Categories
इंग्लिश क्लास

EC16 : e, ea में बोलो ए, बाक़ी में बोलो एऽ

पिछली क्लासों में हमने जाना कि चार तरह की स्थितियों में छोटे ए या लंबे ए (एऽ) का उच्चारण होता है —  CeC (Get=गेट), Ca (Ta.ble=टेऽबल), CaCe (Take=टेऽक) और CaiC (Mail=मेऽल)। आज की क्लास में हम और चार कॉम्बिनेशन जानेंगे जहाँ ए या एऽ का उच्चारण होता है। ऊपर के चित्र में आप एक नज़र में जान सकते हैं कि कहाँ छोटा ए होगा और कहाँ लंबा ए। विस्तार से जानना हो तो आगे पढ़ें।

जिन साथियों ने पुरानी क्लास न पढ़ी हो, उनको याद दिला दूँ कि ऊपर के सारे कॉम्बिनेशन में C का मतलब है कोई भी कॉन्सनंट जैसे M, L, P आदि। e, a, ai आदि तो व़ावल हैं। सो वे वही रहेंगे। जहाँ भी किसी शब्द या शब्दांश में इस तरह का अरेंजमंट देखें, आप वहाँ छोटे या लंबे ए का उच्चारण कर सकते हैं। आपको मैंने यह भी बताया कि CeC वाला ए (छोटा) ए है और Ca ((Ta.ble=टेऽबल), CaCe (Take=टेऽक) और CaiC (Mail=मेऽल) वाला लंबा ए (एऽ) है। किसी शब्द में पिछली ध्वनि को खींचने का संकेत देने के लिए मैं ऽ का इस्तेमाल कर रहा हूँ।

इस क्लास में मैं आपको यह बताने जा रहा हूँ कि कुछ और व़ावल कॉम्बिनेशन में भी (छोटे) ए और (लंबे) एऽ का उच्चारण होता है। ये कॉम्बिनेशन हैं —  ea, ei, ay और ey. यानी पहले के 4 और अब के 4 — इन सबको मिलाकर कुल 8 स्थितियाँ बनती हैं जहाँ (छोटे) ए या (लंबे) एऽ का उच्चारण होता है। इनमें कहाँ छोटा और कहाँ लंबा ए है, यह बताने के लिए मैंने इन आठों को दो अलग-अलग ग्रूप में बाँट दिया है। दोनों उच्चारणों में अंतर दिखाने के लिए लंबे ए में ऽ का चिह्न डाल दिया है हालाँकि हिंदी में दोनों ए को एक ही तरह लिखा जाता है। लंबे ए (एऽ) वाले शब्दों में वास्तविक उच्चारम एइ का है लेकिन हम इ बोलने के बजाय ए को ही लंबा कर देते हैं। 

यहाँ होगा (छोटा) ए

  • e से – Get (गेट), Men (मेन), Tell (टेल), Bent (बेंट) 
  • ea से – Health (हेल्थ), Head (हेड), Bread (ब्रेड) 

यहाँ होगा (लंबा) एऽ

  • ei से – Neigh.bour (नेऽब्अ), Weight (वेऽट) 
  • a से – Gate (गेऽट), Race (रेऽस), Ape (एऽप), Lane (लेऽन) 
  • a से – Ta.ble (टेऽबल), Na.tion (नेऽशन)
  • ai से – Main (मेऽन), Dai.sy(डेऽज़ी), Trait (ट्रेऽट), Wait (वेऽट) 
  • ay से – Day (डेऽ), Say (सेऽ), Way (वेऽ), Tray (ट्रेऽ) 
  • ey से – O.bey (ओबेऽ/अबेऽ), Grey (ग्रेऽ) 

आपने देखा कि e और ea वाले शब्दों में (छोटे) ए का उच्चारण होता है और बाक़ी में (लंबे) एऽ का। इसमे कुछ अपवाद भी हैं जैसे Break (ब्रेऽक) और Great (ग्रेऽट) में ea है लेकिन उसमें (लंबे) एऽ का उच्चारण होता है। 

यह भी ध्यान रखिए कि हर शब्द जिसमें ea है, उसमें ए का उच्चारण नहीं होता जैसे Earth (अऽथ/अर्थus) और Heart (हाऽट/हार्टus) । Heart का उच्चारण देखकर चौंक गए ना? सच बताइए, आप अब तक Heart को हर्ट बोलते थे न? नहीं बोलते थे तो व़ेरी गुड। और बोलते थे तो कोई बात नहीं, आज से आप सही बोलना शुरू कर दीजिए।

यही बात दूसरे शब्दों के मामले में भी लागू होती है जैसे ei या ey वाले ऐसे कई शब्द है जहाँ शब्द का उच्चारण ए नहीं बल्कि इ या ई है मसलन For.feit (फ़ॉऽफ़िट), De.ceive (डिसीव), Seize (सीज़), Bar.ley ( बाऽली/बार्लीus ), Par.ley (पाऽली/पार्लीus) आदि। यह मैं इसलिए बता रहा हूँ कि कहीं आप इस क्लास का यह मतलब न ले लें कि ये जो व़ावल कॉम्बिनेशन मैंने बतलाए, उन सभी में हमेशा ए या एऽ का ही उच्चारण होगा। इस क्लास का मक़सद यह बताना था कि यदि किसी शब्द में ए का उच्चारण है तो कैसे आप पता करेंगे कि वहाँ (छोटा) ए होगा या (लंबा) एऽ। यानी यह फ़ॉर्म्युला तभी लागू करें जब आपको पक्का है कि इस शब्द में ए जैसा उच्चारण है।

इस क्लास का सबक़

8 तरह की स्थितियों में ए का उच्चारण होता है। e और ea वाले शब्दों में (छोटे) ए का और a, ai, ay, ey और ei वाले शब्दों में (लंबे) एऽ का उच्चारण होता है। लेकिन इसका मतलब नहीं कि जहाँ आप ऊपर बताए गए कॉम्बिनेशन देखें, वहाँ ए या एऽ का उच्चारण करने लगें। For.feit (फ़ॉऽफ़िट), De.ceive (डिसीव) आदि में ei का इ या ई उच्चारण भी होता है। इस क्लास का मक़सद केवल यह बताना है कि यदि आप ऊपर बताई गई 8 स्थितियाँ देखें तो यह जान लें कि कहाँ ए है और कहाँ एऽ। आपको फिर से बता दूँ कि  एऽ का वास्तविक उच्चारण एइ है लेकिन हम भारतीय इ को गोल कर जाते हैं और ए को ही लंबा खींच लेते हैं। 

अभ्यास

(छोटे) ए और (लंबे) एऽ का अंतर बताते हुए मैंने क्लास 5 में लिखा था कि (छोटे) ए का उच्चारण जल्दी से बोला हुआ ए है और (लंबे) एऽ का उच्चारण एइ (Gate= गेइट) है लेकिन हम भारतीय एइ का इ खा जाते हैं और ए को ही लंबा खींच देते हैं। अब (लंबे) एऽ में ए को कितना लंबा खींचना है, यह जानने के लिए और दोनों ए में अंतर पहचानने व सुनने के लिए ऑक्सफ़र्ड शब्दकोश पर जाएँ। इनपुट फ़ील्ड में बारी-बारी से Get और Gate शब्द डालें और search पर क्लिक करें। इसके बाद शब्द का ब्रिटिश (BrE) या अमेरिकी (NAmE) उच्चारण सुनने के लिए स्पीकर वाले निशान पर क्लिक करें।

चलते-चलते

Break.fast शब्द Break (तोड़ना) और Fast (उपवास) से मिलकर बना है। चूँकि रात का लंबा समय बिना खाए-पीए गुज़रता है इसलिए सुबह जब हम कुछ खाते हैं तो उसे रात का उपवास तोड़ने के तौर पर देखा गया। Break.fast के साथ रोचक बात यह है कि अलग-अलग दोनों का उच्चारण है ब्रेऽक और फ़ास्ट लेकिन जब मिलते हैं तो उच्चारण हो जाता है ब्रेकफ़स्ट। ब्रेक (लंबे) एऽ से (छोटे) ए में आ जाता है और फ़ास्ट से आ की मात्रा हट जाती है। इस पर और ऐसे ही कुछ और शब्दों पर अलग से चर्चा की गई है क्लास 76 में।

(Visited 62 times, 1 visits today)
पसंद आया हो तो हमें फ़ॉलो और शेयर करें

अपनी टिप्पणी लिखें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial