ‘थ’ का इस्तेमाल करें। नीचे ऐसे कुछ उदारहण दे रहा हूँ। 

शब्दउच्चारणअर्थ
Pathपाथ/पैथusराह
Bathबाथ/बैथusस्नान
Oathओथशपथ
Sheathशीथतलवार की म्यान
Wreathरीथगोल आकार की माला
Clothक्लॉथकपड़ा
Mouthमाउथमुँह
Truthट्रूथसच
Toothटूथदाँत

बहुवचन में थ और द

ऐसे सारे शब्द जिनके आखिर में TH है और जिनको ‘थ’ बोला जाता है, जब उसका बहुवचन (Plural) बनाया जाता है तो TH का उच्चारण ‘थ’ और ‘द’ दोनों होते हैं। चलिए, ऊपर के ही उदाहरण फिर से लेते हैं। इनमें कुछेक अपवाद हैं — जैसे Tooth का बहुवचन Teeth है जिसे टीथ ही बोला जाएगा। इसी तरह Math.e.mat.ics को Math कहें या Maths, दोनों में थ ही बोला जाएगा — मैथ और मैथ्स।

शब्द (Singular)शब्द (Plural)उच्चारण
PathPathsपाथ्स/पैथ्सus/पाद्ज़/पैद्ज़us
BathBathsबाथ्स/बैथ्सus/बाद्ज़/बैद्ज़us
OathOaths ओथ्स/ओद्ज़
SheathSheaths शीथ्स/शीद्ज़
WreathWreathsरीथ्स/रीद्ज़ 
ClothClothsक्लॉथ्स//क्लॉद्ज़
MouthMouthsमाउथ्स/माउद्ज़
TruthMonthsमंथ्स
ToothTeethटीथ

ऐजिक्टिव में भी ‘थ’

TH से समाप्त होनेवाले शब्दों में Y लगाकर जब Adjective बनाया जाता है, तो भी उनका उच्चारण ‘थ’ रहता है हालाँकि भारत में ज़्यादातर लोग उसमें ‘द’ का उच्चारण करते हैं। कुछ उदाहरण देखिए।

संज्ञा (Noun)उच्चारणविशेषण (Adj)उच्चारण
Healthहेल्थHealthyहेल्थी
Wealthवेल्थWealthyवेल्थी
Lengthलेंग्थLengthyलेंग्थी
Worthवर्थWorthyवर्दी (अपवाद)

व़र्ब में -e में द, -en में थ

TH से अंत होने वाले शब्दों के व़र्ब फॉर्म में -e लग जाता है तो th का उच्चारण ‘द’ हो जाता है। नीचे इनके उदाहरण दे रहा हूँ। ध्यान दीजिए कि Mouth के व़र्ब फ़ॉर्म का उच्चारण माउद है हालाँकि बाक़ियों की तरह इसमें आखिर में -e नहीं लगा है। 

शब्दउच्चारणअर्थ
Batheबेदनहलाना
Sheatheशीदम्यान में तलवार आदि रखना
Breatheब्रीदसाँस लेना
Wreatheरीदपुष्पचक्र पहनाना या रखना
Clotheक्लोदकपड़े पहनाना
Mouthमाउदबोले बिना होंठ हिलाकर कुछ कहना
Teetheटीदबच्चे के दाँत आना

इन शब्दों से जो दूसरे शब्द बनते हैं, उनमें भी TH का उच्चारण ‘द’ ही होगा, जैसे Cloth.ier (क्लोदिअ/क्लोदिअरus), Bath.ing (बेदिंग) आदि। 

कुछ शब्दों में व़र्ब लगाने के लिए -en जोड़ा जाता है। ऐसे शब्दों में उसका उच्चारण ‘थ’ ही रहता है। जैसे Strength (स्ट्रेंग्थ) से बना Strength.en (स्ट्रेंग्थन), Length (लेंग्थ) से बना Length.en (लेंग्थन)।

इस क्लास का सबक़

जब किसी शब्द के आख़िर में TH होता है तो उसका उच्चारण ‘थ’ होता है। लेकिन जब ऐसे संज्ञा शब्द के अंत में -e लगाकर क्रिया बनाते हैं तो उसका उच्चारण ‘द’ हो जाता है मगर क्रिया बनाते समय अगर -en लगाया तो th का उच्चारण ‘थ’ ही रहता है। बहुवचन (Plural) में ‘थ’ और ‘द’ दोनों उच्चारण मान्य हैं।

अभ्यास

www.wordfindcom/contains/TH/ पर जाकर TH से समाप्त होनेवाले शब्द खोजें। ऐसे 20 शब्दों की लिस्ट बनाएँ और उनके उच्चारण जाँचें। 

(Visited 9 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial